Wednesday, 3 April 2013

गाँव की लड़की गाँव की 36 बिरादरी की बेटी

गाँव की लड़की गाँव की 36 बिरादरी की बेटी
"एक ऐसा विधान जो वासना और कामुकता पर नियन्त्रण करना सिखाता है"

आज के सन्दर्भ में इस तथ्य को शायद ही कोई समझे या मान्यता दे, क्योंकि मर्यादायें रही नहीं, स्वार्थ का स्वभाव बढ़ता जा रहा है और नैतिकता का पैमाना/दायरा सिकुड़ता जा रहा है| लेकिन हमारे बुजुर्गों नें जब यह सिद्धांत बनाया था तो इसकी अध्यात्मिक वजह थी युवक-युवती के ध्यान और मन की चंचलता की भटकन को न्यून कर उसको सम्पूर्ण शारीरिक एवं मानसिक विकास, स्थिरता और सुदृढ़ता के पथ पर एकाग्रित करवाना, ताकि वह वासना के वेग को सहना भी सीखे और संजोना भी| इसका दार्शनिक पहलू यह होता था कि इससे इंसान में सहनशक्ति एवं धैर्य का संचय होता था, जिसकी कि आज के युग में कमी बताई जा रही है| ऐतिहासिक पहलू यह था कि बाहरी शक्तियों से अपनी सिमता को बचाया जा सके और गाँव में सुख-शांति और हर्षोल्लास बना रहे; वही हर्षोल्लास जो आज के दिन हर गाँव-गली-नुक्कड़ से हर तीज-त्यौहार के मौके पर नदारद हो चुका है और हर हँसी-ख़ुशी की परिभाषा गली-नुक्कड़ से सिमट कर घरों की चारदीवारियों में कैद हो चुकी है और सामाजिक खुशियाँ बेरंग और बेनूर सी हो चुकी हैं|

इस स्वर्ण सभ्यता की कमी से समाज से जो हर्षोल्लास और रसता रिक्त हो गई उसको भरने को पता नहीं कब और कौनसा नया रिवाज या मान्यता चलन में आयेगी परन्तु उसके इंतज़ार में समाज इस खुशियों के बिखराव की राह पर इतना आगे ना निकल जाए कि हमारी सभ्यता एक बिना पते की चिठ्ठी ही ना बन जाये|

इन मान्यताओं को व्यक्तिगत आजादी की राह में रोड़ा मान, झील के ठहरे हुए पानी सा बताने वाले ये क्यों भूल जाते हैं कि जब पैर में कांटा चुभता है तो कांटे को निकाल के फेंका जाता है ना कि पूरा अंग या शरीर ही उस कांटे के दर्द से निजात पाने हेतु काट के फेंक दिया जाता हो?

Wednesday, 13 February 2013

Postmortem of article by D.R. Chaudhry that came in Tribune on April 11, 2010, with title “Bringing khaps to justice”.

 Few points on essence of Choudhary's article:

1. Honor Killings are prevailing in areas with tribal hangover (Haryana, some part of UP, Pakistan and Yemen).

2. Honor Killings are (solely) a product of institution called Khaps.

3. Khaps leads to grotesque and barbarous manifestation of gender discrimination. And Skewed sex-ratio might be a by-product of Khaps.

4. Khaps have no relevance today. (Though some UP Khaps are different as they are doing some good 'work'.)

5. It is unimaginable that Khaps in Haryana can do any good work.

6. Khaps are rigid (though later he contradicts himself, giving examples of Khap's progressiveness).

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My postmortem: Nice international touch, I must say, in comparing the Khaps with some of the worst Muslim countries! Author’s 'agenda' behind this comparison becomes quite clear when he introduced the 'barbarous gender discrimination '. After all these Muslim countries are famous for treating women as commodity (no education to girl, can't go outside without male from his family).

I really wonder when did all this started in Haryana? Last time (in Nov 2011) I checked in/around my village (not a Las-Vegas or Paris, I should declare), Girls were not being treated any worse than boys. At least 20 girls are doing Masters Degree and multiple times doing Bachelor Degrees and almost every girl of my village is doing schooling. Their will of career and study are always patted by their parents and villagers, their successes in studies and career are equally cheered up as of the boys. I see no Gathwala-Khap declaring any fatwa against any of these girls. And it’s all in the central hinterland of Khaps. Skewed sex-ratio has of course many other reasons.

Girl and Dishonor: Not true, a boy marrying in his gotra or village brings equal dishonor. Author seems to be myopic (of course prejudiced); even in some recent much-publicized cases it was the couple (which means, BOY along with girl) who got killed. Those too were by their family and relatives no Khap member even by miles nearer in such engulfing.

But who cares... bring the allegation of gender discriminations along with neo-liberal thoughts (which resonances with people, who read these articles; who, BTW, do NOT have any idea about the actual situation/local traditions or rationale behind them) and you are a HIT.

Not surprisingly he beats the Jat & Khaps with a recently invented stick--- Khap are Indian Taliban-- latest fashion in media (and among some intellectuals).

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Author seems to have a lot of knowledge about the honor killings in other countries too. Surprisingly he did NOT mention our own Indian states. I have repeated this many times at various platforms that Southern states are no better when it comes to honor killings. One friend of mind living in banglore for last five years says in his own words, “In my last five years in Bangalore, I have met many people from these states - almost all kinds and from the villages, town and cities and had good discussion with them. Every region has some traditions and people abide by them. e.g., one of my lab mates (from AP) told that they too don't marry in their own village. My persistent question what if someone does; he yielded: Village as a whole will boycott them and it will be stigma to them forever, hence nobody does that. Further probing yielded: yes, there have been mysterious 'deaths' supposedly due to dishonor!!”

I don't understand how author (and some people) absolves themselves, parents and society of Honor killings and put the whole blame on Khap as if there won't be any honor killings if Khaps cease to exist.

Will you, I, your relatives or your friends or your local society become liberals (media sense) instantly if some magic button aborts Khaps??

More on honor Killings: Sometime back there was news about 'honor killing' somewhere in UK or Canada where NRI couple killed their daughter as she married to some firangi.

Was it Khap's influence?? Was it the fear that they (NRI) might be out of their 'village'??

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Author further elaborate (his sick fantasy) that sex is quite common nowadays in villages; courtesy modern ways of communication. And hence intra-village and/or intra-gotra marriage should not be frowned upon. (And apparently 'Not frowning upon' means banning Khaps; though it's yet to see how govt or pseudo-intellects propose to BAN Khaps in practice).

Quite surprising: if it is in the same village how modern communication gadget has increased the chances of sexual encounters. At least I never saw that girls were being accompanied by their brother/fathers/uncles everywhere. 10 years back they enjoyed the same liberty as they do now (at least in terms of moving in villages).

Needless to say there are/ (have been) some wayward kids who are blinded by the lust; take infatuation for pious love and make the life hell for their family.
What kind of love is this?? When they know the social norms, they know the traditions. They know the consequences of their actions... What it does to their family... what it make the life of their siblings and cousins. Still they go ahead with their lust. I, personally, do NOT see it any better than incestuous. Time, sex between siblings was forbidden, reason was not Genetics (no one knew genetic codes that time), and it was so for social reasons.

I can understand some out of Khapland origin reporter who does not have any idea about our 'traditions' or someone who can not differentiate between the surname, gotra and/or lineage. I really don't care if my disapproval of incestuous relationship makes me 'uncivilized' or 'talibani' in the eyes of some high-society bawd. But it is painful is to see some esteemed members of society 'glorifying' such couples, branding them as the 'winds of +ve change' in our society. What is going to be the next +ve +ve change?? Marrying in same family as found in some other religions? Marriage between siblings as some non- Homo sapiens do it?? To what end??
I mean, do we really need to import some alien culture instantly?? Are we not changing with time? Do we really need to throw all our traditions because it is a globalized word? Do some stupid actions of 0.00001% of people dictate our collective reasoning?

I don't see Khaps any better or worse than myself or persons I know. May be I am in a bad company. Yes, khaps are not perfect… neither am I. Anyway, perfection had always been imaginary!!

Note: This postmortem was done in true spirit of journalism to say the reality and deny the allegations at least propagated ones.

Tuesday, 1 January 2013

Types of Love

A try to differentiate between the true love and erotica in the context of Indian social system and culture.

This article is a try to differentiate between the true love, and lust (erotica). Author with the help of famous theory of love given by C. S. Lewis intend to fit it in Indian community context. 

 1) Eros love - known as "erotic love": It is based on strong feelings toward another. It usually occurs in the first stages of a man-woman "romantic" relationship.

All kind of use and throw loves, love for social show-off, love for gaining a targeted social status among friends and circle or other similar benefits and intentions come under this category. The intender try to act innocent and honest until it achieves the targeted intention. If intentions are achieved peacefully then fine else ill intender tries to achieve it forcefully, enforcement and cheating.

The index of this love is directly proportional to your level of education, awareness and access to social and legal system.It is also important to mention here that there are two types of rape cases, one like the recent incident happened in Delhi with Damini (16/12/12) and second which were met with both’ consent but due to social threats or revealing by third person usually seen converted into a try of rape or even rape. Former example doesn’t fall under this category it is a blunt crime category but later case shows the filthy, cunning and baseless face of Eros love.

2) Philos love - a love based on friendship between two people: Usually it is found between two like-minded but socially different/distant people and/or geographically distant people. But one has to be aware of its other side too that this kind of love shown by your relatives and family friends, (which is claimed as “Open Mindedness” by highly optimistic and complex people) is propagated to gain financial and career oriented benefits. Sometimes it is seen as a symbol of being socially forward then rest of the world. This kind of relation is also started to take personal or family revenges too. Because such open mindedness is hardly required if one follows principle of Storge –Affection love; mentioned below in fourth category.

So this type of love is like two sides of coin as explained above. One may say that even culturally different people can also use you; yes! they can but references, influences and consents used by you in entering relation of friendship with either of cases is totally different. In former type its all your intellect and personal likes and dislikes with that person where as in later your background and belongingness play big roles under the emotions of which sometimes we find ourselves used and dumped by others.

3) Agape (charity) - Unconditional love: The highest type of love is "agape", or unconditional love. It is mostly seen in cases of either equally dedicated people, pair or one-sided love stories. This is the category where is no loss, it’s only either give and take or only give and give no demand in return. Relations met under this love are either reached to marriages or ended with no loss.

Lovers of this category are often called as “Sachche Raanjhe”, “Kamli Heer”, “Pakka Majnu” and “Diwani Laila”. Thees persons are the adjectives of unconditional love because they represented a true love void of any Eros or Philos love.

4) Storge- Affection: Love of family members, married couples and siblings. If one individual or family is perfect on this definition, they don’t need to be proclaimed as “Open Minded” in society. They don’t need any show off. In fact show-off and proclamation in self are alternatives to fill the gap of something or to cover the bad intentions. So stronger the affection, stronger will be the relation, the society.

That is why it is very important to include these kind of studies in our education system so that before entering in any of first three types of love relations mentioned above (because fourth is by inherent, one only can strengthen it but can’t get rid of) our youth can better analyze and visualize the intention of counterpart.

Discussion: One of friend asked: “I want to discuss with you that in our society there is love of compulsion. You have a family and by and large you love it due to your values and you want to limit yourself within your values. It is just the life which our elders have lived and by across we are following it, which is universal type of love. You love your wife despite of fact that you have nothing common ideawise. You love your parents because they have sacrificed a lot of for you and; you love your children because this is your right. You love your society members because you can't live without them and so on. How you will describe?”

I replied: See first of all where compulsion enters in a relation love is gone the very next momenet, so there is merely any kind of love found in that situation. Now how compulsion dominates a relation over love, we need to first study the factors which make one feel so.

This kind of compulsion can occur due to family unrest, communication gap, lack of time and attention to devote for care and feelings of other family members and/or being within own cubic life.

Which if could be treated and removed from a family or relation, your love life can be brought back to track.

It can be understood with example of boss-employee relation. In a boss-employee relation, sometimes it becomes frustrating in continuing with boss and vice-versa, which can be further due to misunderstanding, improper tuning, both side hidden agendas and communication gap of course. But even then you try to continue or ladder on because you are bound with the needs of continuous career growth, financial stability in life and social apparatus. And these kinds of reasons drive you to sit with boss and settle down all misunderstandings and you are back on your relation of healthy working environment and joyous discussions.

Similar way family is bound with gradients like genetic relations, emotional attachments and one' need to live in groups which keep you bound with family during tough times but if it is not treated on time, it may lead to big losses like diversification of family members, relation broke-ups like divorce and separation.                

Monday, 24 December 2012

तालिबानी कौन?

मैं असवैंधानिक खाप छोड़ के दूसरे समाज को धारण करूँ भी तो किसको हर कोई तो किसी ना किसी बुराई से ग्रस्त है और फिर यह जानते हुए भी दूसरे समाज के ढीठ लोग क्यों खापों पर उँगलियाँ तानते हैं? या तो मुझे ऐसा समाज बताएं जो उनकी ही बताई बुराइयों से रहित हो और सवैंधानिक हो, अन्यथा यह साम्प्रदायिकता का जहर उगलने की नूरा-कुश्ती बंद हो|



भूमिका: यह लेख लेखक के अंतर्मन का उदगार है, जब लेखक ने सुना कि मेरी खापों को जिनके संस्कार से ले पहचान तक मेरे खून में जीती है वो किसी एक जज की अल्पमति की वजह से असवैंधानिक करार दे दी गई हैं, तो लेखक ने समाज को टटोलना चाहा कि ऐसा दूसरा कोनसा समाज है जो उन संभावित त्रुटियों से रहित हो और मैं खाप-समाज को छोड़ उनको अपना सकूँ तो लेखक ने अपने आकलन में पाया कि उस पंचकुला के साहनी जो खापों के विरद्ध याचिका दायर करता है ना ही तो उसका समाज और सम्भवत: वह जज भी इन्हीं नीचे आंकलन किये समाज के किसी तबके से रहा होगा तो ना ही उसका समाज मुझे त्रुटी रहित मिला, कम से कम उन त्रुटियों से रहित तो बिलकुल नहीं जिनके आक्रोश में आ ये लोग इनके ऐसे खिलाफ खड़े हुए| लेखक को यह उनकी एक जलन मात्र ही लगी, हाँ तो यह जलन नहीं तो और क्या कही जाए कि जो त्रुटी स्वंय के समाज में है, उसी को ले आप दूसरे समाज के खिलाफ जा खड़े होते हैं? यह तो वही बात हुई ना कि "कुम्हार की कुम्हारी पे तो चले ना, जा के गधे के कान खींचे"|

और फिर खाप कोई ऐसा तो है नहीं कि इसमें 5-10 लोग ही पंचायती होते हैं, {खाप पंचायत तन्त्र की प्रणाली जानने हेतु इस पृष्ठ पर दिया गया
लेखा-चित्र (चार्ट) देखिये} इनके तो हर स्तर पर व्यक्ति को अपनी योग्यता और सामाजिक समझ के मुताबिक पंचायती बनने तक का मौका दिया जाता है| सो अगर इनके नीचले स्तर पर किसी से गलती हुई भी हो तो यहा कोनसा तरीका कि पूरे कौम के आस्था-बिंदु को ऐसे रोंदा जाए? ये तो वही बात हुई ना कि "घुन के साथ गेहूं पीसना", जबकि होना इसका उल्टा चाहिए कि "गेहूं के साथ घुन पीसना"| अत: अगर खाप का कोई व्यक्ति ऐसा है भी तो उस व्यक्ति और उसकी सम्बन्धित खाप का नाम ले उसको सजा सुनाने के बजाए ये क्या तुक हुआ कि एक सामान्यीकृत फैसला दे पूरे ही खाप-तन्त्र की सम्प्रभुता को आघात दिया जाए?

लेखक चाहता है कि अपने-आप को सभ्य बताने की होड़ का ये कोनसा तरीका है कि
आप दूसरे समाज को कटघरे में खींचों और वो भी तब जब वो चीजें या ऐसी ही दूसरी समकक्ष चीजें आपके खुद के समाज में मौजूद हैं| ये तो उनका नूर-कुश्ती का तरीका हुआ ना या फिर सिर्फ जलन मात्र, जैसे कि ये साहनी साहब? और आपका उद्देश्य बुराई को खत्म करने का होना चाहिए ना कि पूरे-के-पूरे समाज को ही प्रतिबंधित करने या करवाने का, क्योंकि
यह एक ऐसी प्रतिस्पर्धा है जो अगर शुरू हुई तो हर-समाज दूसरे समाज पर आक्षेप करता नजर आएगा और सांप्रदायिकता का भयंकर संकट उत्तपन हो जायेगा|

अब नीचे के भाग में लेखक द्वारा दूसरे समाजों का किया हुआ आंकलन पढ़िए:
परिवेश: हर बुद्धिजीवी एक ख़ास सामाजिक संस्था खाप (असल में विचारधारा, संस्था नाम तो इसको मीडिया ने दिया है, यह संस्था नहीं एक विचारधारा, संस्कृति है, लेकिन इस लेख में आगे इसको संस्था कह के ही सम्बोधित कर रहा हूँ) को हर इस-उस बात पे तालिबानी बोल के अपनी घृणा का जहर उनपे उगलता दीखता है| क्या घृणा का जहर इन नीचे लिखे हुए तथ्यों पर भी उतनी ही श्रदा और सिद्दत से फेंकेंगे जितना कि खापों पे लगे रहते हैं? और जिनके उदहारण अभी नीचे प्रस्तुत करने जा रहा हूँ वो बाकायदा खापों से कहीं अधिक जागरूक, पढ़े-लिखे और सभ्य भी कहे जाते हैं या खुद को मानते हैं| बताइए मुझे इनमें से कौन तालिबानी नहीं:
हमारे पूजनीय मंदिर और उनके पुजारी-महंत:
  1. क्यों हर मंदिर या प्रतिशत में कहो तो 99% मंदिरों में पुजारी केवल पुरुष ही होते हैं, जैसे सिर्फ पुरुष के लिए ही इस पद को आरक्षित किया गया हो? तालिबान तो उसी को कहते हैं जहां औरतों को हक़ नहीं दिया जाता? तो कहाँ है औरतों का हक़ यहाँ? क्या यह पैतृक सत्ता नहीं? क्या इसे तालिबान नहीं कहेंगे?
  2. क्या हर मंदिर का पुजारी एक बार यह फैसला करके जनता को कह दे कि इस मंदिर में स्वर्ण हो या दलित हर कोई बराबर आ जा सकता है, तो क्या समाज से छूवाछूत और नश्ल-भेद पल भर में ना हवाई हो जाए? नहीं यहाँ पर इनकी स्यानपत देखो कि भेदभाव को भी दूसरी जातियों के मथ्थे मढ़ के पल्ला झाड़ जाते हैं| और इस समाज के लोग असली जगह चोट करने के बजाये यानी चोर की माँ को पकड़ने के बजाये चोर के पीछे लगे रहते हैं, ये नहीं कि उस माँ को समझाओ कि आगे से ऐसी परवरिश मत दियो कि एक और कपूत बने| अरे जिस समाज में पूजा के हक़ पे भी लोग कुंडली मार के बैठते हों, उसे तालिबान नहीं कहेंगे?
  3. 2012 के साल और इक्कसवीं सदी में आ के भी ये चीजें क्यों नहीं बदल रही? क्यों मंदिरों की पुजारिन औरतें नहीं बनाई जा रही? क्यों आज भी मंदिरों को स्वर्ण-दलित में बाँट रखा है? आखिर यह तुगलकी सोच कब तक चलेगी?और क्यों नहीं कोई मीडिया वाला इस बात की वकालत तक भी करता नहीं दीखता कि ऐसे मंदिरों जहां पुरुष के साथ कम से कम एक पुजारिन न हो और दलित-स्वर्ण की तख्ती जिसके आगे लगी हो उनको गैर-सवेंधानिक घोषित करवा बंद करवा दिया जाए? उदहारण के तौर पर क्या एन.डी. टी.वी. वाले अभिज्ञान प्रकाश और रविश कुमार, जो खापों पे स्पेसल प्रोग्राम करके उसमें बार-बार खापों को असवेंधानिक सिद्ध करने पे तुले हुए दीखते हों, क्या वो उपरलिखित संस्थाओं और विचारधाराओं को भी, ऐसी ही सिद्दत से गैर-सवेंधानिक करार करने के लिए कोई ऐसा ही प्रोग्राम करने की हिम्मत दिखायेंगे?
हमारे ग्रन्थ क्यों पुरुष-प्रधानता से भरे हुए हैं?:
  1. क्यों इंद्र देवता को अहिल्या जैसी सति नारी के सतीत्व को भंग करने के बाद भी उसको उस स्वर्ग का कर्ता-धर्ता बने रहने का संरक्षण जारी रखा, जिस स्वर्ग में जाने के लिए आप-मैं, हर कोई अंधे हुए मूर्खों की तरह ताउम्र दुआ करने में गुजार देते हैं कि मुझे स्वर्ग मिले? क्या आपने कभी सोचा है कि जिस स्वर्ग का संरक्षक स्यवं इंद्र जैसा बलात्कारी है आप उसी बलात्कारी की सरपरस्ती में आने वाले स्वर्ग में जाने की दुआ करते आये हैं? क्या यह जानते हुए भी कोई ग्रहणी स्वर्ग जाने की कामना रखना चाहेगी? और ऊपर से गौतम ऋषि जो कि अहिल्या के पति भी थे उन्होंने भी अपने श्राप की गाज अहिल्या को ही पत्थर बना के गिराई, जिसका कि देखो तो कोई दोष भी नहीं था| क्यों नहीं उन्होंने इंद्र को पत्थर का बना दिया उसी वक्त, और मह्रिषियों की सभा कर उससे उसकी स्वर्ग का कर्ता-धर्ता होने की पदवी छीन ली गई? जो सतयुग के बलात्कारियों को संरक्षण दे कलयुग में भी उनकी पदवी और रुतबे को यथावत रखें वो भला तालिबानी शब्द से कैसे बच सकते हैं?
  2. रामायण में ये कह कर सीता जी की अग्नि-परीक्षा ली गई कि वो 10 महीने तक पति से दूर रही, इसलिए उनका अग्नि में प्रवेश कर अपना सतीत्व सिद्ध करना अनिवार्य है ? मैं पूछता हूँ कि क्या राम जी नहीं 10 महीने सीता जी से दूर रहे? तो फिर उनको भी सीता जी के साथ अग्नि में प्रवेश क्यों नहीं करवाया गया? क्या यह तालिबानी सोच नहीं थी? पता नहीं कैसे लोग उस युग को सतयुग कह देते हैं जहां अग्निपरीक्षा देगी तो वो एक स्त्री, रावण के द्वारा अपहृत कर ली जाएगी तो वो एक स्त्री, धरती फाड़ के उसमें समाएगी तो वह एक स्त्री? क्या ये समाज की पुरुष-प्रधानता की मानसिकता की देन नहीं? हाँ, रहा होगा वो सतयुग लेकिन सिर्फ पुरुषों के लिए, नारी के लिए नहीं|बस औरत को तो सति नारी होने का झुनझुना पकड़ा के सारे इतिहास में दरकिनार करते आये हैं|

    मुझे पता है कई उँगलियाँ उठाएंगे कि राम जी तो पुरुषोत्तम थे, उनपे यह सख्श कैसे ऊँगली उठा रहा है? मेरे ऊपर वही ऊँगली उठाएंगे जो पुरुष-प्रधानता की सोच के शिकार हैं वरना बताओ एक गर्भवती महिला को अकेली वन में छुड़वा देने में कहाँ की पुरुषोत्तमता? फिर से वन जाना ही था तो राम जी साथ क्यों नहीं गए? क्या राज उस वक्त नहीं चला था जब भरत ने उनकी पादुकाएं सिंहासन पर रखकर चौदह साल तक राज को चलाया था, राज तो अब भी वैसे ही चल जाता, नहीं? इसीलिए अगर फिर से एक धोबी के कहने से राजधर्म निभाने की भीड़ आन पड़ी थी तो फिर रख देते पादुकाएं सिंहासन पर और स्वयं भी जाते सीता जी के साथ| और उसी वक़्त वापिस आते जब जनता को अपनी गलती का अहसास होता, पर नहीं? और आप उम्मीद करते हैं कि आम आदमी की सोच पुरुष-प्रधानता से ऐसे ही बैठे-बिठाए रिक्त हो जाए? ये बातें करने वाले क्यों समाज को झूठी दिलासा में जिलवाते हैं?उस युग में नर-नारी की समानता होती तो राम जी के वन जाने की स्थिति में राजपाट भरत की जगह उनकी माता कौशल्या भी संभाल सकती थी, क्या नहीं? क्या जरूरत थी वन जा के राम जी की पादुकाएं लाने की? जब तक चारों भाइयों की माताएं जीवित थी, तब तक पादुकाएं किस बात की सिंहासन पर? और उन तीनों माताओं के जीवित होते हुए भी भरत का वन जा के पादुकाएं लाना साफ़ दिखाता है कि वह एक पुरुष-प्रधान युग था| जिसको आज इक्कीसवीं सदी में आ के भी टी.वी. के द्वारा बच्चों को परोसा जाता है| और फिर उनसे ये भी उम्मीद की जाती है कि वो औरत-लड़की को सम्मान की और समान दृष्टि से देखें?
  3. महाभारत में युधिष्ट्र ने द्रोपदी को जुए में दांव पे लगाने से पहले क्या द्रोपदी की आज्ञा मांगी थी? नहीं, पर फिर भी ऐसे नारी के सम्मान की धज्जियाँ उड़ाने वाले को धर्मराज की पदवी दे रखी है| जहां धर्मराज तक नारी से आज्ञा नहीं लेता हो वहाँ के समाज में तुम अपेक्षा करते हो कि आम-आदमी ऐसा करेगा? यहाँ भी वही कहानी क्यों हुई कि चीरहरण होगा तो नारी का, जुए में दांव पे लगेगी तो नारी? इसको तालिबान नहीं तो क्या कहोगे?और अंधकार तो ये कि इनको हमारे बच्चों को टी. वी. के जरिये परोषा जाता है| ऐसे पुरुष-प्रधान ग्रन्थ बच्चों को दिखाओगे और ये भी अपेक्षा रखोगे कि वो बड़े हो कर औरत-लड़की को बराबर की दृष्टि से देखें?
  4. "ढोल-गंवार-शुद्र-नारी, ये सब ताड़न के अधिकारी" क्यों आज इस इक्कसवीं सदी में भी इन पंक्तियों को ग्रन्थों में तथाकथित स्थान और महत्व प्राप्त है? जिनमें खुल्लेआम सिर्फ पुरुष-प्रधानता और जातिपाति की बू आती है|
  5. क्यों आज भी इज्जत (हॉनर) के नाम पे अपनी स्वयं की माँ का शीश काटने वाले महऋषि परशुराम की पूजा की जाती है, प्रभात फेरियां निकाली जाती हैं? और वो भी इक्कीसवीं सदी में आके, जहां नर और नारी को समान नजर से देखनें की वकालतें होती हैं? हॉनर किल्लिंग पे कुछ समूह विशेषों और क्षेत्र विशेष को मंशामंडित हो घसीटने वाले जवाब दें इस बात का|
धर्माधिकारी ही धर्म की परिभाषा को ले के गंभीर नहीं दीखते, इनसे यह प्रश्न कर दो तो कहते हैं कि ये तो तुम्हारे अधिकार में है कि इससे तुम क्या अच्छा सीखो और क्या बुरा? अरे ये धर्म है कोई सब्जी मंडी में बिकती गाजर-मूली नहीं कि अच्छी-बुरी देख के खरीदी जाए या कोई फिल्म नहीं जिसको एक साधारण मानव की कृति मान के अच्छा-बुरा छांटने में संकोच ना हो? यह धर्म है जिसको इंसान की पहचान से जोड़ा जाता है|

और क्या इसे धर्माधिषों की असफलता नहीं कहा जाए कि उनकी इन ताकियानूसी तालिबानी सोच, जिसमें ना मर्द-औरत की बराबरी का सिद्धांत है ना ही जातिगत दृष्टि से सबको एक देखने का, उसके चलते ही अन्य सामाजिक संगठन अपने अलग से संगठन बना लेते हैं? फिर वो बुद्ध धर्म रहा हो, सिख-जैन या फिर ये हिन्दू धर्म में होते हुए ही गैर-ब्रह्मिन्वादी करार ठहरा दी गई खापें? लेकिन खापों को गैर-ब्रह्मिनवादी कहने वाले ये भूल जाते हैं कि ये वही खापें हैं जिन्होंने एक ब्रह्मिन स्वामी दयानंद सरस्वती द्वारा दिए आर्य समाज को सबसे ज्यादा गले लगाया और स्वीकार किया, जो यह भी साबित करता है कि खापें अंधी नहीं जागरूक रही हैं| उन्होंने धर्म को अंधे हो के नहीं पूजा बल्कि स्वामी दयानंद जैसे सच्चे धर्माधिकारी और पाखंडियों में परख कर धर्म की मानना की| और जब-जब कोई ब्रह्मिन स्वामी दयानंद बनेगा तो ये लोग उसको ऐसे ही सर आँखों पे बैठाएंगे| लेकिन कुछ धर्माधिकारियों से आर्य-समाज की सफलता नहीं पची और उसमें भी मिलावट शुरू हो गई| बजाय इनके साथ बैठ, इनको वापिस अपने से जोड़े रखने की कोशिश करने के, उनको ब्राह्मिनवादी एवं गैर-ब्राह्मिनवादी में बाँट खुद धर्म की हानि भी करते हैं और समाज को तितर-बितर भी|दरअसल मुझे तो यह खापों को तालिबान कहने का सिर्फ एक दर मात्र ही दीखता है क्योंकि कहने वाले शायद खुद जानते हैं कि सबसे बड़े तालिबानी तो वो ही हैं| सो इससे पहले कि वो पहचाने जाएँ इसका ठीकरा दूसरों के सर फौड़ दो या अध्ज्ञानी सामाजिक संगठनों के जरिये फुडवा दो| वो हरियाणवी में कहते हैं ना कि "ला कें बण म्ह आय्ग, दमाल्लो दूर खड़ी"|

अब बात सिखों की करते हैं: जिस धर्म में उसको ना मानने की सजा गुरुद्वारों के लंगर के झूठे बर्तन साफ़ करवा या गुरुद्वारे के द्वार पे बैठा जूते साफ़ करवाने जैसी हो वो धर्म भला तालिबानी शब्द से कैसे बच सकता है? कैसे स्वर्गीय सुरजीत सिंह बरनाला से लंगर के झूठे बर्तन साफ़ करवाने और श्री बूटा सिंह से जनता के जूते साफ़ करवाने के बावजूद भी ये लोग अपने आप को तालिबानी ना होने का दम्भ भर सकते हैं? और अपने आपको जाति-रहित धर्म कहलवाने के बाद भी इस धर्म में जातियां क्यों हैं? और हैं तो इनको खत्म करने हेतु क्या किया जा रहा है?

क्यों गुरुद्वारे जातियों के नाम पर बने हैं? बाबा बुड्ढ़ा जी इतना महान होते हुए भी, उनको कभी भी गुरू गद्दी के लिए अधिकृत नहीं किया गया? क्यों एक सर्वजातीय धर्म होने के बजाये, यह एक जाति-विशेष का व्यक्तिगत सा नजर आता है? और ऐसे ही दूसरे जवलन्तशील सवाल|

मुस्लिम देशों से तो तालिबानी शब्द आया ही है तो उनकी कहने की जरूरत ही नहीं| लेकिन एक बात जरूर है कि भले ही इनके यहाँ लिंगभेद चरम सीमा का हो परन्तु ये मस्जिदों में जातिगत तख्तियां नहीं लगाते कि यहाँ सिर्फ स्वर्ण नमाज अदा करेगा, दलित नहीं|

खापों को जब देखो तब गैर-सवेंधानिक, करार देने वाले मुझे ये बताएं कि कोनसी सामाजिक संस्था, संगठन या धर्म भारत के विधान से मान्यता प्राप्त है और सवेंधानिक करार दिया गया है? क्या हर कोई अपनी-अपनी सामाजिक मान्यता और अनुयायिओं की स्वीकृति से नहीं चलते? आखिर ये बुद्धिजीवी बार-बार एक ही संगठन को गैर-सवेंधानिक बोल के साबित क्या करना चाहते हैं? उनको बाकी संस्थाएं क्यों नहीं दिखती?

अब जरा ग्रामीण-बनाम शहरी भी देख लीजिये: कई एन. जी. ओ. और महिला संगठनों की सदस्याएं, बीबीपुर में कन्या भ्रूण हत्या पे हुई पंचायत की बढाई करना तो दूर, उसमें भी नुक्स निकल लेती हैं| और मुद्दा उठा के लाती हैं पैतृक सम्पत्ति के बंटवारे का| बात सही भी है और बंटवारा बराबर का होना भी चाहिए| परन्तु मैं पूछना ये चाहता हूँ कि तुम्हारा मकसद इस बराबरी के अधिकार को उठाने से ज्यादा, गाँव को शहरों से नीचा दिखाने का या पिछड़ा हुआ बताने का क्यों दीखता है? क्योंकि तुमको मैंने शहरी सम्पत्ति के महिला-पुरुष में बराबर बंटवारे पे बोलते तो कभी नहीं सुना?

कितने लोग हैं शहरों में जो एक पति-पिता-भाई-पुत्र होते हुए, अपनी पत्नी-बेटी-बहन-बहु को अपनी चल-अचल सम्पत्ति जिसमें कि दुकानें-कारखाने-मकान-जायदाद-कोठियां-बंगले-पैसा-व्यापार-तनख्वा आते हैं को बराबर का बाँट रखा है या बाँटते हैं? औरों की तो छोडो क्या खुद ये मीडिया और NGO's वाले बताएँगे कि उनमें से कितनों ने इस इंसानियत को अपने घरों में लागू किया है? मेरे ख्याल से ये लोग गाँव वालों से ज्यादा पढ़े-लिखे, सभ्य, सुशील, मृदुल जितने भी ऐसे शब्द जो एक इंसान के गुणगान के लिए आप जोड़ सकते हैं जोड़ लीजिये, वो सब और क़ानूनविद, जागरूक क्या नहीं में, वो गाँव वालों से ज्यादा होते, तो जब वहाँ तो आप इस चीज की वकालत करती दिखती नहीं और जा के कूदती हैं गाँव के ऊपर?

तो क्या यह एक तालिबानी मानसिकता नहीं? कि शहर जिसमें कि आप रहती भी हैं वहाँ तो आपको ये चीज ना दिखती, ना करनी, बस हां उस ढर्रे पे चलना है कि भगत सिंह हो जरूर पर मेरे घर में नहीं| समाज को सुधारने में मेरा नाम हो जरूर पर मेरे घर-आसपास या जहाँ मैं रहती हूँ वहाँ तो सब साफ़ है सब बराबर है, सच्ची में? आप जैसी बुद्धिजीवियों को ये मुद्दे बराबर से उठाने चाहिए ना कि शहर और गाँव को अलग-अलग रख के|

खापों के चबूतरों पे महिलायें ना होने का रोना रोने वाले और इनको पैतृक-सत्ताधारी ठहराने वाले, दें इन ऊपर के सवालों के जवाब|
बड़े पैतृक सत्ता के नीतिकार ये हैं या खापें? जो उँगलियाँ उठाते हैं वो या तो पूरे समाज पे उठायें अन्यथा थोथे धान पिछोड़ना बंद करें| क्योंकि गाँव में भी उतने ही सभ्य लोग रहते हैं जितने शहरों में| सभ्य इसलिए कि जिनको अनाज पैदा करके आपका पेट भरना आता हो-सारी ऍफ़.एम्.सी.जी. (FMCG) के लिए रा-मेटिरिअल देना आता हो, जिनको कपास पैदा करके आपका तन ढकना आता हो, जिनको दूध पैदा करके आपको दही-घी और चाय तक के लिए दूध देना आता हो, जिनको गन्ना पैदा करके आपकी चाय तक मीठी करनी आती हो, जिनकी फौजी सेना के पास भारत का एक-मात्र विक्टोरिया-क्रोस का सम्मान यह विस्वास दिलाता हो कि आप विश्व की सबसे शक्तिशाली जाति के शूरमाओं द्वारा संरक्षित हैं, तो वो किसी शहरी से किस मायने में सभ्य नहीं हुए?खापों पे ऐसे रोने वाले इतना समझ लें की आप अमरबेल हो और हम कीकर| कल को अगर किसी करणवश समाज का चक्र टूट जाए तो कीकर तो अमरबेल के बिना रहे लेगी पर ये अमरबेल कहाँ जाएगी?अब आज के जातिगत कानून और आरक्षण को ले लो: महाऋषि बाल्मीकि ने अपने ही परिवार से सीखा कि एक पिता के कर्मों के लिए पुत्र जिम्मेदार नहीं, पत्नी जिम्मेदार नहीं, तो एक दूसरी जाति में पैदा हुए पे जो जुर्म हुए हों उसके लिए अन्य जाति वाला वो भी अगली पीढ़ी का हो के कैसे जिम्मेदार हो सकता है? मेरे पिता-दादा या परदादा के उनके समकक्ष दूसरी जाति के लोगों से कैसे सम्बन्ध थे यह देखते हुए मुझे रोजगार-नौकरियों में प्राथमिकता देना क्या यह तालिबान नहीं? मुझे कदम-कदम पे इस अहसास के साथ मारा जाना, मेरा मनोबल विखंडित करना कि तेरी जाति में किसी ने उसकी जाति में किसी को प्रताड़ित किया था, इसलिए आज तुझे नौकरी उससे पहले नहीं मिल सकती बेशक तुने परीक्षा और हर मापदंड पे उससे बेहतर प्रदर्शन किया हो? क्या यह एक ऐसी तालिबानी मानसिकता नहीं जो एक दलित का चोगा उतार दूसरे को पहनाने पे उतारू है? और इसका सबसे बड़ा शिकार किसान जातियां ही होने जा रही हैं, कोई है इस तालिबान से इनको बचाने वाला?और खापों पे राजनितिक होने का रंग चढाने वाले या इनको अपनी जूतियाँ चमकाने वाला कहने वाले, मेरे इन सवालों का जवाब दें:
  1. क्या किसी खाप को देखा है कि इन्होनें सामाजिक सभा करके कभी अपने अनुयायिओं को ये कहा हो कि आप इस या उस पार्टी को वोट दीजिये?
  2. क्या कभी किसी खाप को देखा है किसी राजनेता की चुनावी सभा में मंच साझा करते हुए या उनके मंच से राजनीति पे बोलते हुए?
  3. खापों के कितने सामाजिक नेता MLA या MP हैं? आज तक मैंने तो एक भी नहीं सुना और वो भी बावजूद इसके कि इनको हर चुनाव के वक्त लगभग हर राजनीतिक पार्टी टिकट देने की पेशकस करती है| जिसमें सबसे बड़ा उदाहरण भारत की सबसे बड़ी गठ्वाला खाप के प्रधान दादा बलजीत सिंह मलिक हैं, जिनको कि हर चुनाव में इस या उस पार्टी से ऐसी पेशकस आती रहती हैं| लेकिन उन्होंने हर बार यह कहते हुए इन प्रस्तावों को नाकारा है कि मैं सामाजिक नुमाईन्दा हूँ सो मुझे समाज पे काम करना है| वर्ना इनपे ये तोहमतें लगाने वाले ये भी जानते होंगे कि सोनीपत में अकेली गठ्वाला खाप की इतनी वोट हैं कि इनको घर बैठे-बिठाए MP बना दें और ऐसे ही मेरठ और सहारनपुर में हैं| और यही कहानी इनके प्रभाव वाले अन्य जिलों की है|
  4. अपनी इतनी बड़ी उपस्थिति होने पर भी खापों ने कभी इस ताकत का गलत प्रयोग नहीं किया, वरना जैसी MNS या Shiv Sena मुंबई में खड़ी हैं, ऐसी तो एक-एक खाप खड़ी कर सकती है| इन्होने तो कभी नहीं किसी दुसरे राज्य के भाई को क्षेत्रवाद पे बांटा या बाँट के राजनीति की? जबकि मुंबई से कहीं ज्यादा दूसरे राज्यों के भाई-बहन, इन खापों के प्रभाव क्षेत्रों में आ के रोजी-रोटी कमाते हैं और यहीं बसते भी हैं| फिर इनपे कोई कैसे राजनितिक होने का इल्जाम लगा सकता है?
बजाय सामाजिक मुद्दों को सार्वजनिक देखने के, सिर्फ एक व्यक्ति के बयान को ले के पूरी सामाजिक संस्था और विचारधारा विशेष को कटघरे में खींचनें वाले, जवाब देना चाहेंगे इसपे? जिसको देखो खापों के पीछे पड़ा है, सामने आती बिल्ली को देख जैसे कबूतर आँखे मूँद लेता है सब ऐसे आँखे मूँद बैठे हैं| खापों जैसी विचारधारा में सकरात्मक क्या है इसपे किसी का ध्यान नहीं|
  1. खापें वो हैं जो धरती माँ की तरह विशाल हैं| जो खेतों में काम करके तुम्हारा पेट पालती आई हैं, तन ढंकती आई हैं| और आज भी इस जिम्मेदारी को सबसे आगे खड़ी हो बड़ी सिद्दत से निभा रही हैं|

    जबकि वो जातियां जिनको कि आज से तीस साल पहले डेड़-दो एकड़ जमीन सरकार ने खेती कर किसान बनने को दी थी वो सब उन्हीं जमीनों को बेच मैदान छोड़ भाग चुके हैं? क्या कोई मीडिया जा के देखेगा कि उस बंदर-बाँट का क्या हुआ?
  2. और स्वाभिमानी इतनी कि अपनी सुरक्षा के लिए किसी गरीब-लाचार की तरह किसी राजा का मुंह नहीं ताका बल्कि अपनी खुद कि सेनायें बना के रखी और उल्टा ऐसे राजाओं को गद्दियों से उतार फेंका जिन्होंने नपुंसकता या कार्यहीनता दिखाई| चाहे वो राजा फिर इन्ही की जाति या वंश के क्यों ना हुए|
  3. विधवा विवाह को सबसे पहले इन्होने अपनाया|
  4. कभी सुना है कि फलां हिन्दू राजा के पास सेना में महिला टुकड़ियाँ होती थी? जबकि हिन्दू खापों की सेना में बाकायदा महिला टुकड़ियाँ होती थी|
  5. उत्तर भारत के दिल्ली के चारों ओर के 300 किलोमीटर की रेडियस में हर 10 कोष पे खंडहर की हालत में जा चुके जितने भी गुरुकुल दीखते हैं वो सब इन्ही के खड़े किये हुए हैं|
  6. इनकी एक-एक सेना में इतने सैनिक होते थे कि उस वक्त की सिखों की सेना जितनी तो इनकी एक-एक खाप की सेना होती थी और बावजूद उसके भी कभी किसी खाप सेना के नायक ने अपने आपको गुरु या भगवान् नहीं कहलवाया और ना ही कहलवाना कभी स्वीकारा, जैसे कि दूसरे धर्मों में हैं| ये चाहते तो अपना गुणगान बड़े-बड़े अक्षरों में करवा सकते थे, पर धरती के सच्चे पूतों ने धरती से बड़ा कुछ नहीं माना| कभी अपने लिए मंदिर-गुरुद्वारे नहीं बनवाये, बनवाये तो केवल शिक्षण संस्थान, कन्या गुरुकुल और वो भी सभी जातियों के लिए| और जैसा कि लेख के प्रथम पहरे में भी कहा, इसीलिए यह एक विचारधारा कहलाई, संस्था या संगठन नहीं|
  7. इनपे दलित विरोधी होने वालों से ये पूछना चाहता हूँ कि वो यह क्यों भूल जाते हैं कि इनकी सेनाओं में हर दलित जाति के भी सैनिक होते थे और सिर्फ इतना ही नहीं उन सैनिको को पालने का, प्रोत्साहित करने का जिम्मा भी इनका खुद का था| फिर चाहे वो उनके खाने-पीने का ख्याल रखने का रहा हो या उनकी सेहत का, सब ये खाप वाले लोग अपने खर्च पे उठाते थे| क्या सुना है कभी किसी राजा-रजवाड़े की सेना में दलित सैनिक थे? पर इन खापों की सेना में थे| और मेरे गाँव का प्राचीन काल का "निडाना प्रोटेक्सन फोर्स - पहलवान दस्ता" का दस्ता इसका सबसे बड़ा उदहारण है|
  8. समाज में खापों की उपयोगिता पे सवाल उठाने वाले, यहाँ पढ़ें: खापों के समय-समय पर समाज हित में लिए जाते रहे फैसले और यहाँ पढ़ें और यहाँ पढ़ें और यहाँ पढ़ें
  9. खापों की बातों से करंट खाने वाले, खापों के उन प्रस्तावों को भी देखो जिनमें वो हर साल समाज हित में "दहेज़ ना लो ना दो", "ब्याह-शादियों में खर्चे कम करो" जैसे सुझाव समाज के समक्ष रखते रहते हैं? अगर इनकी बातों का समाज और मीडिया पे इतना ही प्रभाव पड़ता है तो अब तक तो देश-समाज से ये दहेज़ और दिखावे के दानव खत्म हो जाने चाहिए थे, नहीं? वो इसलिए नहीं क्योंकि इनकी इन सकारात्मकताओं पर इतना गंभीर हो के कोई बोलता ही नहीं कि इनकी यह विचारधारा समाज में जन-जन तक पहुंचे|
  10. ये वही खापों के लोग थे जिनकी सिरसा से ले दिल्ली तक की पट्टी पे 1947 के भारत विभाजन के वक्त सबसे ज्यादा पाकिस्तानी पंजाबी भाई आके बसे थे| इतने तो खुद आज के दिन पंजाब कहलवाने राज्य में भी नहीं बसाए गए, जितने इन खापों के हरियाणा के हर गाँव और शहर में बसाए गए और इन लोगों ने इनको तहे दिल से गले लगा इनका स्वागत किया था? चाहे तो आज की युवा पीढ़ी पूछ सकती है अपने बुजुर्गों से कि कैसे खाप की जनता ने उनकी यहाँ बसने में मदद की थी|
फिर भी जिसको देखो इनके सर पे चढ़ के बैठता है| अभी हरयाणा में ताजे हुए बलात्कार कें मामलों पर आये इनके ब्यान पे मीडिया इनके सर पे नाच रहा है उसको ले के मुझे यह लेख लिखना पड़ा| खापों के ब्यान को तूल देने जैसा कुछ था ही नहीं और वो क्यों नहीं था वो मेरे इस लेख पे क्लिक करके पढ़ लीजिये|

अंत में यही कहूँगा कि अगर इनसे कोई गलत सुझाव हो भी जाता है तो कृपया इनके लिए वो आदर बना के रखिये जिसकी आप इनसे अपेक्षा रखती हैं या रखते हैं| और मुझे हर वो खाप पे कूदने वाले से मेरे ऊपर उठाये सवालों पे जवाब की दरकार रहेगी, कि भारत में सबसे बड़ा तालिबान कहाँ है, कौन है, शहरों में या गाओं में, धर्मों में या जातिगत संस्थाओं में? या तो यह स्वीकारा जाए कि समाज में जातिगत-सामाजिक संस्थागत आक्षेप नहीं होंगे और हर समस्या को समस्या देख के हल किया जायेगा, समस्या को जातिगत-संस्थागत आलोचना के लिए प्रयोग नहीं किया जायेगा या फिर ये समाज को सुधारने वाले ऐसे ठेकेदार अपने आपको महान समझने की भूल में ना बैठें|

अपील: या तो पंचकुला वाले साहनी साहब और वो जज जो खापों को असवैंधानिक बता प्रतिबंधित करने की बात करते हैं, वो मुझे ऐसा समाज दिखाएँ तो उनके ही द्वारा उठाई गई त्रुटियों (उनसे अलग जो उनके समाज में हैं उनको भी अगर मिला लो तो बात बिलकुल ही असम्भव सी लगेगी, जो कि मैं उनके समाज को धारण करने की सूरत में जरूर देखना चाहूँगा क्योंकि अगर मैं उनके द्वारा बुरी ठहराई गई किसी चीज को छोड़, उनकी को अपनाऊंगा तो यह अपनाने से पहले यह तो सुनिश्चित करना ही चाहूँगा कि मैं कुँए से निकल खाई में तो नहीं गिरने जा रहा|) से रहित हों और मैं खाप-समाज को छोड़ उनको अपनाऊं अन्यथा इतने सभ्य होते हुए भी यह सांप्रदायिकता का जहर अन्यथा जगह उगलें, मेरी खापों को समाज में भला और सभ्य दिखाने हेतु एक प्रयोगशाला समझना बंद हो|

विशेष: इस लेख को पढने के बाद अगर कोई यह कहे कि यह तो दूसरे पे कीचड़ उछालना हुआ तो मैं उनसे निवेदन करूँगा कि इसको कीचड़ उछालना न समझा जाए बल्कि मैंने मेरे ही धर्म के धर्माधिषों और उन मीडिया वालों से जो एक सामाजिक मुद्दे पे एक समूह या विचारधारा विशेष को निशाना बनाते हैं, उनसे ये प्रश्न किये हैं| आज से पहले मैंने इन विषयों पर इस दृष्टि से कभी नहीं सोचा परन्तु इस मीडिया और कुछ NGOs की एक सामाजिक समूह और संस्था विशेष पे निंरतर उगले जाने वाले जहर ने मुझे इन प्रश्नों के साथ ला खड़ा किया|



 

Wednesday, 19 October 2011

From movie ARKHSAN: How justifiable it is to compensate 5000 years of so called slavery of Dalits for Savrans by ARKHSAN?:

Balmiki Bhagwan ke ek daaku se bhagwan banne ki kahaani to aap jante hi honge, jisme ki jab unhone apne parivaar se poochha ki jo main yeh sab loot kar laata hu; kal ko iski vajah se agar main kahi fans jaau to aap mera saath denge ya nahi…aur unki family ne reply diya thaa ki “You are the head of our family, it is your job to serve and feed us, in what way, bad or good that is none of our concern; you will only be responsible for whatever you do to feed us.

So dear “Mera Smaaj (Savran and Dalits both) in the same way, mere aur aapke purkho (ANCESTORS) ke beech kyaa thaa uske base pe aap aage ka decide nahi kar sakte aur agar aisa kar rahe ho to bahut badi bhool hogi…so jaisa ki ooper kaha ki jab “Ek wife (God Balmiki’s wife) tak apne husband ke karmo ke liye responsible nahi hoti to hum apne ancestors ke beech kyaa thaa usko apne beech ke distance ka reason kaise bana sakte hain…??? They were past…we are present…and to bring our present and future generations closer and open to each other it is necessary to keep these kind of policies out of society.

It would have been more effective and useful if this movie was made keeping these views in mind and had given a try to convey the message to society that futures cant be built on policies which result into thrashing societies to a "Tit for Tat" kind of attitude generating and nothing proving to bring societies closer. Also I hope the people who support ARKSHAN to continue by referencing to 5000 years of slavery would get an answer to their question from above example. After watching this movie, I find myself nowhere.

If to support someone support them financially and socially; provide them all facilities which one needs to get ready for an entrance exam of any level only. Let them fight their fate on 10th or 12th level entrance exams equally and if they failed to clear it let them prepare again, continue the financial aides and facilities provided to needies minimum for 3 chances but don’t lift them to engineering, doctor, IAS, IPS, MBA or other similar careers on the basis of caste.

When you have provided and are providing them all kind of facilities and financial aides from their birth, then how can you say that they still are deprived or unaware. Their parents could be deprived or unaware but one who gets Govt. Policy benefits from very beginning of his/her birth, who can call him/her a deprived or unaware…??? So how favorable it is to decide who will get a seat on the basis of caste instead of merits?

Some one here may say (few are saying too) that during 1932, British Government also brought up such policies of lowering down the qualification criteria from somewhere 50 % to 33% because at that time; almost all community people of India were not able to clear those tests and I heard some Dalit Socialists making it a reference to current reservation justifiable saying if it was done at that time for upper castes (as if lower castes were still deprived…how funny reasoning?) then why not for lower castes now? I would like to ask such narrow minds that was the compensation marked by British Government only for Savrans…was there any prohibition against Dalits to get that compensation..?Straight forward answer would be NO….all around 36 castes were benefitted from that policy…and how can they say that there was no dalit coming up through those benefits….needless and useless to point out the names here.

According to me sabse bada corruption wo nahi hai jiske liye Anna Hajaare Ji ya Baba Ramdev Ji are fighting; sabse bada corruption hai Social Corruption jisko ya to Neta log bana rahe hain ya ab Dalits ek “Tit for Tat” situation ke tahat treat karna chahte hain ki…tumhaare ancestors ne hamaare ancestors se 5000 saal tak slavery karwaai thi ab humen mouka mila hai to hum bhi tumhse wahi karwayenge…again very funny no???

Isn’t it just the matter of personal feeling in working relation which has been glorified as slavery otherwise in professional life or working culture who is not a slave?…I am working for my company, am I not a slave in one way or the other?…You are working for your company; under or due to one or the other circumstance, you never felt or are not doing a kind of slavery….??? So it was nothing but the negatives and positives of working relations between that time so called Dalits and Savrans which are now called as Employer and Employee in 21st century. Agar dekha jaaye to slavery har jagah hai bas uske formats and dictionary replace ho gai hain. Conclusively we should vanish these growing and growing killing sense distances like mouth of Raskhshi SURSA of RAMAYANA.

It is the general public who has to come forward otherwise hamaare most of the Neta logs (jo sarif neta hain unko kuchh karne nahi diya jaata) ne to jaise kasam khaa li hai ki beta…divide and rule ke bina hamaari roji-roti kaise chalegi…either we have to teach them ki divide and rule ke bina bhi tum roji roti kama sakte ho…uske ke aisi social divide and rule khelne ki jaroorat nahi hai ki kal ko ek BHARAT ke 2 BHARAT bane milen….Angrej divide and rule khetle they justifiable thaa, hum unke apne nahi they unko humpe raaj karna thaa…but yeh kaise angrej hain jo apno ko hi baant rahe hain….???