Saturday 12 August 2023

एक बार में तथाकथित निर्मात्री सभा के दो दिन के सत्र में गया हुआ था!

तो वहाँ पर मौजूद आचार्य ने बताया कि शिवाजी के राज्याभिषेक के लिए पंडों को लाखों अशर्फियां रिश्वत के तौर पर दी थी। (शिवाजी को यह अशर्फियां क्यों देनी पड़ी इसका कारण था। शिवाजी की माँ का मानना था कि यदि शिवाजी बिना राज्याभिषेक के गद्दी पर बैठेगा तो उसके द्वारा युद्ध में की गई हत्याओं का पाप उसे लगेगा। अगर वह राज्याभिषेक के बाद गद्दी पर बैठेगा तो राजा के रुप में उसके द्वारा युद्ध में मारे गए लोगों की हत्या का पाप उसे नहीं लगेगा इसलिए शिवाजी की माँ ने शिवाजी पर राज्याभिषेक के लिए दबाव बनाया लेकिन शिवाजी के शूद्र होने के कारण कोई पंडा राज्याभिषेक को तैयार नहीं हुआ और अंत में शिवाजी को लाखों अशर्फियां देकर राज्याभिषेक करवाना पड़ा।) शिवाजी के बाद आचार्य सीधा औरंगजेब पर आया और कहा कि औरंगजेब हर रोज हिंदुओं के सवा मन जनेऊ तोड़कर खाना खाता था। आचार्य के इतना कहते है कि मैने प्रश्न पूछने के लिए हाथ उठाया। इससे पहले भी मैने कई सवाल पूछ लिए थे जिससे आचार्य घबराया हुआ था। मेरे हाथ उठाते ही आचार्य ने कहा कि सवा मन तो कहने की बात है औरंगजेब सवा किलो जनेऊ तोड़कर भोजन करता था। मैने फिर भी अपना हाथ खड़ा रखा। अब आचार्य के पास मेरे सवाल को सुनने के अलावा कोई विकल्प नहीं था और वह सवा किलो से नीचे भी नहीं आ सकता था क्योंकि इससे नीचे तो फिर औरंगजेब को क्रूर साबित करना बड़ा मुश्किल काम हो जाता। आचार्य ने कहा कि हाँ भाई, बताओ। मैने कहा कि अभी आपने कहा कि शिवाजी को राज्याभिषेक करवाने के लिए लाखों अशर्फियां रिश्वत के तौर पर देनी पड़ी थी। जब शिवाजी जैसे महान व ताकतवर व्यक्ति को भी राज्याभिषेक के लिए सिर्फ इस कारण लाखों अशर्फियां देनी पड़ी क्योंकि वो शूद्र था तो आम आदमी का क्या हाल होगा? उनके पास तो इतनी रकम नहीं होती थी। शूद्रों को जनेऊँ धारण करने का अधिकार नहीं था और दो जनेऊधारी थे उनका औरंगजेब के साथ तालमेल था जिस कारण धर्म के नाम पर लगने वाला उनका जजिया कर भी औरंगजेब ने माफ किया हुआ था तो फिर जनेऊ टूटे किसके? आचार्य के पास कोई जवाब नहीं था तो आचार्य ने कहा कि तुम्हे कौन लेकर आया है? मैने जैसे ही  उस भाई का नाम लिया तो वो दौड़कर आया और मेरे घुटने को हाथ लगाकर बोला कि तू चुप हो जा, सैशन खत्म होने के बाद आपका आचार्य के साथ आधा घंटा का सवाल जवाब का सैशन रख देंगे। मैने कहा कि यह सैशन खत्म होते ही भागेगा देख लेना। जैसे तैसे मैं मान गया। मैं बैठ गया। आचार्य को तो घुम फिरकर फिर मुस्लमानों पर आना था। आचार्य ने जैसे ही बोला कि हमें मुस्लमानों से खतरा है तो मैने फिर हाथ उठाया । अब तो आचार्य के गात में बाकि नहीं रही लेकिन विकल्प भी कोई नहीं था । सत्र में आए बाकि लोगों में बेइज्जती होती यदि सवाल नहीं पूछने देता । आचार्य ने कहा कि हाँ भाई, बोलो । मैने कहा कि कौन से मुस्लमान से खतरा है ? आचार्य बोला कि क्या मतबल है? मैने कहा कि कौन से मुस्लमानों से खतरा है? जाट मुस्लिम ले,राजपूत मुस्लिम से,गुर्जर मुस्लिम से,सैनी मुस्लिम से, लुहार,तेली,नाई,कुम्हार,ब्राह्मण, बनिया कौन से मुस्लमान से खतरा है ? आचार्य मेरी बात को समझ चुका था कि मैं बात कहाँ घुमाना चाहता हूँ इसलिए उसने बिना उत्तर दिए मुझे बैठने के लिए कहा । मैं बैठ गया । दो दिन में सत्र खत्म हुआ तो उन्होने सभी को फीडबैक का फार्म दिया जो मुझे भी मिला । मैने उस फीडबैक में जो लिखा उसको पढ़कर मुझे फिर बुलाया गया और पूछा कि आपने ये क्या लिख दिया ? मैने कहा कि जो मुझे लगा वो मैने लिख दिया । उसके बाद मैं अपने घर आ गया और आज तक मुझे तथाकथित निर्मात्री सभा के किसी सत्र का न्यौता नहीं मिला । - राजेश कुमार 

No comments: