दिल्ली–दोआब में ज़मींदारी : असली मालिक कौन?
(मूल स्रोतों के आधार पर एक ऐतिहासिक विवेचना )
अकबर के नवरत्न अबुल फ़ज़ल ने अपनी किताब आइने अकबरी (Ain-i-Akbari, 1595) में लिखा है:
दिल्ली–आगरा–मथुरा–मेरठ–रोहतक के इलाक़ों में खेती करने वाली प्रमुख जाति जाट थी।
इन्हें “बाग़ी, हठी और लगान न देने वाले” कहा गया।
> स्रोत: Ain-i-Akbari, Vol. II (1595 Persian text with English translation by H. Blochmann, Asiatic Society of Bengal, 1873)

फ़ारसी दस्तावेज़ों में जाटों को “#मालगुज़ार” (जमीन पर कर देने वाले) और कई जगह “चौधरी” लिखा गया।
#औरंगज़ेब के दौर (मआसिर-ए-आलमगिरी) में साफ़ ज़िक्र है कि जाटों ने लगान देने से मना कर दिया और फ़ौजें भेजकर भी ऊँहे दबाया नहीं जा सका।

जब 1803 में दिल्ली ब्रिटिश के हाथ में आयी तो अंग्रेज़ों ने रेवेन्यू सेटलमेंट किया।
“The Jats are the principal landholding community.”
दिल्ली और रोहतक के गाँवों में अधिकांश ज़मींदार और खेत मालिक जाट चौधरी थे।
> स्रोत: Gazetteer of the Delhi District (1883–84), Gazetteer of the Rohtak District (1884), Gazetteer of the Gurgaon District (1883)

1857 से पहले दिल्ली क्षेत्र में जाटों की बस्तियाँ और खापें –
पालम 360 खाप (सोलंकी, तोमर, गैहलोत ,पंवार,शेहरावत ,ड़बास, मान, राना , शयोकिन आदि)
अलीपुर, बवाना, नरेला, नजफ़गढ़ – बड़े जाट ज़मींदार
रोहतक–सोनीपत–भिवानी बेल्ट – यहाँ जाट ही खेतिहर और गाँव चौधरी थे।

1. पहला #किसान – जाट
2. पहला #ज़मींदार – जाट
3. पहला #चौधरी – जाट
5. पहला #राजा - जाट
6. पहला बाग़ी (मुग़लों और अंग्रेज़ों के ख़िलाफ़) – जाट
7. बाक़ी जातियाँ या तो दरबार की गुलामी करती थीं या पुजारी।
इसलिए जो लोग कहते हैं कि “जाटों के पास ज़मीन नहीं थी”, वह या तो इतिहास पढ़े बिना बोलते हैं या फिर झूठी जातिवादी कहानी गढ़ते हैं।
असलियत यह है कि 1857 से बहुत पहले से ही दिल्ली–दोआब का ज़मींदार सिर्फ़ और सिर्फ़ जाट ही था।
No comments:
Post a Comment