Wednesday, 28 October 2015

पहले भागवत अब सुप्रीम कोर्ट!

लगता है हर कोई मोदी के सुवाद लेने पे आमादा है।

अभी दो दिन पहले ही मोदी ने मोहन भागवत के आरक्षण पर दिए ब्यान से मचे बवाल को शांत करने हेतु बिहार रैली में कहा था कि "मैं आरक्षण बचाने के लिए अपनी जान की बाजी लगा दूंगा।"

लो मोदी जी, आज सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिए हैं कि उच्च शिक्षा में आरक्षण बंद हो। अब देखते हैं आप वाकई में अपनी जान की बाजी लगाते हो या यह भी एक जुमला ही साबित होगा।

वैसे क्या दिन आ गए हैं जनाब, यह लोग आपके जुमलों को दो दिन भी नहीं चलने दे रहे? क्या मतलब सुप्रीम कोर्ट भी आपसे तंग आ चुका है या मोहन भागवत सुप्रीम कोर्ट के जरिये अपनी बात को अंदरखाते सच साबित करवा रहे हैं?

रै भुंडू, भाई उस आपणे कुलछत्र आळे राजकुमार सैनी साहब ताहीं पुहंचाहिए भाई इस खबर नैं।

फूल मलिक

Monday, 26 October 2015

हिंदुत्व के होने वाले ग्यारहवें अवतार श्रीमान कल्की महाराज, अब अवतार ले ही लो तो शायद हिन्दू धर्म की गरिमा और मर्यादा बचे!

नफरत की ऐसी हद कि एक औरत की कब्र खोदकर उससे बलात्कार किया? दिल्ली से महज पचास किलोमीटर दूर गाजियाबाद के तलहटा गांव में कब्र से निकालकर इस घटना को अंजाम दिया गया| अरे धर्म की ना सही मानवता की ही शर्म कर लो|

"हो रहा विकास और अच्छे दिन" का एक और माइलस्टोन अर्जित किया गया| मुझे और मेरे जैसे वोटरों को तो आपके विकास की इस परिभाषा का पहले से ही पता था, शायद आपको... वोट देने वाले भी समझे होते तो धर्म के नाम पर बदले लेने हेतु चाहे जो कुछ हो रहा होता परन्तु लाशों से बलात्कार तो कम से कम नहीं होता|

अब किस मुंह से संत और प्रचारक विश्व पट्टल पर हिन्दू धर्म की साहिन्षुणता और मर्यादा की शेखीयाँ बघारा करेंगे| मैंने भी दो बार जर्मनी-फ्रांस-इंडिया क्रॉस-कल्चरल सेमिनारों में हिन्दू धर्म की बढ़ाई पे प्रेसेंटेशन्स दी हैं| परन्तु अब लगता है कि अगली बार ऐसा करते हुए ऑडियंस देख के सोचना पड़ेगा कि कहीं कोई ऐसी घटनाओं का हवाला दे प्रेजेंटेशन देते वक्त मेरा मुंह बंद ना करवा दे|

A potential source behind preparing such maniacs: https://www.youtube.com/watch?v=JJtfOnI-6rM

फूल मलिक

जातिवाद क्या होता है?

अपनी जाति पर गर्व करना, उसकी सकारात्मकता का प्रचार करना जातिवाद नहीं होता, अपितु दूसरे की जाति से अपनी जाति की प्रतिस्पर्धात्मक तुलना करना, दूसरे की जाति के बारे बिना वजह भला-बुरा कहना, उसके विरुद्ध षड्यंत्र रचना, उसके बारे नकारात्मक प्रचार करना जातिवाद होता है|

जातिवाद यह नहीं है जो मैं जाट के बारे उपर्लिखित परिभाषा की परिधि में रहते हुए लिखता हूँ, अपितु जातिवाद वह है जो मीडिया जाट (साथ ही खाप को भी लपेटता है) के बारे बरतता है, जातिवाद वह है जो खट्टर साहब जाट के बारे बोलते हैं, जातिवाद वह है जो राजकुमार सैनी जाट के बारे बोलते हैं, जातिवाद वह है जो मोदी हरयाणा में चुनाव-प्रचार करते हुए जाट के बारे बोलते हैं|

इतनी बड़ी-बड़ी हस्तियों और ज्ञानियों द्वारा जाट जाति की छवि, समाज में उसके ऐतिहासिक-सामाजिक-आर्थिक-शैक्षणिक-आध्यात्मिक योगदानों और अस्तित्व पर प्रहारों को बिना उनकी जातियों को उनकी तरह कटघरे में खींचे, उनको जवाब देना और अपनी जाति का सकारात्मक पक्ष समाज के आगे रखना जातिवाद कैसे हो सकता है?

एक मुख्यमंत्री, एक प्रधानमंत्री, एक एम.पी. और एक खुद को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ कहने वाला लगभग समस्त समूह अगर जातिवाद करे तो बोलना बनता है, श्रीमान| आम लोग बोलें तो मायने नहीं रखता परन्तु ऐसे ओहदों और किरदारों पर बैठे लोग बोलें तो डैमेज कंट्रोल जितना बोलना तो बनता ही है|

ऐसा इंसान अथवा समूह सिर्फ मेरा तो क्या समाज में किसी का भी शुभचिंतक नहीं हो सकता| क्योंकि जब वो किसी समाज पे ऊँगली उठाता है तो सैंकड़ों-हजारों उँगलियाँ अपने समाज पे भी खड़ी करवा लेता है, कम से कम प्रश्नात्मक बोहें तो जरूर तनवा लेता है| और मैंने तो फिर भी किसी के समाज पे उँगलियाँ नहीं उठाई, सिर्फ वही कहा जो ऐसी परिस्थिति में कहना बनता है|

इसलिए मेरे मुंह से जाट शब्द निकलते ही चील-कव्वों की भांति झपटने से पहले यह जरूर देखो कि इसने सिर्फ कहने वाले को जवाब देते हुए अपना बचाव किया है, तुम्हारा दुष्प्रचार नहीं|

फूल मलिक

Relation of Jat and Indian Media!

Suppose if one man kills or querrels another somewhere in India.

Scenario 1: If one was non-jat hindu and other a muslim

Journalist rings the editor or his/her media office

Editor: Which caste from Hindu side?
Journalist: Sir, non-jat hindu.
Editor: Keep it Hindu versus Muslim in reporting. Example: All incidents where Jat or Jats were not a part.

Scenario 2: If one was hindu jat and other a muslim
Editor: Make it jat versus muslim and keep the word hindu apart from it in reporting, sending OB Van. Example: Muzaffaranagar riots

Scenario 3: If both were hindus but one dalit and another a jat
Editor: Make it crush of dalits by jat samaj and make it as big as much possible; add the KHAP angle too, sending OB van, informing other media houses fellows, leftists, ngos etc too to reach on the spot. Making sure that international english press covers it in bold coverage. Examples: Mirchpur, Gohana etc.

Scenario 4: If both were hindus but one dalit and another non-jat
Editor: Keep it minimal as a mere rivalry between two families only. Example: Sanped, Faridabad etc.

Phool Malik

भारतीय सेना, सविंधान और सुप्रीम कोर्ट को ठेंगा दिखाती है यह तस्वीर!


इस तस्वीर को खुद हिन्दू होने के पहलु से न्यूट्रल हो के देखूं तो आरएसएस और आईएसआईएस में क्या फर्क करूँ, बताने वालों का शुक्रिया?

यह तस्वीर पिछले हफ्ते इस फोटो में दिख रहे महानुभावों द्वारा किये गए मार्चपास्ट की हैं| मैं इसको देख के ना ही तो विचलित हूँ, ना ही प्रभावित और ना ही अचम्भित अपितु ऐसी हरकतों से विश्वपट्टल पर हिंदुत्व की नई उभरती छवि को ले मंथन में हूँ|

क्या मैं एक सवैंधानिक राष्ट्र जिसकी सुरक्षा का जिम्मा बाकायदा आधिकारिक भारतीय सेना का है, उसके अस्तित्व को नकार के इस तस्वीर को वैध मान लूँ? या भारतीय पुलिस जिसके कंधों पर देश की आंतरिक सुरक्षा का जिम्मा है, उसके अस्तित्व को नकार के इसको वैध मान लूँ? कि अब इस देश में भारतीय सेना और पुलिस दोनों पंगु हो गई और इसलिए इन्होनें हथियार उठाये हैं?

फिर ऐसी बात है तो मैं बधाई देता हूँ इन लोगों को और आह्वान करता हूँ भारत सरकार को कि कम से कम एक बार भारतीय सेना को छुट्टी दे के, देश की सीमाओं पर इन महानुभावों को तैनात कर दिया जाए| साल-छ महीने इनकी उपयोगिता परखी जाए और यह सेना के बराबर या बेहतर उतरते हैं तो फिर देश की सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए देश की सेना की जगह आरएसएस को ही अधिग्रहित कर लिया जाए|

वरना कोई माने या ना माने परन्तु यह लोग, विदेशों में घूम-घूम के सभाएं-कर-करके छवि बनाने की प्रधानमंत्री की सारी कोशिशों पर साथ-साथ पानी फेर रहे हैं| जितना भी कॉर्पोरेट वर्ल्ड का इंडिया है वो भली भांति जानता है कि ग्लोबल कॉर्पोरेट ही नहीं अपितु सारा पश्चिम भी इन लोगों की इन हरकतों को बड़ी बारीकी से देख रहा है| ऐसी हरकतों के साथ आप यूएनओ में स्थाई सीट मिलना तो दूर की बात अपितु इस्लामिक राष्ट्रों की भांति उससे तो कोसों दूर जा ही रहे हो साथ-साथ हिन्दू धर्म को आतंकवाद का चेहरा बना के परोस रहे हो|

और इतने भोले तो आप हो नहीं कि विश्व सिर्फ इस्लाम द्वारा ऐसे खुले में हथियार प्रदर्शन को ही आतंकवाद कहेगा और आप लोगों को इसमें रियायत दे देगा|

आरएसएस और बीजेपी से इतना ही कहूँगा कि तुम्हें अपनी दबंग छवि बनाने हेतु ऐसे हथियार उठा के वीरता के ढोंग करने की आवश्यकता नहीं, अपितु जाटों को आदर-सम्मान से पकड़े रहो, उतना ही काफी है| जाट की विचारधारा की भांति लोकतान्त्रिक व् सभी जाति-धर्मों के प्रति सहिष्णु बने रहो, वही काफी है| हरयाणा और तमाम जाटलैंड में जो तुम जाट-बनाम नॉन-जाट के अखाड़े खोले हुए हो उनको बंद कर दो, उतना ही काफी है|

फूल मलिक

 

बाजैंगी एड, उठैंगी धणक, गूँजेंगी बीन, नाचैंगे छैल!

ब्रज से ले कुरु और मरू से ले दोआब, हरयाणे के अट्टहासों का गजब उमड़ैगा सैलाब।
27 तैं 30 अक्टूबर कुवि कुरुक्षेत्र माह, जाटू अल्हड़ता निसरैगी ला ख़्वाबां कैं पाँख।।

हरयाणवी संस्कृति, सभ्यता और लोक-कला के सबसे बड़े समागम के साक्षी बनना व् इसको आत्मसात करना ना भूलें!

विशेष:
1) आशा है कि हरयाणवियों को कंधे से नीचे मजबूत और ऊपर कमजोर कहने वाले बेगैरत अपना आत्मसम्मान कायम रखते हुए, इस समागम से दूर रहेंगे।
2) काफी साहित्यकारों व् इतिहासकारों ने हरयाणवी सभ्यता को जाटू सभ्यता का नाम दिया है, इन दोनों शब्दों को एक दूसरे का धोतक कहा है। इसलिए यहाँ इस शब्द का प्रयोग किसी जाति का नहीं अपितु सभ्यता और संस्कृति का सूचक है। संकुचित दिमाग के लोग इसमें जात-पात ना ढूंढें।

जय यौद्धेय! - जय हरयाणा! - जय हरयाणवी! - जय हरयाणत!

फूल मलिक








 

Friday, 23 October 2015

हरयाणा में आजकल खटटर साहब कितना नाम कमा रहे हैं इसकी एक मिसाल एक मित्र ने कुछ इस तरह दी!


हरियाणा में सरकार का भुंडा हाल हो रया सै... जै घरां काटड़ा भी चूंग जा तो भी न्यू कहवैंगे... "अक ले बै ओ चूँग गया खट्टर!"

खट्टर साहब सुन रहे हो, आपने हर्याणवियों को कंधे से ऊपर कमजोर ठहरा दिया तो देखो हर्याणवियों ने आपको क्या बना डाला|
...

शब्दावली:
काटड़ा: भैंस का बच्चा!
चूँग जा: रस्सा तुड़वा के अपनी माँ का दूध पी जाये तो!

विशेष: बुरा नहीं मानने का यह हरयाणा है, यहां राजा हो या रंक सबकी ऐसे ही हंसी उड़ती आई है|

फूल मलिक

म्हारा सीएम खट्टर साहब, घणा स्याणा:!

हरयाणवी में "घणा स्याणा" का मतलब होता है "डेड स्याणा", यानी काइयां किस्म का आदमी| इसके साथ ही यह भी बता दूँ कि चतुर-समझदार-अक्लवान आदमी को हरयाणा में सिर्फ "स्याणा" कहते हैं| स्याणा के साथ घणा शब्द लगा और अर्थ उल्टा|

अब यह "घणा स्याणा" सीएम साहब को कहा किसने है जरा यह भी देख लीजिये| हमारे प्यारे अक्ल के पिटारे हरयाणवी मीडिया के लगभग हर इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया ने, बीजेपी सरकार के एक साल पूरे होने पे "म्हारा सीएम खट्टर साहब, घणा स्याणा" टाइटल के सांग से खट्टर साहब का स्तुति वंदन के द्वारा|

वाह खट्टर साहब हरयाणा के लोग कंधे से नीचे मजबूत और ऊपर कमजोर तक का ज्ञान रखने वाले, सारा दिन मीडिया चिल्ला-चिल्ला के आपको काइयां कहता रहा और आपकी कंधे से ऊपर की अक्ल में यह बात तक नहीं आई कि आपकी खड़ी बैंड बजाई जा रही है| ओह, लगता है जनाब के कंधे से ऊपर कुछ ज्यादा ही अक्ल शरीर पे वसे की तरह परत-दर-परत चढ़ गई है कि इनकी चेतना तक यह शब्द कोंधा ही नहीं|

बड़े शर्म की बात है सीएम साहब, हरयाणा का मुखिया और हरयाणवी का इतना बात-बात पे प्रयोग होने वाले शब्द का अर्थ तक पता नहीं|

सीएम तो सीएम दिन-रात जो यह मीडिया खुद को स्याणों का भी बटेऊ बताता रहता है साबित करता रहता है उन तक को यह भान नहीं कि तुम चला क्या रहे हो?

वाकई में हरयाणा "अंधेर नगरी चौपट राजा" हुआ पड़ा है|

सीएम साहब सच कहूँ, आपके समाज की समझदारी और होशियारी की जो छाप मेरे दिमाग में थी, आप तो उसके बिलकुल विपरीत ही उतर रहे हो| या शायद कंधे से ऊपर मजबूती की ग्लोबल ब्रांड होती ही ऐसी हो|

मैं तो सीएम साहब के उस ओएसडी या राजनैतिक सलाहकार को मिलकर उसकी पीठ थपथपाना चाहूंगा, जिसने इस टाइटल का सांग सीएम साहब के लिए अप्रूव किया|

इसने कह्या करें हरयाणवी में अक "जिह्से हम सयाणे, इह्सी-ए म्हारी ऐल-गैल|"

फूल मलिक

मैं इन तर्कों के आधार पर "सनपेड़ दलित अग्निकांड" को खुद दलित की की हुई साजिश नहीं मानता!

1) दलित के घर के दरवाजे बाहर से क्या खुद दलित ने बंद किये? जबकि मौका-ए-वारदात पहुंची पुलिस ने बताया कि घर के दरवाजे बाहर से बंद थे?

2) उसको षड्यंत्र करना था तो वो खुद को जला लेता, बीवी को जला लेता, भला अपने ही हाथों इतने मासूम वो भी एक 8 महीने का और एक अढ़ाई साल के बच्चों को आग क्यों लगाएगा?

3) उसको षड्यंत्र करना होता तो वो रात को तीन बजे ही क्यों करता? दिन में या शाम में ना करता? जबकि रात में करने के वक्त उसको भी पता था कि उसको कोई बचा नहीं पायेगा| दिन में करता जलने का नाटक, ताकि लोग झट से बचा लेते| साफ़ है कि घर को आग लगाने वालों ने रात का वक्त और वो भी जगराते की रात के शोर का वक्त इसलिए चुना ताकि पकड़े ना जाएँ, किसी को दिखें ना, पुलिस तो फिर खुद दुर्गा-जगराता देखने में लगी ही हुई थी| जगराते के शोर में पुलिस को ना वो आते सुने ना जाते, वरना शांत वातावरण में पुलिस को उनमें से किसी की तो पदचाप सुनती? इसलिए बड़ा सोच-समझ के वक्त और मौका चुना गया|

4) अगर शराब पी के आग लगाई होती तो जब उसकी डॉक्टरी व् मरहम-पट्टी हुई तो उन डॉक्टर्स ने भी तो उसको चेक किया होगा? तो शराब पिए हुए होता तो क्या डॉक्टर नहीं रिपोर्ट में बता देते? वैसे भी ऐसे मामलों में डॉक्टर फर्स्ट-ऐड करते वक्त मरीज की यथास्थिति पे रिपोर्ट जरूर बनाता है| जलने के बीच और अस्पताल पहुँचाने के बीच इतनी देर तो नहीं लगी थी कि उसकी दारू उत्तर चुकी होगी, उसके चेहरे से ही दिख जाती कि वो पिए हुए था या नार्मल? नार्मल रहा होगा तभी डॉक्टर्स ने उसकी रिपोर्ट में शराब नहीं बताई| और बताई होती तो सबसे पहले मीडिया ने ही गा दिया होता|

5) शराब पी के पेट्रोल छिड़कता तो क्या उसके सिर्फ हाथों पर ही पड़ता| शराब पिया हुआ आदमी काँपता है, हिलता-डुलता है, असंतुलित होता है तो ऐसे में उसके बाकी हिस्सों पे भी तो पेट्रोल गिरता? उसके सिर्फ हाथ जले, शायद बच्चों को बचाने की कोशिश में और उसपे पेट्रोल नहीं गिर पाया होगा, बच्चों और बीवी पे गिर गया होगा| इसलिए वो ज्यादा जल गए, उसके सिर्फ हाथ और आग की आंच से मुंह जले|
 

6) कह रहे हैं कि दोषियों को पुलिस ने सोते हुए गिरफ्तार किया, वो अपराधी होते तो भाग जाते| अब जैसा कि बिंदु 3 में सीन को देखा जाए तो उनको यह विश्वास रहा होगा कि तुमको जगराते के शोर में किसी ने नहीं देखा है, इसलिए किसी को क्या पता लगेगा, चुपचाप जा के सोने का नाटक करो, सब नार्मल दिखेगा| परन्तु इस परिस्थिति में पुरानी रंजिश के संदेह से कैसे बचोगे, इस पर वो लोग होमवर्क करना भूल गए|

यह सब अभी तक इस केस में जो दिखा और सुना उसके आधार पर लिखा, बाकी अब रिपोर्ट आती है तो तब देखते हैं, दलित और राजपूत कैसे अपना-अपना पक्ष साबित करते हैं|

फूल मलिक

जो आज मुग़लों को दुश्मन बता रहे, वो खुद दिल्ली मुग़लों को देने की बात किया करते थे!

इस वीडियो में पानीपत के तीसरे युद्ध से पहले "जाट-पेशवा ब्राह्मण-सिंधिया-होल्कर" अलायन्स में होती चर्चा सुनिए।

पेशवा सदाशिव राव भाऊ: "दिल्ली को मुगलों को देंगे!"
 

महाराजा सूरजमल: "दिल्ली जाटों की है।"

मतलब आज जो मुस्लिमों से नफरत करते नहीं थकते, उन्हीं नागपुरी पेशवाओं को दिल्ली मुग़लों तक को देनी मुहाल थी, परन्तु जाटों को नहीं।

अचरज है कि जब दिल्ली देनी ही मुग़लों को थी तो अब्दाली से लड़ने ही किसलिए जा रहे थे? आखिर वो भी तो अफगानी मुग़ल ही था? मुग़ल-मुग़ल लड़ लेते आपस में दिल्ली के लिए, नहीं?

और ऐसे दम्भ में भरे पेशवा जाटों को कूच करने का संदेशा मिलने का इंतज़ार करते छोड़ जा चढ़े बिन जाटों के ही पानीपत में अब्दाली के आगे और वहाँ पे मुंह की खाई, तत्पश्चात जाटों ने ही इनकी फर्स्ट-ऐड करी।

फिर 1764 में महाराजा सूरजमल के सुपुत्र महाराजा जवाहर सिंह ने अकेले जाट दम पे मुग़लों से दिल्ली जीत के भी दिखाई, वरन अहमदशाह अब्दाली की हिम्मत तक ना हुई आ के दिल्ली को महाराजा जवाहर सिंह से छुड़वाने की।

और यही रूख इन नागपुरी पेशवाओं का जाटों के प्रति आज है। कुछ नहीं बदला, इन्होनें इतिहास से कोई सीख नहीं ली। वही ढाक के तीन पात, चौथा होने को ना जाने को।

फूल मलिक

 

इतिहास के आईने में राजपूत-जाट भाईचारा।

 
"6 जून, 1775 ई. को रेवाड़ी के पास माण्डण नामक स्थान पर शेखावतों तथा शाही सेनाधिकारी के बीच हए प्रसिद्ध युद्ध में जाटों ने शेखावतों की सैन्य सहायता की और युद्ध में अपने प्राणों का उत्सर्ग किया. इस युद्ध में राजपूत-जाट गठबंधन ने शाही सेना को हरा कर भगा दिया था यद्यपि इसमें शेखावतों के प्रायः सभी प्रमुख संस्थापनों तथा शाखा-उपशाखाओं के वीर व बहुत सारे जाट वीर काम आए।
यह था उस काल का “राजपूत-जाट भाईचारा”-
“शेखावतों के सहायक जाटों ने आगे बढ़कर शत्रु सेना पर प्रथम आक्रमण किया
झूलना
पहली तोपखाना सारां दाग दिया, गई होय दिन सूं रात जी
गोळी तीर नेजां की तो मार पड़े, रोकी जाय रेवाड़ी की की बाट जी
केते मारे मरे जो अहीर ही के, चली जाय दिल्ली कुं जो खाट जी
दोनुं फोज मचकी संभुराम सैंकड़ायत', मांय आया काम घणां जाट जी ॥ 51 ।।
चलत
पैली राड़ लई जाट, रोकी रेवाड़ी की बाट, चली खाट ऊपर खाट* मांची किलकारी है* ।
लडै बैंदराबन' नहिं ओलै राखै तन, संभुराम जी को मन महाराज को उमीर है ।
लडै काळेखान जहाँ चलै जंगी बान, लडै रामदत्त* जो धरत नहिं धीर है ।
लडै मित्रसेण जॅह जोगनी चखेहै श्रोण, पडै गोळन की मार-लडै साथ के अहीर है। 52 ।।
झूलना
सूरसिंघ" कहै संभुरामजी’ सू, मचकी जाट की फौज उसील जी ।
खड़ा मत देखो अब जंग कानी, जाट काम आया घणां डील" जी ।
येती वात सुणी रजपूत बांका, लागा नहिं पलक की ढील जी ।
बाजै जोर जूझाऊ नगारखाना, पेला जद नीसाण का फील" जी ॥ 53 ।

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शब्दों के अर्थ : र्दैई दार=सम वयस्क ।, अति साज=सन्नद्ध होकर ।, कोर=रक्षा की सुदृढ़ पंक्ति । तुरकी=तुरक देश का घोड़ा।, ताजी=अरबी घोड़ा।, कुमेत-घोड़े का एक रंग । , लीला=सब्जा, घोड़े का एक रंग । , खोल तणी=बंद या बंधन ढीले कर दिये, खोल दिये । , रामचंगी=लम्बी तोड़ादार बंदूकें । , रहकळा=ऊँटों पर या गाड़ियों पर लादकर चलाई जाने वाली छोटी नाल की तोपें ।, जम्बूर=जुजरवा, एक प्रकार की छोटी-छोटी तोपें ।, सैंकड़ायत=संकीर्ण स्थान, बीच में आ जाना, दबजाना। , खाट ऊपर खाट=लाशों पर लाश गिरने लगी । , माँची किलकारी है=कोलाहल मच गया । , बैंदराबन=जयपुर नरेश की सेना का एक योद्धा जो संभुराम कानूंगो का कोई सम्बन्धी था , रामदत=मित्रसेण की सेना का अहीर योद्धा । , सूरसिंघ=चिराणा के ठाकुर भारमल के पुत्र और जयपुर की सेना के सेनापति । संभुरामजी=सेनाओं को वेतन चुकाने वाला-जयपुर राज्य का एक अधिकारी। , घणां डील=बहुत योद्धा ।, फील=हाथी।“

स्रोत : मांडण युद्ध, लेखक : ठाकुर सुरजन सिंह शेखावत, झाझड़
 

Wednesday, 21 October 2015

एक मित्र ने चैट पे पूछा, फूल तू जातिवादी कब से बन गया?

मैंने बड़ी विनम्रता से जवाब दिया कि भाई मैं जातिवादी नहीं बना अपितु मेरी जाति की ओर थोड़ा जागरूक और चिंतित हुआ हूँ| मैं आज भी ना सिर्फ धार्मिक सेक्युलर हूँ वरन जातीय सेक्युलर भी हूँ|

उसने कहा तो फिर आमतौर पर शांत रहने वाला और अपनी लाइफ में बिजी रहने वाला फूल यकायक राजनैतिक, धार्मिक और सामाजिक मामलों में इतना सक्रिय कैसे हो गया? पिछले कई दिनों से तेरी पोस्टों से देखने में आ रहा है कि तू खट्टर, बीजेपी और आरएसएस के तो जैसे बिलकुल हाथ धो के पीछे पड़ गया है? ऐसा क्यों?

मैं इसपे अपना पक्ष रखते हुए बोला कि हालाँकि इस जागरण की परतें तो काफी वक्त से बनती आ रही थी, परन्तु ऐसा चुप्पी तोड़ने वाला परिवर्तन तब से आया है जब से खट्टर साहब ने "हर्याणवियों को कंधे से नीचे मजबूत और ऊपर कमजोर" का तंज मारा है| अब तक मैं तो यही सोचता था कि 3-4 पीढ़ी हो गई खट्टर साहब के समाज को हरयाणा में बसते हुए सो अब तो हरयाणवी सभ्यता को समझने लगे होंगे, मानने नहीं लगे होंगे तो इसका सम्मान तो जरूर करते होंगे| क्योंकि जो खुद को सभ्य कहने पे गर्व करना जनता हो, वो अन्य सभ्यता को मान देना तो जरूर जनता होगा, ऐसा मेरा मानना था| जब सीएम बने तो हर हरयाणवी समाज ने इनका स्वागत किया, परन्तु इनके इस कंधे के ऊपर-नीचे वाले बयान ने मुझे अंदर तक झकझोर के रख दिया| तो मुझे सोचने पर विवश होना पड़ा कि क्या मेरी जाति और सभ्यता के साथ सब कुछ ठीक चल रहा है?

दोस्त ने फिर कहा कि किसी एक व्यक्ति के कहने से पूरी सोसाइटी का विचार थोड़े ही झलकता है?

मैंने कहा, “बेशक वो कहने वाले का विचार होता है परन्तु जिसके बारे कहा उसने वो तो पूरी सभ्यता के बारे था ना?" और वैसे भी जब बंदा सीएम जैसी पोस्ट पे होते हुए ऐसा बोले तो फिर उसका मायना समाज में यही जाता है| ताऊ देवीलाल, चौटाला जी, हुड्डा जी, बंसीलाल जी सबके सीएम होते हुए भी उनकी बातों को, कार्यों को हर कदम पे जब समाजों ने जाटपन कहा तो खट्टर साहब अतिश्योक्ति कैसे छोड़े जा सकते हैं?

और आरएसएस, उन्होंने क्या बिगाड़ा है आपका?

खट्टर के हरयाणवी रिमार्क के बाद जब यह देखा कि यह किस ब्रांड का प्रोडक्ट है तो आरएसएस फोकस में आई| और पाया कि आरएसएस मेरे समाज का भावुक दोहन करने पर आमादा है| यूँ तो आरएसएस के हिन्दुवाद को मुस्लिमों से बचाने के लिए इनको जाट चाहियें, परन्तु जब एक जातिवाद से विहीन संगठन होने के दावे के विपरीत जा के आरएसएस विभिन्न जातियों के महापुरुषों व् इतिहास पर पुस्तकें निकालती है तो उसको जाट समाज का ना इतिहास नजर आता और ना ही इस समाज के महापुरुष याद आते|

जबकि आरएसएस और बीजेपी में जो यह इतना आत्मविश्वास भरा है वो मुज़फ्फरनगर के बाद जाटों के इनसे जुड़ने की वजह से भरा, वर्ना आज आरएसएस और बीजेपी को यह पता लग जाए कि जाट उसे छोड़ रहे हैं तो दावे से कहता हूँ इनके माइनॉरिटी का दमन करने के हौंसले आधे से कम हो जायेंगे| जाट ताकत और ब्रांड का मिसयूज कर रहे हैं यह लोग|

जरूरत पड़े तो जाट समाज की महत्ता दर्शाते और बघारते वक्त तोगड़िया यह तक कह दे कि, "जब जाट की ही बेटी सुरक्षित नहीं तो किसी भी हिन्दू की नहीं|" परन्तु जब जाट समाज को सम्मान देने, उसपे पुस्तक लिखने की बात आये तो सब कुछ नदारद| पीएम मोदी की आगरा रैली तो आपको याद ही होगी, जिसमें मुज़फ्फरनगर के नायकों को सम्मानित किया गया था? ऐसे मौकों पर इनको ना कोई जाट याद आता और ना ही कोई खाप चौधरी, बजाये ऐसे लोगों का सम्मान करते दीखते हैं जो असली रण छिड़ने पर दस-दस दिन तक अंडरग्राउंड हो गए थे|

यानी वीरता और शौर्यता की शेखी बघारने वाले यह लोग जब चरम शौर्यता हासिल करने की बात आती है तो जाट को याद करते हैं, अन्यथा इनसे जाट इनके अनुसार चार वर्णों में से कौनसे वर्ण में आते हैं पूछो तो पक्के से और अश्वस्तता से बता भी नहीं पाते कि इस वर्ण में आते हैं|

इसलिए मैं आरएसएस द्वारा फ्री-फंड में हो रहे जाट के भावुक दोहन को लेकर व्यथित हूँ|

दोस्त ने फिर पूछा और बीजेपी, उसने क्या बिगाड़ा है?

मैंने कहा बीजेपी और जाट का रिश्ता जानना चाहते हो तो याद करो 2014 के हरयाणा इलेक्शन में पीएम मोदी तक ने, हरयाणा में हरयाणा को एक जाति विशेष (जाट) के राज से मुक्ति के नाम पर कैसे खुल्लेआम वोट मांगे थे| तो एक समझदार जाट के लिए तो बीजेपी से दूर रहने के लिए इतना कारण ही बहुत बड़ा है| उस दिन से पहले कहीं-कहीं थोड़ी बहुत जो इनके लिए अटैचमेंट उभरती थी वो भी मोदी की उस बात से सौ प्रतिशत जाती रही| क्योंकि जब यह लोग इतना खुल के जाट को साइड लगाने की बात सीधे पीएम के मुंह से कहलवाते हैं या पीएम खुद कहता है तो इसके बाद इनसे जुड़ा रहने का कोई मोरल रीज़न भी नहीं बचता|

और ऐसा कहते वक्त बीजेपी और मोदी सबको यह भूल भी पड़ जाती है कि जाट भी उसी हिन्दू समाज का हिस्सा हैं जिसकी एकता और बराबरी तुम्हारी टैग लाइन है।

इन सब वजहों की वजह से ही इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूँ कि यह लोग जाट का भावनात्मक दोहन करने के अलावा उसके लिए कुछ सकारात्मक नहीं कर रहे| जाट के इतिहास, महापुरुषों पर पुस्तकें लिखवाने की तो छोड़ो, हरयाणा में जा के देखो जाटों से चिड़ की वजह से फसलों के दाम तक इतने गिरा दिए कि जाट तो जाट, नॉन-जाट किसान तक की भी फसल उत्पादन की लागत पूरी नहीं हो रही|

वो बेचारे भी अब ऐसे फंसे हुए हैं कि जाट का नुकसान हो रहा है बस इसी ख़ुशी में इस सरकार को झेले जा रहे हैं| परन्तु इस चक्कर में उनको भी फसलों के दाम ना मिलने की वजह से उनके घर की इकॉनमी जो खस्ता हुई जा रही है उसपे उनका ध्यान ही नहीं| इसलिए इस प्रकार बीजेपी द्वारा जाट से नफरत के वेग में चढ़ाये उन नॉन-जाट किसानों का भी नुकसान हो रहा है, वर्ना वो अपने घर की इकॉनमी की तरफ देख के सोचेंगे तो जाट से पहले उनका मन करेगा बीजेपी को वापिस भेजने का|

फूल मलिक

हैप्पी सांझी विसर्जन!

सांझी सिर्फ एक त्यौहार ही नहीं अपितु "जाटू सोशल इकनोमिक साइकिल" का एक नायाब सिंबल भी रहा है|
मूल हरयाणवी परम्पराओं और समाज में हर त्यौहार को मनाने के आर्थिक इकॉनमी को चालू रखने के कारण प्रमुखता से होते आये हैं| किसानी सभ्यता से बाहुल्य इस समाज में हर त्यौहार या तो आर्थिक लाभ-हानि, लेन-देन से जुड़ा होता आया है या फसल चक्र से या फिर सामाजिक व् वास्तविक मान-मान्यता से जुड़ा होता आया है| काल्पनिक कहानियों के आधार पर घड़े हुए त्योहारों से हरयाणा मुक्त रहा|

अभी शरणार्थियों और विस्थापितों के हमारे यहां पलायन के चलते और खुद हम कट्टर प्रवृति के ना होते हुए इन त्योहारों को मनाने लगे| परन्तु हमें अपने मूल त्यौहार कभी नहीं भूलने चाहियें|

जैसे कि हमारे यहां आज के दिन सांझी विसर्जन के साथ-साथ आज की रात तमाम पुराने मिटटी के बने पानी रखने के लिए प्रयोग होने वाले बर्तन गलियों में फेंक के फोड़े जाया करते थे, जैसे मटका, माट आदि| और इसका कुम्हार की इकॉनमी से जुड़ा कारण हुआ करता| साल में एक बार यह पुराने हो चुके बर्तन फोड़ते आये हैं हम| क्योंकि इसी वक्त कुम्हार के चाक से बने नए बर्तन पक के तैयार हो जाया करते और उसकी बिक्री हो इसलिए हर घर पुराने बर्तन तोड़ दिया करता था|

हालाँकि सारे बर्तन नहीं तोड़े जाया करते, परन्तु कुम्हार को उसकी इकॉनमी चलाने हेतु सिंबॉलिक परम्परा बनी रहे, इसलिए हर घर कुछ बर्तन या जो वाकई में जर्जर हो चुके होते, उनको जरूर फोड़ा करता| और कुम्हार को उसके बिज़नेस की आस्वस्तता जरूर झलकाया करता|

खुद मैंने बचपन में मेरी बुआओं के साथ घर के पुराने मटके गलियों में फोड़ते देखा भी है और फोड़े भी हैं| इसको "जाटू सोशल इकनोमिक साइकिल" भी कहा करते हैं| मुझे विश्वास है कि जो चालीस-पचास की उम्र के हरयाणवी फ्रेंड मेरी लिस्ट में हैं वो मेरी इस बात से सहमत भी करेंगे|

ठीक इसी प्रकार हमारे यहां खेतों में गन्ना पकने के वक्त पहला गन्ना तोड़ के लाने पे दिए जलाये जाते थे, परन्तु इसको अवध-अयोध्या से इम्पोर्टेड दिवाली के साथ रिप्लेस करवा दिया गया|

बसंत-पंचमी तो सब जानते हैं कि सरसों पे पीले फूल आने की ख़ुशी में मनता आया है|

बैशाखी गेहूं की फसल पकने की ख़ुशी में मनती आई है|

आप सभी को शुद्ध हरयाणवी त्यौहार सांझी विसर्जन की बधाई और अवध-अयोध्या से इम्पोर्टेड त्यौहार दशहरे की भी शुभकामनायें!

जय योद्धेय! - फूल मलिक