Sunday, 26 March 2017

भारत डार्क ऐज में पुनः जा रहा है!

यूरोप में एक जमाने में चर्च इतना ताकतवर था कि वह राजा तक की परवाह नहीं करता था l एक बार राजा से कोई गलती हो गई और वो पोप को मनाने के लिए दो दिन तक चर्च के बाहर खड़ा रहा लेकिन पोप ने राजा को घास तक नहीं डाली l चर्च जिसे दिल चाहता था उसे जन्नत का परवाना बना देता था जिसे दिल चाहता जादूगर कह कर जिन्दा जला दिया जाता था l 1610 में जब टेलिस्कोप का आविष्कार हुआ और मनुष्य दूर तक देखने में सक्षम ...हुआ और गैलिलीयो को यह एहसास हुआ कि पृथ्वी universe का केंद्र नहीं बल्कि यह तो खुद सूर्य के चारों ओर चक्कर लगा रही है जो बाइबल के दर्शन के बिल्कुल विपरीत था l

गैलिलीयो को चर्च की अदालत में तलब कर लिया गया और गैलिलीयो को अदालत में जान बचाने के लिए माफी मांगनी पड़ी l पादरियों ने ज़ूरदानो ब्रूनो को यह कहने पर ज़िंदा जला दिया था कि पृथ्वी सूर्य के चारो ओर घूमती है। बाइबिल कहती है कि पृथ्वी universe का केंद्र है।

इसी घुटन भरे वातावरण में चर्च के अंदर से ही विद्रोह हुई l मार्टिन लूथर ने चर्च की इस एकाधिकार को चुनौती दी l यूरोप में इसे दौर को डार्क- ऐज कहा जाता है l एक लंबी जद्दोजहद के बाद यूरोप ने चर्च को राज्य मामलों से अलग कर दिया और यहीं से उनका विकास शुरू हुआ, लोकतंत्र आया, जुडिशल सिस्टम बने लेकिन आज भी यूरोप इस पीरियड पर शर्मिंदा है और हजार साल के पीरियड को डार्क -ऐज कहते हैंl

अब हमें यह फैसला करना है कि हमने अपनी सोसाइटी को आगे की ओर ले के जाना है या फिर हमारी आने वाली नस्लों को हमारा किया भुगतना पड़ेगा , जैसे मुस्लिम मज़हबी मुल्को में आज की नस्लों को भुगतना करना पड़ रहा है।

Courtesy: Sir Dayanand Singh Chahal

Thursday, 23 March 2017

सरदार भगत सिंह चालीसा!

देशभक्ति के भगवान (God of patriotism) शहीद-ए-आज़म सरदार भगत सिंह और राजगुरु व् सुखदेव को राष्ट्रीय शहीदी दिवस पर कोटि-कोटि नमन!

शहीद-ए-आज़म की शान में प्रस्तुत है "सरदार भगत सिंह चालीसा":

जय भगत सिंह, देशभक्ति के सागर,
जय सरदारा, तिहुँ लोक उजागर!

किसान-पुत्त, अतुलित बल धामा,
विद्यावती पुत्र, बंगे पिंड जामा!

महाबीर बिक्रम बसन्त-रंगी,
कायरता उखाड़, वीरता के संगी!

किसान कर्म, विराज खटकड़-कलां का,
सर पर पगड़ी, मूछें जबर सा!

हाथ इंकलाब और बसन्ती ध्वज विराजे,
काँधे फटका किसान का साजे!

संधू सुवन किशन सिंह नन्दन,
तेज प्रताप महाजंग वन्दन!

विद्यवान गुनी अति चातुर,
देश काज करिबे को आतुर!

सरदारी चरित्र पढ़िबे को रसिया,
लेनिन-सराबा-खालसा मन बसिया!

रूप बदल धरि, केश कटावा,
अंग्रेजन को चकमा दे जावा!

इंकलाबी रूप धरि, सांडर्स संहारे,
धरती-माँ के काज सँवारे!

बनाये बम, असेंबली बजाए,
पर प्राण किसी के ना जाए!

भारत किन्हीं बहुत बड़ाई,
तुम मम प्रिये आमजन सहाई!

सहस मुल्क तुम्हरो यश गावे,
ऐसा-कही माँ कण्ठ लगावे!

संकाधिक मजदूर-मुनीसा,
किसान-जवान सहित महीसा!

तुम उपकार लाजपत कीन्हा,
मार सांडर्स सम्मान बचीना!

तुम्हरो मन्त्र गांधी माना,
अंग्रेज भये सब जग जाना!

67 रोज भूख हड़ताल ठानूँ,
अंग्रेजन को झुका के मानूँ!

धरती-माँ मेहर, मन माही,
फांसी झूल गए, अचरज नाहीं!

दुर्गम काज जगत के जीते,
भगता तुम गजब के चीते!

देशभक्ति द्वारे तुम उजयारे,
जुमला से ना हुए गुजारे!

आपका तेज सम्हारो आपही,
तीनों लोक ना दूजा कोई!

भूत-पिशाच निकट नाही आवे,
जो भगत सिंह नाम सुनावे!

नासे रोग हरे सब पीड़ा,
जपत निरन्तर भगत सिंह बीरा!

पंगुता से भगत सिंह छुडावे,
गाम-गौत-गुहांड जो पुगावे!

चारों युग प्रताप तुम्हारा,
है प्रसिद्ध जगत उजियारा!

किसान-मजदूर के तुम रखवारे,
मंडी-फ़ंडी निकन्दन, अजीत दुलारे!

देशभक्ति रसायन, तुम्हारे पासा,
सदा रहो देशभक्ति के बाहसा!

संकट कटे-मिटे सब पीड़ा,
जो सुमरै भगत सिंह शेरा!

जय जय जय भगत सिंह शाही,
अवतारों फिर, बन नई राही!

जो यह पढ़े भगत सिंह चालीसा,
होये निर्भय सखी दुर्गा भाभी-सा,

फुल्ले-भगत सदा भली तेरा,
कीजे सरदार हृदय में डेरा!

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Wednesday, 22 March 2017

क्या है 20 जनवरी 1934 को सीकर में शुरू हुए बीसवी शताब्दी के सबसे बड़े महायज्ञ का सच?

देशी और विदेशी इतिहासकारों ने लिखा है कि 20 जनवरी से 26 जनवरी तक चलने वाले इस यज्ञ के अंतिम दिन जाट यज्ञपति हुकमसिंह काे हाथी पर सवार कर जुलूस निकालना चाहते थे किंतु पूर्व रात्रि को ही सीकर ठिकाने ने इस उद्देश्य के लिए लाए गए हाथी को चुरा लिया। इससे जाट आक्रोशित हुए और उन्होंने हाथी की सवारी के बिना यहां से न हटने का फैसला कर लिया। 3 दिन तक भयंकर तनातनी और उत्तेजना का माहौल बना रहा। दीनबंधु छोटूराम ने जयपुर महाराजा के पास सूचना भिजवाई कि एक भी जाट के साथ अगर कुछ गलत घटित हो गया तो पूरे देश में ईंट से ईंट बजा दी जाएगी। जयपुर पुलिस के इंस्पेक्टर जनरल एफ. एस. यंग स्थिति का जायजा लेने के लिए स्वयं हवाई जहाज से सीकर आए और यज्ञ स्थल के ऊपर हवाई जहाज उड़ाया। स्थिति के विकराल रुप धारण करने के बाद अंततः सीकर ठिकाने को झुकना पड़ा और दसवें दिन इस शर्त पर जुलूस निकालने के लिए स्वयं सजा सजाया हाथी प्रदान कर दिया कि हाथी पर सवारी यज्ञपति हुकमसिंह नहीं बल्कि उनके स्थान पर यज्ञ के पुरोहित पंडित खेमराज शर्मा करेंगे किन्तु जुलूस के समय जाटों ने पंडित खेमराज शर्मा के साथ सरदार हरलाल सिंह (झुंझुनू के प्रसिद्ध जाट नेता) के पुत्र नरेंद्र को हाथी पर बैठा दिया।

वास्तव में यह यज्ञ 7 दिन तक ही चला था और हाथी चुराने की घटना यज्ञ की पहली रात्रि को ही हो गई थी, जिसका प्रमाण मैं इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में समकालीन समाचार पत्रों की कतरन के रूप में दे रहा हूं। 7 दिन तक चले इस यज्ञ में लगभग 3 लाख लोगों ने भाग लिया और अंतिम दिन के जुलूस में 1 लाख इकट्ठा हुए।
क्यों किया गया यह यज्ञ - आर्थिक और सामाजिक रुप से प्रताड़ित यहां के किसान (जो मुख्य रूप से जाट थे) संगठित होना चाहते थे किंतु राजनीतिक और आर्थिक समस्या के समाधान के लिए सीकर ठिकाना उनको एकत्रित होने की अनुमति नहीं दे सकता था। इसलिए उन्होंने धर्म का सहारा लेकर जातिगत यज्ञ करने का निर्णय लिया। धार्मिक मामला होने के कारण सीकर ठिकाना किसानों को संगठित होने से रोक नहीं पाया। यज्ञ के दौरान लाखों लोगों के इकट्ठा होने से किसान स्वयं को संगठित करने का सपना साकार करने में सफल रहे।-------
इतिहासकार अरविंद भास्कर की शानदार पोस्ट।


Saturday, 18 March 2017

भारत में परिभाषाओं का यह घालमेल भारतीय सभ्यता के लिए शुभ संकेंत नहीं!

बचपन से योग की एक ही परिभाषा सिखाई गई कि योग वह व्यक्ति धारण करता है जो संसार की मोहमाया, सत्ता-सुख, लोभ-लालच से ऊपर उठना चाहता हो| अब जिसने यही तपस्या पूरी नहीं की हो वह संसार का क्या ख़ाक भला करेगा?

वैसे चलो अगर योग धारण करके भी इनसे सांसारिक मोहमाया से पार नहीं हुआ गया और संसार में वापिस लौटते भी हैं तो कम से कम इनको योग के वस्त्र को उसी तरह वापिस त्याग के समाज में एंट्री लेनी चाहिए, जैसे योग धारण करते वक्त सांसारिक वस्त्र त्याग के योग के धारण किये थे|

आखिर कहीं ना कहीं समाज को भी तो अपनी श्रेष्ठता धरने दोगे या नहीं? आखिर जो गृहस्थ चलाते हैं उनके योग का भी तो कोई वजूद होगा? या जिधर देखो जब चाहो तुम हर जगह घुस जाओगे और वेशभूषा भी नहीं बदलोगे?
योगी बना भोगी,

तू क्यों बावली होगी!
चलती जा रंडापे की राह,
कभी तो तू भी जोगन होगी!

गुरूद्वारे से निकल कर ना सिख ग्रन्थी सत्ता में आता है|
मस्जिद से निकल कर ना मौलवी सत्ता में आता है|
चर्च से निकल कर ना पादरी सत्ता में आता है|
ना ही मठ से कोई बौद्ध भिक्षुक सत्ता का रूख करता है|

तो फिर इन भगवा बाणे वालों को ऐसी क्या तलब रहती है कि योगी हो के भी 'सांसारिक मोहमाया, सत्ता-सुख, लोभ-लालच' नहीं त्याग पाते और वापिस सांसारिकता में नियत लगाने को आतुर हुए रहते हैं? यह जब योग ही नहीं निभा पाते तो संसार को क्या मार्ग दिखाएंगे?

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Wednesday, 15 March 2017

जब रंग-नश्ल भेद, छूत-अछूत जातीय आधार की अपेक्षा वर्ण आधार पर होता है तो फिर कौनसे जातीय अभिमान से ऊपर उठने की बात की जाती है?


जाति नश्लभेद का आधार नहीं है, अपितु वर्ण है| क्या एक दलित जाति वाले चमार को दूसरी दलित जाति वाले धानक से रंग-नश्ल भेद पर नफरत करते देखा है? क्या एक यादव को एक गुज्जर से रंग-नश्ल भेद पर नफरत करते देखा है? क्या एक गौड़ ब्राह्मण को एक मराठी ब्राह्मण से रंग-नश्ल भेद पर नफरत करते देखा है? क्या एक सिसोदिया राजपूत को कुशवाहा राजपूत से रंग-नश्ल भेद पर नफरत करते देखा है? क्या एक अग्रवाल बनिये को गर्ग बनिये से रंग-नश्ल भेद पर नफरत करते देखा है? क्या पांचवें वर्ण कहे जाने वाले जाटों में देशवाली जाट व् बागड़ी जाट में रंग-नश्ल भेद पर नफरत करते देखा है?

लेकिन वर्ण आधार पर देखा है| ब्राह्मण के लिए दलित अछूत है तो व्यापारी के लिए किसान निम्न है| तो खत्म करने हैं तो वर्ण खत्म करो, जाति नहीं| जाति तो इंसान का डीएनए बताती है, उसका इतिहास बताती है, उसकी पहचान बताती है| नहीं बताती हो तो बता दो? क्या कभी सुना है व्यापारी वर्ण का इतिहास, दलित वर्ण का इतिहास या क्षत्रिय वर्ण का इतिहास? लेकिन राजपूत जाति का इतिहास, जाट जाति का इतिहास, बनिया जाति का इतिहास, ब्राह्मण जाति का इतिहास, चमार जाति का इतिहास आदि-आदि खूब सुनते हैं|

इसलिए इन जातीय अभिमान या स्वाभिमान से ऊपर उठने वालों को बोलो कि ऊपर उठना है तो वर्ण अभिमान या स्वाभिमान से उठो| जातियों में कोई लोचा नहीं है, इनमें सब ठीक है|

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

पेशे की राजनीति भला करती है, जाति-धर्म-वर्ण की राजनीति हमेशा बरबादी-बदहाली लाती है!

जैसे कि मोहनदास कर्मचन्द गांधी व् लाल लाजपतराय ने व्यापारी व् पुजारी वर्ग के पेशे के हितों की राजनीति करी, कामयाब रहे|

सर छोटूराम, सरदार प्रताप सिंह, सर फज़ले हुसैन व् चौधरी चरण सिंह ने किसान-मजदूर पेशे के की राजनीति करी, कामयाब रहे|

बाबा साहेब आंबेडकर ने हिन्दू धर्म में वर्णित शुद्र वाला पेशा करने वालों के पेशे के हितों की राजनीति करी, कामयाब रहे|

फिर आया ताऊ देवीलाल का दौर, गाँधी-सर छोटूराम-बाबा अम्बेडकर से भी बड़े राजनेता बनने की राह पर थे, परन्तु मंडी-फंडी से गच्चा खा गए और जातीय राजनीति की राह पर धकेल दिए गए| मण्डल कमीशन का विरोध करवाने हेतु अजगर गठबंधन में पेशे से एक जाट समाज से इसका विरोध करवा दिया| और ऐसे हुआ किसान-मजदूर राजनीति का पतन शुरू|

ताऊ देवीलाल ने "लुटेरा और कमेरा" का नारा दिया तो था शायद सर छोटूराम के "मंडी-फंडी" की नकल करते हुए, परन्तु वह इन शब्दों की शक्ति और बर्बादी नहीं पहचान पाए| किसी को लुटेरा कहना उसको चुनौती जैसा लगता है, जबकि फंडी कहना उसको अपराधबोध करवाता है| तो ताऊ ने जिनको लुटेरा कहा था, उन्होंने भी फिर जिद्द सी पकड़ ली थी कि चलो तुम्हारी सत्ता लूट के दिखाते हैं और वही हुआ| आप किसी को अपराधबोध करवाने की बजाए चैलेंज पे धरोगे तो वो भी तो फिर आपको चैलेंज पे धरेगा?

बाबा महेंद्र सिंह टिकैत ने जब तक किसान यूनियन के मंचों से हर-हर महादेव और अल्लाह-हु-अकबर दोनों के नारे बराबर लगवाए भारतीय किसान यूनियन बढ़ती ही चली गई, परन्तु जिस दिन अकेला जय श्रीराम का नारा लगवाया, तब से भारतीय किसान यूनियन ग्रहण में चल रही है|

एक मसीहा के तौर पर मैं इन दोनों हस्तियों की पूजा करने के स्तर तक इज्जत करता हूँ, परन्तु बड़ों से अनजाने में हुई गलती का जिक्र नहीं करूँगा तो आगे की पीढ़ियों को सजग कैसे कर पाउँगा|

ताऊ देवीलाल और बाबा टिकैत से जो हुआ वो अनजाने में हुआ, उनको इसके परिणाम का अहसास नहीं था कि यूँ उनके कदम से अजगर बिखर जायेगा और हिन्दू-मुस्लिम की धर्म की बजाये पेशे के आधार पर साझी किसान यूनियन गहती ही चली जाएगी| और जातीय राजनीति चल निकलती भी और चलती भी रहती परन्तु अगर इसमें जातीय जहर की राजनीति नहीं उतारी जाती तो| और यह करिश्मा किया मुलायम सिंह यादव व् बहन मायावती जी ने|

1996 में रक्षा मंत्री बनते ही मुलायम सिंह यादव ने सबसे पहला जातीय बहस दिखाने का जो कार्य किया वो था जाट रेजिमेंट में जाट रिक्रूटमेंट घटाने का काम| उसके बाद मुस्लिम को जाट से तोड़ के यादव से जोड़ने का काम| जबकि इनके राजनैतिक गुरु चौधरी चरण सिंह ने मुस्लिम के साथ तमाम हिन्दू किसान जातियों को जोड़ के किसान-मजदूर के पेशे की राजनीति की थी| परन्तु इन्होनें उसको सिकोड़ के जातीय जहर की राजनीति पर उतार दिया| और यह 2013 के मुज़फ्फरनगर दंगों में तो अपने उस उच्चत्तम घटिया स्तर तक पहुंची कि पश्चिमीं यूपी के जाट किसान ने सिर्फ इस बात पे बीजेपी को वोट दिया क्योंकि सपा की दंगो के बाद एकतरफा कार्यवाहियों से जाटों को जहां पहले बीजेपी-सपा दोनों शामिल दिखती थी, बाद में अकेली सपा में दोष दिखा| हालाँकि मुलायम को जाटों ने हराया हो ऐसा नहीं है, मुलायम को हराया महाशय के नफरत भरे कर्मों ने| बोये पेड़ बबूल के तो आम कहाँ से होये?

आशा है कि जाट को बीजेपी से आशानुरूप व्यवहार मिले और कम से कम मुज़फ्फरनगर दंगों के वक्त से जेलों में पड़े जाट बालक बाहर आवें, उनके उजड़े परिवारों को उचित मुवावजे मिलें और पूरे यूपी की आर्थिक धुर्री कहे जाने वाले वेस्ट यूपी का चहुमुखी विकास जरूर हो|

यही हश्र दलित राजनीति को जातीय राजनीति बना देने वाली मायावती का हुआ| एक तो मैडम के हरयाणा में आ-आ के गैर-जाट सीएम बनाने की घोषणा करने के किस्से, ऊपर से दलितों में भी चमार उर्फ़ जाटवों (जाटव नाम इनको मुरसन नरेश राजा महेंद्र प्रताप जी ने दिया था) को ज्यादा तवज्जो देना और तीसरा पेशे की राजनीति से छिंटक के पुजारी वर्ग को रिझाने में मशगूल हो जाना|

बाकी यह मत सोचो कि मुलायम और मायावती के हारने से जातीय राजनीति खत्म हो गई, यह तो खत्म होगी उस दिन जिस दिन हरयाणा में जाट बनाम नॉन-जाट की राजनीति करने वाली बीजेपी को भी जनता यूपी जैसा ही जवाब देगी; तब मानना कि वाकई जातीय जहर की राजनीति के दिन लद चुके|

लेकिन जाति से भी खतरनाक राजनीति तो अब शुरू हुई है| यह वही राजनीति है जो अंग्रेज और मुग़लों के भारत में आने से पहले चलती थी, और जिसकी वजह से देश गुलाम हुआ था| सर छोटूराम व् बाबा आंबेडकर ने दलित व् किसान वर्गों के धार्मिक शोषण से छुटकारा पाने हेतु जो पेशे की राजनीति चलाई थी आज के लोग उसको भूल कर, वापिस उसी खाई में जा गिरे हैं, जिससे इनको फिर से निकालने हेतु नए छोटूराम व् आंबेडकर को आना पड़ेगा| तब तक राजनीति में पेशे के ऊपर धर्म को चुनने वाले यूँ ही बिरान रहेंगे, बर्बाद व् पथभृष्ट रहेंगे|

 जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Tuesday, 14 March 2017

माला तुर्क पछाड़याँ, दे दोख्याँ सर दोट; सात जात (गोत) के चौधरी बसे चाहर की ओट!


संवत 1324 विक्रम (1268 ई.) में कंवरराम चाहर व कानजी चाहर ने नसीरुद्दीन शाह के वारिस बादशाह गियासुद्दीन बलवन (1266 -1287) को पांच हजार चांदी के सिक्के एवं घोड़ी नजराने में दी। बादशाह बलवान ने खुश होकर कांजण (बीकानेर के पास) का राज्य दिया। 1266 -1287 ई तक गयासुदीन बलवन ने राज्य किया। सिद्धमुख एवं कांजण (बीकानेर के पास) दोनों जांगल प्रदेश में चाहर राज्य थे।

राजा मालदेव चाहर - जांगल प्रदेश के सात पट्टीदार लम्बरदारों (80 गाँवों की एक पट्टी होती थी) से पूरा लगान न उगा पाने के कारण दिल्ली का बादशाह खिज्रखां मुबारिक (सैयद वंश) नाराज हो गए। उसने उन सातों चौधरियों को पकड़ने के लिए सेनापति बाजखां पठान के नेतृतव में सेना भेजी। खिज्रखां सैयद का शासन 1414 ई से 1421 ई तक था। बाजखां पठान इन सात चौधरियों को गिरफ्तार कर दिल्ली लेजा रहा था। यह लश्कर कांजण से गुजरा। अपनी रानी के कहने पर राजा मालदेव ने सेनापति बाजखां पठान को इन चौधरियों को छोड़ने के लिए कहा. किन्तु वह नहीं माना। आखिर में युद्ध हुआ जिसमें मुग़ल सेना मारी गयी. इस घटना से यह कहावत प्रचलित है कि -

माला तुर्क पछाड़याँ दे दोख्याँ सर दोट ।
सात जात (गोत) के चौधरी, बसे चाहर की ओट ।

ये सात चौधरी सऊ, सहारण, गोदारा, बेनीवाल, पूनिया, सिहाग और कस्वां गोत्र के थे।

विक्रम संवत 1473 (1416 ई.) में स्वयं बादशाह खिज्रखां मुबारिक सैयद एक विशाल सेना लेकर राजा माल देव चाहर को सबक सिखाने आया। एक तरफ सिधमुख एवं कांजण की छोटी सेना थी तो दूसरी तरफ दिल्ली बादशाह की विशाल सेना।

मालदेव चाहर की अत्यंत रूपवती कन्या सोमादेवी थी। सोमादेवी जितनी ख़ूबसूरत थी उतनी ही बलिष्ठ भी थी। कहते हैं कि आपस में लड़ते सांडों को वह सींगों से पकड़कर अलग कर देती थी। बादशाह ने संधि प्रस्ताव के रूप में युद्ध का हर्जाना और विजय के प्रतीक रूप में सोमादेवी का डोला माँगा था। जाट शिरोमणि स्वाभिमानी मालदेव ने धर्म-पथ पर बलिदान होना श्रेयष्कर समझा। चाहरों एवं खिजरखां सैयद में युद्ध हुआ। कहते हैं इस युद्ध में सोमादेवी भी पुरुष वेश में लड़ी। युद्ध में दोनों पिता-पुत्री एवं अधिकांश चाहर शहीद हुए।

Monday, 13 March 2017

टीवी में वृन्दावन में सफ़ेद साड़ी में विधवाओं को होली खेलते हुए दिखाया गया है!

काहे के एक दिन के रंग? किसको बहलाने या बहकाने के लिए? साल के सारे दिन इनको अपनी पसन्द के रंग के कपड़े पहनने की इजाजत क्यों नहीं दी जाती?

कमाल की बात तो यह है कि यह पाप का गढ़ उस हरयाणवी सभ्यता के लोगों की धरती पर गाड़ रखा है जो विधवा को अन्य सामान्य औरत की भांति जीने के अधिकार और चॉइस देते हैं|

यह 100% विधवाएं गैर-हरयाणवी सभ्यता की हैं| बेचारियों को सबको इनके पतियों की प्रोपर्टी से बेदखल कर यहां नारकीय जीवन जीने को विवश किया गया है| इनमें 100% ढोंगी-पाखंडियों की वासना का शिकार बनती हैं और उसपे एक दिन का स्वांग करते हैं इनको होली खिलाने का|

और ख़ास बात तो यह है कि यह बेचारी उन राज्यों से आती हैं जिनके यहाँ से राष्ट्रीय मीडिया के एंकर-पत्रकार हैं और जिनके यहां कि गोल बिंदी गैंग वाली महिला अधिकारों की एनजीओ चलाती हैं|

हर वक्त हरयाणवी सभ्यता की खापों को डंडा दिए रहने वाले एंकरो और गोल बिंदी गैंग वालियों, हो औकात और हिम्मत तो आज़ाद करा के दिखाओ इन तुम्हारे ही राज्यों से आई पड़ी और यहां सड़ रही विधवाओं को, तब मानूँ तुम कितने औरत के अधिकारों और सुख-चैन की पैरवी करने वाले हो|

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Sunday, 12 March 2017

1826 में मैसन ने पहली बार हड़प्पा में बौद्ध स्तूप ही देखा था!

1826 में मैसन ने पहली बार हड़प्पा में बौद्ध स्तूप ही देखा था , बर्नेस (1831) और कनिंघम (1853) ने भी। राखालदास बंदोपाध्याय ने भी 1922 में बौद्ध स्तूप की खुदाई में ही सिंधु घाटी की सभ्यता की खोज की थी। राखीगढ़ तो हाल की घटना है, वहाँ भी सिंधु घाटी की सभ्यता बौद्ध स्तूप की खुदाई में ही मिली है - सिंधु घाटी सभ्यता का विशाल स्थल!

इसलिए सिंधु घाटी की सभ्यता की खुदाई में बौद्ध स्तूप नहीं मिला है बल्कि बौद्ध स्तूप की खुदाई में सिंधु घाटी की सभ्यता मिली है। मगर इतिहासकारों को सिंधु घाटी की सभ्यता के इतिहास को ऐसे लिखने में जाने क्या परेशानी है, जबकि सच यही है कि सिंधु घाटी की सभ्यता बौद्ध सभ्यता है।

Source: Rajendra Prasad Singh

किसानी जातियों का मिनिमम कॉमन एजेंडा!

किसान जातियों को "मिनिमम कॉमन एजेंडा" बना के चलने का दौर आन पहुँचा है| ना अब अकेला जाट-जाट चिल्लाने से चलने वाला, ना ब्राह्मण-ब्राह्मण चिल्लाने से, ना यादव-यादव से, ना राजपूत-राजपूत से, ना गुज्जर-गुज्जर से और ना ही किसी अन्य किसानी जाति द्वारा ऐसे ही चिल्लाने से| अगर वाकई में भारतीय किसानी के प्रारूप को बचाने और किसान को आर्थिक रूप से सम्पन्न रखने को ले कर कटिबद्धता पर चलना है तो अपने-अपने जातीय अभिमानों-स्वाभिमानों-गौरवों को आपस में आदर देते हुए, साइड रखते हुए; अब सबको मिनिमम-कॉमन-एजेंडा के प्रारूप पर काम करना होगा|

वर्ना यह सरकार यहां कॉर्पोरेट खेती लाने ही वाले हैं, फिर करते रहना बंधुआ मजदूरी, कॉर्पोरेट खेतों में| यह सरकार बेचने की राह पर है, तुम्हारे किसानी स्वाभिमान को बेचने की राह पर है, तुम्हारी किसानी बेचने की राह पर है| किसी को नहीं देखने वाले यह, ना ब्राह्मण किसान को, ना पंजाबी किसान को, न जाट किसान को और ना ही किसी अन्य जाति के किसान को|

सिर्फ एक शब्द है जो आपकी किसानी को, आपकी जमीनों को बचा सकता है - 'किसानी जातियों का मिनिमम कॉमन एजेंडा'!

और हाँ चलते-चलते, भाजपा को जिसने यूपी में जिताया वह कोई लहर नहीं अपितु आपके अंदर भर दी गई या भरी हुई धर्मान्धता व् मुस्लिमों के प्रति भय ने जितवाया है| आज यूपी के परिदृश्य से मुस्लिम निकाल के देख लो, तो पता लगेगा कि इनको वोट करने का 90% कारण तो अकेला यही है; बाकी EVM गड़बड़ी तो जो सुर्ख़ियों में है वह है ही|

मुद्दों पर जीतती बीजेपी तो कहीं तो किसान का, मजदूर का, छोटे व्यापारी का कोई तो मुद्दा नजर आता? चुनाव से पहले तो अमितशाह तक जाटों के आगे वोटों के लिए गिड़गिड़ा रहे थे, इतनी लहर होती तो एक प्रधानमंत्री स्तर के बन्दे को यूँ विधासभा चुनावों के लिए गली-गली उतरना पड़ता क्या?

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Friday, 10 March 2017

पहले दालें, फिर गेहूं और अब चीनी, भारत जितने इतने आयात-पे-आयात फ्रांस में हो जाएँ तो किसान शॉपिंग मॉल्स में पशु बाँध दें!

सार: विकसित देशों के किसान से सीखना होगा भारत के किसान को!

विगत साल फ्रांस में जर्मनी-पॉलैंड की तरफ से बेहताशा सब्जियां आयात करने से फ्रांस के किसान की सब्जियां सड़ने लग गई थी| तो ऐसे में फ्रांस के किसान ने अपना क्रोध जाहिर करने हेतु, स्ट्रॉसबर्ग शहर के शॉपिंग मॉल्स में गायें भर दी थी और पॉलैंड-जर्मनी से आने वाले रोड्स को जाम कर दिया था| उनका फ्रांस की सरकार और व्यापार जगत को साफ़ सन्देश था कि अगर तुम अपने ही किसान को मार्किट में नहीं रहने दोगे तो हम भी तुम्हारे शॉपिंग मॉल्स में पशु बाँध देंगे| तब जा के फ्रांस सरकार जागी और जर्मनी-पॉलैंड की तरफ से सब्जियों का आयात कुछ का बिलकुल बन्द किया और कुछ का लिमिट किया|

वैसे तो इंडिया में आज हालात यह हो रखे हैं कि जैसे ही भारत का किसान शॉपिंग मॉल्स में गाय-भैंस बाँधने चलेगा, भांड मीडिया सरकार और व्यापारियों से भी पहले उसको किसान की दबंगई, गुंडागर्दी कह के बड़बड़ाने लगेगा| और उसमें जातिवाद का तड़का लगा देगा वो अलग से| कि मान लो किसान हरयाणा का हुआ तो किसान नहीं बोलेंगे, बल्कि बोलेंगे कि अड़ियल जाटों का व्यापारियों के शॉपिंग मॉल्स पर कब्ज़ा, गुजरात में बोलेंगे कि दबंग पटेलों का व्यापारियों पर हमला आदि-आदि|

लेकिन सच तो यह है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने भारतीय किसान की कमर तोड़ने के तमाम रास्ते अपनाये हुए हैं| खुद के देश में कोई फसल ना होती हो तो बात समझ आती है, या देश का किसान वह फसल उगाने में सक्षम नहीं हो तब भी समझ आती है; परन्तु हरयाणा-पंजाब-वेस्ट यूपी की बेल्ट का किसान तो वो किसान है जिसने हर प्रकार की फसल उगाकर देश को दो-दो हरित क्रांतियां दी हैं| इसके बावजूद भी मोदी सरकार कभी नाइजीरिया जैसे देश को दालें उगाने के लिए करोड़ों की सब्सिडी देती है, तो कभी देश के गादामों में बेपनाह गेहूं सड़ता हुआ होने के बावजूद भी गेहूं आयात कर रही है और अब तो और भी घातक कदम आ रहा है चीनी आयात का|

भाजपा वाले जिन कांग्रेस्सियों पर 70 साल देश को लूटने का इल्जाम लगाते हैं वो कांग्रेस ऐसा करती तो एक दो पल को बात कोई सुनता भी, परन्तु "भारत माता की जय" बोलने वालों का यह कैसा स्वाभिमान कि चाहिए तो देश के किसान की पैदावार को पहले से भी ज्यादा बाहर मार्किट में उतारे और यह लोग तो आयात पे आयात करके उल्टे अपने ही देश के किसान को मार रहे हैं?

निसन्देह यह जो जाट बनाम नॉन-जाट के अखाड़े खड़े किये गए हैं यह इनके इन्हीं अपने ही किसानों के पीठ में छुरा घोंपने के मनसूबों को पार लगाने हेतु तो किये गए हैं| कि अच्छा है जो कौम किसानी हक सबसे मजबूती से लड़ सकती है उसको जाट बनाम नॉन-जाट में उतार दो; बाकी तो किसान चाहे राजपूत हो, यादव हो, गुज्जर हो, सैनी हो, कम्बोज हो यहां तक कि ब्राह्मण किसान भी हो तो भी इनमें से कोई नहीं चुस्कने वाला|

ऐसे में देश के किसान के आगे दो ही सूरत बचती हैं, या तो इस जाट बनाम नॉन-जाट के अखाड़े के खत्म होने की बाट जोहता रहे या फिर इन चीजों को समझ के फ्रांस वाले किसानों की भांति जा बांधे दिल्ली-एनसीआर के शॉपिंग मॉल्स में अपने डंगर-ढोर|

परन्तु इसके सफल होने में भी सन्देह, क्योंकि इंडिया के नेता-व्यापारी तो छोडो मीडिया तक किसान को ले के इतना संवेदनहीन है कि नेता-व्यापारी से पहले यही लोग किसान को ही दोषी ठहरवा देंगे| कुछ पल तो ऐसा लगता है कि भारत को उस वाली फ़्रांसिसी क्रांति की सख्त जरूरत है, जिसने धर्म को तो गलियों से खदेड़ के चर्चों में बन्द करके बिठा दिया था और उद्योगों को किसानों के प्रति संवेदशील रहना सीखा दिया था|

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Wednesday, 8 March 2017

विकसित व् विकासशील/अविकसित देश में क्या अंतर होता है!

विकसित देश में धर्म और विज्ञानं को अलग-अलग मानते हैं जैसे कि यूरोप-जापान-चीन-अमेरिका| जबकि विकासशील अथवा अविकसित देश में धर्म को ही विज्ञानं साबित करने की हठधर्मिता चरम पर होती है जैसे कि भारत|

विकसित देशों ने धर्म को चर्च व् मठों में बन्द किया होता है जबकि अविकसित देशों में धर्म के जगराते-भंडारे-जागरण-पर्ची वाले गली-गली चल रहे होते हैं|

विकसित देशों में गाय जैसे पशु को खाने के लिए पहले उसको माता नहीं बनाना पड़ता, जबकि विकासशील देश में पहले गाय को माता कहने की नौटंकी होती है और फिर सबसे ज्यादा उस बेचारी को माता कहने वाले खा रहे होते हैं, और उन्हीं के 90% गाय के कत्लखाने यानि बूचड़खाने चल रहे होते हैं|

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Monday, 6 March 2017

मौका मत चूकियो यशपाल मलिक जी!


दूसरा सर छोटूराम बनने की राह पर हो, परन्तु एक छोटी सी गलती उन्हीं अंधेरों में पहुंचा देगी जहां से आगे ना ताऊ देवीलाल उभर सके थे और ना बाबा महेंद्र सिंह टिकैत|

आप जाटों से दिल्ली में प्रदर्शन मत करवाओ, यह ऐसी जाहिल सरकार है कि जाटों पे तो गोलियां चलवा ही देगी, साथ ही साथ जिन संसाधनों में जाट दिल्ली में जायेंगे, उनको भी फाॅर्स से तुड़वा देगी| कहीं ऐसा ना हो जाए कि दुश्मन आपको दिल्ली में घेरने का चक्रव्यूह रचता रहा और आपको तब खबर हुई जब जाटों की लाशों के साथ-साथ जाटों के ट्रेक्टर-गाड़ियां तक भी तोड़ दिए गए| यह सन्देह मैं इसलिए नहीं जता रहा हूँ कि जाट कायर हैं, या मैं कायर हूँ बल्कि इसलिए जता रहा हूँ क्योंकि कौम के नफे-नुकसान की उसके शक्ति-प्रदर्शन से पहले सोचता हूँ| हो सकता है कि ऐसा ना भी हो, परन्तु इस रास्ते से मंजिल इतनी आसानी से मुहाल नहीं|

इसलिए आप जैसे आज दूसरे छोटूराम बनने की देहली पर जा पहुंचे जाट नेता (बल्कि किसान नेता) को एक अर्ज भरी दरखास कर रहा हूँ कि 20 मार्च को दिल्ली में जाने की बजाये, दो महीने के लिए खाने-पीने के सामान को छोड़ के सुई से ले के बड़ी-से-बड़ी मशीने खरीदने का अपने समाज से बहिष्कार करवा दीजिये| यकीन करिये अपने इस छोटे बालक का अगर जितना जाट समाज आज आपके नेतृत्व में हो रहे रहे धरनों पर जुट रहा है, इसके आधे ने भी आपकी बात मान ली तो यह व्यापारियों की सरकार आपको घर आ के आरक्षण दे के जाएगी|

छोटा मुंह और बड़ी बात, परन्तु आपकी जाट समाज द्वारा बिजली-पानी के बिल इत्यादि भरने बन्द करवाने के ऐलान पर सर छोटूराम जी का महात्मा गाँधी से हुआ एनकाउंटर याद आता है| जब महात्मा गाँधी ने 1922 में अंग्रेजों से असहयोग आंदोलन चलाया था तो सर छोटूराम ने गाँधी से जिरह की थी कि सिर्फ किसान और दलित ही नहीं अपितु पुजारी और व्यापारी से भी कहिये कि वह भी असहयोग करें| उन्होंने कहा था कि इस असहयोग की कीमत के ऐवज में आंदोलन के बाद में अंग्रेजों ने मेरे किसान पर टैक्स वगैरह बढ़ा दिए तो क्या वह पुजारी या व्यापारी भर देंगे या आप भर देंगे? तो गाँधी ने कहा था कि इस बात पर बाद में विचार कर लेंगे, फ़िलहाल आंदोलन चलने दीजिये| तो सर छोटूराम अपने सहयोगियों के साथ यह कहते हुए असहयोग आंदोलन से भी दूर हो गए थे और कांग्रेस भी छोड़े गए थे कि, "कब ईरान से सांप काटे की दवाई आई और कब सांप काटे का इलाज हुआ!'

इसलिए आपके जीवन के इस सुअवसर को पहचानिये और इसका सही फायदा उठाईये; यकीन मानिये निसन्देह दूसरे सर छोटूराम कहलायेंगे|

विशेष: अगर ऊपर बताये असहयोग आंदोलन का मन बने तो अपने इस बालक तो चाहे आधी रात याद कर लेना, न्यूनतम समय में आपकी और समाज की सेवा में हाजिर हो जाऊंगा| परन्तु इन अति में हो चुके प्रदर्शनों से डर लगता है साहेब; इसलिए नहीं कि कायर हूँ, अपितु इसलिए कि मुझे जाट समाज की एक जान भी, एक ट्रेक्टर भी जान से अजीज लगता है|
जय यौद्धेय! - फूल मलिक