Saturday 20 March 2021

"होळ" और "होळा" सुने हैं, दोनों होली व् होलिका से भिन्न हैं, परन्तु होली, होळा को लगभग खाती जा रही है; कभी अहसास हुआ?

यह लेख अंत तक पढ़ने के बाद यह, संदेश किसान आंदोलन के आगुओं को पहुँचावें: कि, "28 मार्च को किसान आंदोलन के धरना स्थलों पर 3 कृषि बिलों को आप जिस आग में जलाने वाले हैं, यह आग किसी औरत को जलाने की नहीं अपितु खेतों से चने की टाट लाई जावें, वह धरनों पर बैठ कर आग जला के भून के खाई जावें व् उस आग में बिलों की कॉपी जलाई जावे"| हम नहीं हैं किसी भी दुष्ट या सज्जन व्यक्ति को जलने-जलाने में खुशियां मनाने वाले DNA के लोग| अपनी किनशिप समझिये, कुछ नीचे ब्यां करता हूँ: 

   

एक हरयाणवी भाषा का शब्द है "होळ", पंजाबी भाषा में भी है "होळ" और "होळा" शब्द; परन्तु हिंदी में नहीं मिलते यह दोनों ही शब्द, note it| जो नहीं जानते उनके लिए बता दूँ, "होळ" का अर्थ होता है "कच्चे चने का भुना हुआ दाना"| इसके साथ ही जुड़ा शब्द है "होळा" यानि चने की फसल पर टाट लग आने की ख़ुशी, इन टाटों के होळ पका के खाने से मिलती ऊर्जा व् बसंत-फागण-बैसाख के महीनों के खुशगवार मौसम की उर्जायमान मस्ती के चलते लोग-लुगाईयों का नाचना-गाना-रंग-गुलाल-मिटटी-गारे से खेलने को कहते हैं "होळा"| मिसललैंड (पंजाब) व् खापलैंड (ग्रेटर हरयाणा) पर यह रही है इस त्यौहार की शुद्ध परिभाषा व् परम्परा| यानि शुद्ध खेती आधारित, फसल पे फल आने की ख़ुशी में खुशगवार मौसम में मनने वाला त्यौहार रहा है यह| 


अब इन्हीं दिनों, इसी मौके इसपे होली व् होलिका की परत कब व् कैसे चढ़ आई या चढ़ाई गई; जरा खोज कीजिये| एक प्रैक्टिकल, वास्तविक वजहों के कारण मनाए जाने वाले त्यौहार पर माइथोलॉजी का लेप कब से लगने लगा, जरा बुजुर्गों के पास बैठ के मंत्रणा कीजिये| 


हमें ऐतराज नहीं कि आपको यह त्यौहार "होळ" खाते हुए "होळा" मनाते हुए मनाना है या पब्लिकली आग में एक माइथोलॉजी की लुगाई को जला के मनाना है| अर्ज सिर्फ इतना है कि बेशक दोनों को मनाओ परन्तु अपने पुरखों की वास्तविक किनशिप, लिगेसी को ज्यों-का-त्यों बरकरार रखो| इसको बरकरार रखोगे तभी कंधों से नीचे के साथ साथ ऊपर भी मजबूत कहलाओगे| जानता हूँ कि मजबूत हो और अपने DNA के उदारवादी खून-खूम के चलते ही अपने पुरखों के त्योहारों पर यह दूसरे कॉन्सेप्ट्स को एडजस्ट करने को मानवता के तहत ग्रहण करते जाते हो| परन्तु जो तुमसे ऐसा करवा जाते हैं वो इसमें तुम्हारी मानवता नहीं अपितु कंधों से ऊपर की कमजोरी देखते हैं| 


हॉनर किलिंग से ले डोले-खेत के झगड़ों पे खून-खराबों से ले गुस्से की आगजनी में किसी की जान चली भी जाती हैं तो क्या आपका समाज, आपके रश्मों-रिवाज, आपकी पंचायतें कभी ऐसे काम करने वालों को स्वीकार करती या भगवान बना के पूजती-पुजवाती देखी हैं? नहीं, कभी नहीं देखी होंगी| बल्कि ऐसे लोगों का तो जरूरत पड़ने पर बहिष्कार व् निंदा दोनों तक करते हैं; चाहे उन्होंने लाख घर-समाज की इज्जत के बहाने बना के अपने कुर्कत्य को जायज ठहराया हो| मौत की सजा हमारे कल्चर का कांसेप्ट नहीं है, और जला के मारना तो फिर बिल्कुल ही दोहरा कुर्कत्य हो जाता है| तो कौन हैं यह लोग जो कहीं अपनी ही माँ का गला रेतने वाले हॉनर किल्लर को भगवान बना के पूजते हैं तो कहीं तीन आदमियों के पुतले बनवा उनको जला के जश्न मनाते हैं, तो कहीं होलिका दहन को ही त्यौहार बना के परोस देते हैं? क्या आपका कल्चर है यह? हमारे यहाँ कब देखा कि दो के झगड़े में एक जीत गया व् दूसरा हार गया तो, हारे हुए पक्ष की यूँ युगों-युगों तक झांकी निकालों, भद्द पीटो? हम ऐसे हैको-वाक्यों पर मिटटी डाल आगे बढ़ने वाले लोग हैं| अपना कल्चर, अपना DNA पहचानिये व् उसके अनुरूप व्यवहार कीजिये| तभी दुश्मनों द्वारा कंधों से ऊपर मजबूत कहे जाओगे या कम-से-कम उनके थोड़बे बंद रख पाओगे|   


जय यौद्धेय! - फूल मलिक

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