Wednesday, 4 November 2015

आखिर हरयाणा-दिल्ली-पश्चिमी यूपी में यह जाट बनाम नॉन-जाट का क्या मसला है?

उत्तरी भारत कभी मंडी-फंडी की पद्द्ति पर नहीं जिया वरन जाटू सभ्यता की पद्द्ति पर जिया है, और आज "मंडी-फंडी अधिनायक थ्योरी" "जाटू सोशल थ्योरी" को रद्द कर खुद को लागू करना चाहती है; बस यही भर है यह मंडी-फंडी द्वारा फैलाया गया जाट बनाम नॉन-जाट का मसला| 

उन्नीसवीं सदी में एक ब्रिटिश समाजशास्त्री हुए श्रीमान आर. सी. टेम्पल (1850-1931), उन्होंने पूरे भारत की नरविज्ञान (एंथ्रोपोलॉजी) का अध्यन किया और अपने शोध में पाया कि जहां बाकी के भारत में मंडी-फंडी की अधिनायक थ्योरी का एकछत्र राज चलता है, इसी की पद्द्ति पर लोग जीते हैं; वहीँ जाट बाहुल्य उत्तरी भारत में इसका बिलकुल विपरीत है| यहां लोग "जाटू सोशल थ्योरी" की खाप लोकतान्त्रिक पद्द्ति से जीते हैं| वो आगे कहते हैं कि "जाटू सोशल थ्योरी" इतनी ताकतवर और आमजन की प्रिय रही है कि इसने कभी भी मंडी-फंडी अधिनायकवाद को यहां प्रभावशाली नहीं होने दिया|

और जो आज के हरयाणा का सारा माहौल जाट बनाम नॉन-जाट बना खड़ा है यह और कुछ नहीं सिवाय मंडी-फंडी सोशल थ्योरी बनाम जाटू सभ्यता सोशल थ्योरी की लड़ाई के| आज की इस लड़ाई में जहां जाट शांत और प्रतिक्रियाहीन सा दीखता है वहीँ मंडी-फंडी पूरी आक्रामकता से जाटू सभ्यता के प्रभाव को निष्क्रिय करने में तल्लीन है| मंडी-फंडी यहां जाटू सभ्यता को हटा अपनी पद्द्ति लागु करना चाहता है, और इसीलिए उसने नॉन-जाट के नाम पर हर वो समाज भी तोड़ने की कोशिश कर रखी है जिसको यह खुद कभी शूद्र तो कभी दलित तो कभी अछूत तो कभी ओबीसी ठहराते, लिखते और कहते आये हैं| और ताज्जुब की बात तो यह है कि यह सब लोग इनके इस जाल से सम्मोहित चल रहे हैं|

लेकिन मंडी-फंडी यह नहीं जानते कि जो "सोशल इकनोमिक मॉडल" जाटू सभ्यता रखती और बरतती आई है वो ना ही तो इनके पास है और एक पल को जाटू वाले की कॉपी करके ऐसा ही कुछ करना भी चाहें तो कभी नहीं कर सकते, क्योंकि उसको अपनाना इनके जींस में ही नहीं है|

इन दोनों बेसिक मॉडल में जो फर्क हैं और जो ना सिर्फ जाट के लिए अपितु मंडी-फंडी के बहकावे में आने वाले नॉन-जाट के लिए भी जानने जरूरी हैं वो इस प्रकार हैं:

1) खाप सोशल थ्योरी "सीरी-साझी" यानी गूगल जैसी कंपनी के वर्किंग कल्चर "पार्टनर" की संस्कृति पे सदियों से चलती आई है जबकि जहां-जहां मंडी-फंडी सोशल थ्योरी का एकछत्र राज है यह लोग वहाँ "नौकर-मालिक" की पद्द्ति पर चलते हैं और चलते आये हैं|

2) खाप अथवा जाटू सोशल थ्योरी का अपना एक "विलेज इकनोमिक मॉडल" रहा है जिसके तहत हर गाँव एक स्वतंत्र गणराज्य व् लोकतंत्र के साथ-साथ उन्मुक्त आर्थिक समर्थता का मॉडल होते हुए "गाँव" की जगह "नगरी" कहलाता आया है| जबकि जहां-जहां मंडी-फंडी थ्योरी चलती आई है, वहाँ सिर्फ इन्हीं लोगों की अधिनायकवादी (totalitarian) सामंती चलती आई है और आज भी मौजूद है|

3) जहां जाटू सोशल थ्योरी में जाट किसान अपने सीरी के साथ (स्वतंत्र लिखित कॉन्ट्रैक्ट के तहत) कंधे-से-कंधा मिला के काम करता आया है वहीँ मंडी-फंडी सिस्टम में खेत के किनारे खड़ा हो के नौकरों से (बंधुआ मजदूरी के तहत) काम लेने की संस्कृति रही है| और जहां-जहां यह आज भी एकछत्र हैं, वहाँ ऐसा ही वर्किंग कल्चर है|

4) जहां जाटू सभ्यता की संस्कृति में एक खाप पंचायत में किसी भी जाति सम्प्रदाय का आदमी पंच, अध्यक्ष या आयोजक आदि होता/बनता आया और आज भी होता/बनता है, वहीँ मंडी-फंडी सभ्यता में सिर्फ यही लोग पंचायत में पंच, अध्यक्ष या आयोजक हो सकते हैं| इसके प्रत्यक्ष उदहारण देखने हैं तो इनके एकछत्र राज वाले भागों में जा के देखे जा सकते हैं|

5) आज अगर उत्तरी भारत (जाट-बाहुल्य क्षेत्र) में बाकी भारत की अपेक्षा धार्मिक कर्मकांड-पाखंड-ढोंग की अति वाले कुकृत्य जैसे कि दलितों की बेटियों को मंदिरों में देवदासी (चिंगारी और गिद्द जैसी फिल्म देखें) बनाना, लड़की के व्रजस्ला होते ही मंदिरों के गर्भगृहों में उसका भोग लगाना ('माया' फिल्म देखें), विधवा को पुनर्विवाह की जगह विधवाश्रम भेजना (वाटर एवं दामुल फ़िल्में देखें) आदि बिलकुल भी नहीं और बाकी भी एक नियंत्रित अवस्था यानी अपनी हद की परिधि में रही हैं तो यह सिर्फ जाटू सभ्यता के प्रभाव की वजह से| ऊपर से जाट आर्य-समाज की विचारधारा ने भी इनके मनमाने पाखंडों को उत्तरी भारत में पैर पसारने से बहुत हद तक रोका है| और यही वो उत्तेजना और बेचैनी है कि आज यह जाटू सोशल थ्योरी को जितना हो सके उतना बदनाम कर रास्ते से राह के रोड़े की भांति हटाना चाहते हैं|

ऐसे ही बहुत सारे तुलनात्मक उदाहरण हैं जो इन दोनों सोशल थ्योरीज़ को एक दूसरे के विपरीत खड़ा करते हैं| जिन पर एक खुली बहस भी की जा सकती है| इसको ज्यादा ना खींचते हुए अब आता हूँ कि आखिर जब जाटू सभ्यता ना ही तो मंडी-फंडी सभ्यता की तरह आज के दिन इतनी आक्रामक दिख रही और ना ही ऐसे प्रोपेगैंडे रच रही जैसे कि मंडी-फंडी इसके खिलाफ रच रही है तो जाटू सभ्यता फिर भी इतनी जकड़न में क्यों आई हुई है?

इसका सबसे बड़ा कारण है कि जाटों में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मंडी-फंडी सभ्यता के जातिपाती से ले छुआछूत और ऊँच-नीच के पाश को अपने गले में डाले चल रहे हैं| इसका परिणाम यह होता है कि इससे मंडी-फंडी को दलित-पिछड़े के आगे जाट को उनका उसी चीज के लिए दुश्मन बताने का प्रोपेगेंडा फ़ैलाने का मौका मिलता है जो वास्तव में इन्हीं की देन है| यानि जाटों की यह नादानी इनको ही मंडी-फंडी का सॉफ्ट-टारगेट बनाती है|

दूसरा सबसे बड़ा कारण है खाप जैसी सोशल इंजीनियरिंग मॉडल में अपग्रेडेशन कर इन द्वारा अपने लिए एसजीपीसी की भांति एक अम्ब्रेला बॉडी ना खड़ी करना| इसको कुछ इस तरह समझें| जैसे पुराने मकानों में चिमनी वाले चूल्हे होते थे, और ताकि बरसात का पानी या पक्षी की बीट वगैरह अंदर ना आ सके इसलिए वो चिमनियां एक छतरी से ढंकी जाती थी| आज की खापों की हालत यही हो रखी है कि इन्होनें उस चिमनी को एसजीपीसी की भांति एक अम्ब्रेला बॉडी रुपी छतरी से नहीं ढंका हुआ| इसलिए मंडी-फंडी का खड़ा किया हुआ एंटी-जाट मीडिया लेता है और उसमें प्रोपेगेंडा रुपी पानी की दो-चार बूँदें टपका जाता है और नीचे ठीकठाक चलते उस चूल्हें में वो बूँदें गिरने से सब धुआं-धुआं हो जाता है|| अगर कोई इस चिमनी पे छतरी ढंक दे तो सारी समस्या हल|

तीसरा सबसे बड़ा कारण है कि शहरी जाट ग्रामीण और ग्रामीण जाट शहरी से तालमेल नहीं कर रहा| इसको कुछ इस तरीके से समझें| एक कमरे में छत से लगता परन्तु चार-एक फुट नीचे टांड (शेल्फ) होता है| अब मान लो ग्रामीण जाट तो बैठा है उस कमरे के फर्श पे यानी धरती पे और शहरी जाट तरक्की करके जा बैठा है उस टांड पे| दोनों के स्तर में इतना फर्क तो आया कि शहरी जाट ग्रामीण से ऊपर उठ गया परन्तु हैं दोनों उसी कमरे में और दोनों के ऊपर जो छत है वो है मंडी-फंडी की| जिसको तोड़ने के लिए दोनों की एकता और तालमेल जरूरी है| वो तालमेल स्वत: तो हो ही नहीं रहा, खुद जाट कर नहीं रहे और इसीलिए परेशान हुए जा रहे हैं, मंडी-फंडी की जकड़न में घुट बैठे हैं| अगर शहरी जाट टांड से नीचे उतर आये और ग्रामीण थोड़ा ऊपर हाथ बढ़ा के उनको सहयोग करे तो जब चाहें इस मंडी-फंडी के छत रुपी जिंक को तोड़ सकते हैं|

जाट बस इतना मात्र कर लेवें, और अपनी शुद्ध बिना मिलावट की "दादा खेड़ा" और जातिपाती से रहित शुद्ध खाप परम्परा को शुद्ध करके उसको पकड़े रहे तो मंडी-फंडी और जाटों के खिलाफ इनके प्रोपेगण्डे खुद ही अपनी मौत मर जायेंगे|

इन चीजों को करने का इतना फायदा और होगा कि सारा भले ही ना आये परन्तु आज के दिन मंडी-फंडी के बहकावे में चढ़ जो दलित-ओबीसी जाट से दूर जाता सा प्रतीत हो रहा है, असल में जा रहा है वो अधिकतर वापिस आ जायेगा|

अब कोई जाट यह कहे कि क्या दलित-पिछड़े को खुद नहीं दीखता कि वो किधर जा रहे हैं, तो जवाब यही है कि आप पहले उनके ऊपर से मंडी-फंडी के जाल का आवरण हटाओ, तभी तो वो आपको और आपके साथ रहने से उनके फायदे देख पाएंगे| और यह आवरण उनपे किस हद तक हावी है इसको फसलों के धरती में मिला दिए गए भाव से समझा जा सकता है| इस सरकार के एक साल में ही दलितों पर दोगुने हुए उत्पीड़न व् अत्याचारों (पिछले साल जहां 470 के करीब दलित उत्पीड़न के मामले दर्ज हुए थे वहीं इस साल 830 के करीब हुए हैं) से समझा जा सकता है|

ओबीसी और अन्य किसानी जातियों को मंडी-फंडी ने जाट के इतना खिलाफ कर दिया है कि इस नफरत में उनको फसलों की लागत तक पूरी ना कर देने वाले भाव की वजह से अपने घरों की खस्ता हाल होती जा रही इकनोमिक हालत भी 'जाट-विरोध' के आगे नहीं दिख रही| और शायद दिखने भी लगी है तो इसके खिलाफ चुप्पी साधे हुए हैं| वह चुप्पी भय की भी हो सकती है या अनिश्चितता की भी हो सकती है| और अनिश्चितता यह हो सकती है कि शायद वो जाट के उठ खड़ा होने की इंतज़ार कर रहा हो कि जाट उठे तो उसके सुर में मैं भी सुर मिलाऊँ|

दलित भी शायद 'मंडी-फंडी' के षड्यंत्र को भांप चुका है, परन्तु शायद वो इंतज़ार कर रहा है कि कब जाट "मंडी-फंडी" की दी हुई जातिपाती और ऊँच-नीच की मानसिकता से बाहर निकले और हम एक हों|

इसलिए जाट समाज को इतना तो जरूर करना होगा कि मंडी-फंडी के आवरण को तोड़ो| बेशक इसके लिए मंडी-फंडी की भांति जाट को आक्रामक होने की जरूरत नहीं, बस जाट का उठ के इन चीजों के प्रति बोलना शुरू कर देना और चल देना ही काफी होगा| इसी से "मंडी-फंडी" के हाथ-पाँव फूल जायेंगे, इनकी बुग्गी सी उलळ जाएगी| बुग्गी सी उलळ जाना को हिंदी में औंधे मुंह गिरना कहते हैं|

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

एक गौभक्त मुझे बोला कि मलिक साहब आपको गाय को राजनीति में नहीं खींचना चाहिए, गाय मीन्स हमारी माँ!

मैंने यही जवाब दिया कि, "मुझे आपसे काऊ की भक्ति सीखने की जरूरत नहीं, हर फसल सीजन पर मेरे घर से तूड़े और अनाज की ट्रॉलियां (लॉरी) जाती हैं गौशालाओं में| हर इस उस गौशाला फंक्शन्स में दान रुपया जो जाता रहता है वो अलग से| परन्तु मैं बेवकूफ नहीं हूँ कि जानवर को अपनी माँ कहूँ| आपको अपनी माँ, अपनी असली इंसान रुपी माँ में नजर नहीं आ के एक जानवर में नजर आती है तो नजरिया ठीक करें अपना|"

और रही राजनीति में खींचने की बात तो यह उपदेश जा के पहले आरएसएस और बीजेपी को दो, जो जानवरों को जबरदस्ती लोगों के माँ-बाप घोषित करने को उतारू फिर रहे हैं| अधिकतर रंडवे हैं इनमें, अपने घरों को जो त्याग चुके {वो हरयाणवी किस्से की तरह कि किसी की जोरू रूठ के भागी जा रही थी, पीछे-पीछे पति, आगे से बाबा आ रहा था| पति ने भागती बीवी की तरफ इशारा करते हुए हरयाणवी में रुक्का मारा, "हेरिये-बाबा-हेरिये (यानी रोकना बाबा)। बाबा तपाक से बोला, "बच्चा अपणी-ए-छोड्डें फिरूँ!" यानी मैं तो अपना ही घरबार त्यागे फिर रहा, तेरी को क्या हेरुंगा}। तो यह सब अपने-अपने घर से भगोड़े (यहां तक कि खुद पीएम भी) लोग हैं| इनको शायद असली माँ-बाप में माँ-बाप नजर नहीं आये, बीवी-बच्चे तक नजर नहीं आये; इसीलिए जानवरों को माँ-बाप बना यह कमी पूरी कर रहे हैं|

फिर भी करनी है तो अपनी कमी पूरी करें, मेरी तरफ से सिर्फ गाय को माँ ही क्यों, चाहे तो भैंस को मौसी, सांड को बापू, भैंसे को मौसा, बकरी को छोटी बहन आदि-आदि जो चाहे वो बनाओ, परन्तु मुझे किसको माँ कहना है इसके लिए कम से कम खुद निर्णय लेने में सक्षम हूँ|

वैसे मुझे इंतज़ार तो उस दिन और उस जानवर का है, जिसको जब यह लोग "पत्नी" घोषित करेंगे, ठीक वैसे ही जैसे "गाय" को माँ घोषित कर रखा है| जंगल के जानवरों को अर्जी डलवा दो कि इंसानों की "पत्नी" का दर्जा पाने हेतु फुल प्रोफाइल विद एडिशनल फीचर्स भेजें|

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Tuesday, 3 November 2015

Shame on you Professor Nonika Dutta of Miranda House, D.U.

एक युवा मित्र (नाम गोपनीय रख रहा हूँ) ने बताया कि आज उनके इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी कॉलेज, द्वारका (दिल्ली) में मैडम नोनिका दत्ता "socialism, communism and casteism in India" विषय पर भाषण देने आई थी तो जो वो भाषण दे के गई उसमें भगत फूल सिंह मलिक और जाटों पर ऐसा जहर उगल के गई है कि उनको सुनके मित्र को इतनी आग लगी हुई थी कि उसने सशब्द सब बातें मुझे बताई, जिनको मैं यहां साझा कर रहा हूँ|

युवा विद्यार्थी मित्र ने बताया कि मैडम ने भाषण में कुछ ऐसे बातें रखी, "जो भैंसवाल-गोहाना की तरफ के मलिक जाट हैं जो भगत फूल सिंह को अपना हीरो मानते हैं, भगत फूल सिंह और वहाँ मलिक व् अन्य गोतों के लोकल जाटों ने उनके साथ मिलके बहुत गंदे काम किये हैं| यह कहते हुए उसने कहा कि भगत फूल सिंह ने निजी तौर पर हत्याएं तक की थी| मैडम यहीं नहीं रूकती कहती हैं कि 1947 के दंगों में गठवाला जाटों ने मुस्लिमों को मार दिया, उनके जन-धन को जला दिया, जितने गंदे काम हो सकते थे उतने किये| और मैडम भाषण में ही दावा करती हैं कि यह सब बातें उनको भगत फूल सिंह जी की बेटी बहन सुभाषिनी जी ने खुद बताई| और जाटों को क्रूर दिखाते हुए आगे जोड़ती हैं कि और इसीलिए आज गोहाना-रोहतक-सोनीपत-जींद की तरफ आपको कोई मुस्लिम नहीं दिखेगा|"

मित्र आगे बोला कि एक छात्रा ने जब उनसे पूछा कि mam there are many stories in india why you chose this only?

तो मैडम का जवाब था कि मेरा मकसद है अनपॉपुलर हिस्ट्री को पॉपुलर करना|

युवा मित्र फिर बताता है कि उस मैडम ने इस किस्से को हिटलर के नाजिज्म से जोड़ के प्रस्तुत किया|

मेरी प्रतिक्रिया: एंटी-जाट लोगो तुम किस नीचता तक गिरोगे? खैर तुम पड़ो कुँए में या निकलो झेरे में, मेरी बला से| मेरी प्रतिक्रिया तो सिर्फ मेरे जाट समाज के युवा, विद्वान व् बुद्धिजीवी वर्ग से है कि:

1) सर्वप्रथम तो आप भगत फूल सिंह जी द्वारा हिन्दू धर्म, आर्य समाज, गौसेवा और हिन्दू से मुस्लिम बनाने हेतु लोगों के शुद्धिकरण के लिए किये कार्यों बारे पढ़ें| उन्होंने 1916 से ले 1938 तक के काल में भिन्न-भिन्न मौकों पर समालखा व् उस वक्त के पंजाब के कई अन्य स्थानों पर कई गौहत्थे नहीं खुलने दिए| आपने 1920 में गुरुकुल भैंसवाल और 1936 में गुरुकुल खानपुर की स्थापना की| 1928-29 में होडल और पलवल के मुस्लिम जाट शुद्धिकरण करके वापिस हिन्दू बनाये| 1940 में गाँव मोठ में मुस्लिम रांघड़ चमारों का कुआँ नहीं बनने दे रहे थे परन्तु आपने 23 दिन तक आमरण अनशन करके कुआँ बनवाया और उसी कुँए के पानी से अनशन तोड़ा| 1941 के लोहारू कांड में आर्य समाज बनाम मुस्लिम जिरह में लाठियां खाई, मूर्छा झेली| और फिर तब हिन्दू धर्म और आर्यसमाज की सेवा के फलस्वरूप आपसे द्वेष खाए बैठे मुस्लिमों ने 1942 में घात लगाकर आपको मार दिया|

2) इन मैडम जैसे दोमुहें सांपों से जाट युवा और बुद्धिजीवी सावधान व् सतर्क रहें| ऐसे लोगों के बारे इनके उगले इन जहरों को दबावें ना, छुपावें ना अपितु मान-प्रतिष्ठा के साथ अपने बच्चों और युवा को बता के ऐसे लोगों से उनको सचेत करें|

3) हर खाप, हर गाँव और हर गोत अपने-अपने इतिहास, इसकी मुख्य तिथियाँ और हस्तियां अपने बच्चों को जरूर बतावें ताकि ऐसे लोगों के बरगलाने से ना सिर्फ बच सकें अपितु ऐसे लोगों का विरोध भी कर सकें|

4) ऐसे एंटी-जाट लोगों और इनके बनाये धर्म के लिए जाट अगर अपने प्राण भी दे देवें तो आपका क्या स्तुति गान यह लोग करेंगे, इसकी जीती-जागती मिशाल हैं यह मैडम| इसलिए ऐसी मैडम और इनके समुदाय के लोगों के किसी भी प्रकार के धार्मिक एजेंडा या देशभक्ति एजेंडा के बहकावे में जाट युवा ना आवें और इन मामलों में अपना मार्ग अपना इतिहास (हो सके तो सीधा अपने बड़ों और बुजुर्गों से) जान के ही निर्धारित करें|

चलते-चलते मैडम नोनिका दत्ता से सविनय निवेदन: मैडम सुना है आप उसी बंगाल की हैं जिनके लिए वृन्दावन विधवा आश्रम बनाये गए हैं और अस्सी प्रतिशत आपकी ही कौम की बंगाली विधवाएं इन आश्रमों में रहती हैं| मैडम आपसे निवेदन है कि आप पहले अपने इतिहास और आपके समाज में औरतों के साथ होते वृन्दावन जैसे सामूहिक सार्वजनिक सर्वविदित सामाजिक अपराध का अध्यन कर, उनको मुक्त करवा लेवें; जाट तो खुद को संभालने में पहले भी सक्षम थे और आज भी हैं| और जैसे आप जहर उगल रही हैं ऐसे जरियों से ना तो जाट इतिहास में दबा या बदनाम हुआ और ना ही अब आप कुछ कर पाएंगी, क्योंकि हमारा युवा अब जो भी बाहर या आप जैसों के भाषणों में सुन के आता है आके अपने समाज से साझा करने लगा है|

मैडम का जाट कौम का बताया यह इतिहास साझा करने हेतु ब्रदर आपका धन्यवाद| जाट युवा ऐसे ही दिखती-सुनती-मिलती जानकारियों को साझा करते रहें, हम आपके बड़े उसकी सच्चाई आपको बताने हेतु आपके पीछे खड़े हैं|

विशेष: हालाँकि मैं खुद भी इन मैडम को यह प्रतिक्रिया पहुंचाउंगा, फिर भी इसको इन मैडम तक पहुंचाने वाले का पहले से धन्यवाद!

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Monday, 2 November 2015

मंडी-फंडी क्यों मीडिया के जरिये खापों को बदनाम करता है?

खापों में विद्यमान रूढ़िवादिता की वजह से? ...... जवाब है नहीं!

तो फिर खाप मान्यता के समाजों में होने वाले अपराधों की वजह से? ...... जवाब है नहीं, क्योंकि जो समाज हो गया वहाँ अपराध तो सास्वत सत्य है, हर एक में मिलेगा|

तो फिर क्या है यह लड़ाई?

यह लड़ाई है, मंडी-फंडी के फैलाये गैरजरूरी पैसा ऐंठने, बनाने और पाखंड फैलाने के गोरख धंधों से समाज को बचाने हेतु निर्भीक स्वछँदता वाली खापों की छवि और भूमिका से|

कल ही कालीरमण खाप ने हरयाणे के सबसे बड़े व् इस खाप के भी सबसे बड़े गाँव (हरयाणवी में नगरी) सिसाय में उनकी वर्षगांठ के उत्सव पर इस खाप के सारे 150 गाँवों में "काज" यानी मृत्युभोज आयोजित ना करने का आह्वान किया और इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने का भी ऐलान किया है|

अब जो खाप समाज के बच्चे-युवा हैं वो इस फैसले का आपके अपने यानी खाप-मान्यता के समाज और मंडी-फंडी पर पड़ने वाले प्रभावों पर नजर डालिये:

मृत्युभोज नहीं होने से किस-किसको नुकसान पहले इस पर नजर डालिये:
1) मृत्युभोज नहीं होगा तो व्यापारी और दुकानदार की वो चीजें नहीं बिकेंगी जो मृत्युभोज पर चाहिए होती हैं|
2) मृत्युभोज नहीं होगा तो इसको बनाने वालों की पूछ नहीं होगी, हवन इत्यादि के जरिये पैसा और मुफ्त भोज छकने का अवसर नहीं मिलेगा| उनको इसके जरिये सामाजिक उपस्थिति में एक गैर-जरूरी आदरणीय सी रहने वाली सुविधा और अवसर नहीं मिलेगा|

मृत्युभोज नहीं होने से किस-किस को फायदा होगा:
1) रिश्तेदारियों के भाड़े-तेल के खर्चे बचेंगे|
2) मृत्युभोज परिवार व्यर्थ कर्जे या खर्चे से बच, उसको सही जगह उपयोग कर सकेगा|

अब इस पर मंडी-फंडी कैसे प्रतिक्रिया देता है:
1) 90% से ज्यादा इनके ही आधिपत्य वाले इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया हाउसों के जरिये खापों की छवि धूमिल करने हेतु, पारिवारिक स्तर पर होने वाली हॉनर किल्लिंग्स को खापों से जोड़ेगा|
2) खुद मंडी-फंडी लोगों के यहां सबसे ज्यादा कन्या भ्रूण हत्या व् सबसे कम लिंगानुपात होते हुए भी इसको खाप-मान्यता के समाज पर उड़ेलेगा|
3) खुद इनके संचालित संस्थानों और ठिकानों (धार्मिक हों या सामाजिक) पर नगण्य महिलाएं होते हुए भी खापों के चबूतरों पे औरतें ढूंढेगा, इनको रूढ़िवादी दिखायेगा|

अब यहां गायब क्या है?:
1) खापों द्वारा अपना खुद का मीडिया ना होना गायब है|
2) किसी भी खाप की अपनी मैगज़ीन या सर्वखाप का सामूहिक रूप से कोई अख़बार या टीवी चैनल गायब है|
3) खापों के लोग मंडी-फंडी की इन गैर-कानूनी हरकतों को कोर्टों में खींचने को ले के उदासीन हैं|
4) खापों द्वारा यह प्रचार करना कि हमारे यह फैसले हर सामान्य व् आमजन के घर की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाये रखने हेतु व् आमजन को समाज के दिखावे के प्रेशर से उसको मुक्त रखने हेतु होता है|

यह चीजें खापों की अपनी क्यों जरूरी हैं?:
1) ताकि मंडी-फंडी संचालित मीडिया को काउंटर किया जा सके| उसके प्रत्यारोपों का उसी की भाषा और लहजे में खंडन किया जा सके|
2) कल की कालीरमन खाप में हुए रेसोलुशन्स जैसे बिन्दुओं को हर सम्भव जन तक लिखित व् इलेक्ट्रॉनिक रूप में पहुँचाया जा सके| …... आदि-आदि!

क्या कभी देखा है मंडी-फंडी को इन चीजों का विरोध करते हुए? वो इसका विरोध क्यों नहीं करते, इसके क्या कारण हैं?

कारण सिर्फ एक है कि यही मंडी की दुकानदारी और फंडी की पेट-पूजा और सामाजिक मान पाने के जरिये हैं? तो फिर किसान वर्ग क्यों नहीं पाना चाहता यह सम्मान? क्योंकि किसान अन्न पैदा करके उससे आमजन का पेट भरने का कारण बनके पहले से ही यह सम्मान पा इससे संतुष्ट हुआ होता है| जबकि मंडी-फंडी ने अब तक यह हासिल नहीं किया हुआ होता, तो वह इन चीजों को जारी रखने के पक्ष में होता है| और इस तरह से जन्मा सम्मान बनावटी, दिखावटी, दुखदायक व् स्वार्थी होता है जो इंसान में दम्भ और उददंड होने की खाद भरता है|
तो मूलत: खाप एक ऐसी प्रणाली है जो आपातकाल में युद्धों के लिए यौद्धेय पैदा करने के साथ-साथ समाज की समुचित आर्थिक व्यवस्था के संतुलन को भी संभालती आई है, उसके बैलेंस को सुनिश्चित करती आई है| और गजब की बात तो इतिहास में यह रही है कि मंडी-फंडी का खापों द्वारा युद्धों के लिए यौद्धेय पैदा करने और बनाने पे कभी मतभेद नहीं रहा, रहा तो सिर्फ उनके येन-केन-प्राकेण वाले आर्थिक लाभ कमाने वाले हथकंडों पर खापों द्वारा लगाम लगाने पर|

इसलिए खाप मान्यता का युवा इस तथ्य को अच्छे से समझ ले कि मंडी-फंडी द्वारा खापों पे हमले आपके यहां से बुराई खत्म करने या कुछ सुधार लाने हेतु नहीं अपितु इनके आर्थिक हित साधने व् सुनिश्चित करने हेतु होते आये हैं| वर्ना समाज से बुराई दूर करने में इनकी जरा भी रुचि होती तो आज ना ही तो समाज में दलित होते, ना ही शूद्र, ना ही चार वर्ण, छत्तीस कौम और हजारों जातियां| ना ही छुआछूत होती, ना ही ढोंग और पाखंड होते| और कमाल की बात तो यह है कि यह चीजें इन्हीं की घड़ी हुई, बनाई हुई हैं; इनमें से खापों द्वारा बनाई एक भी चीज नहीं|

तो एक लाइन में निचोड़ सिर्फ इतना है कि मंडी-फंडी का मीडिया के द्वारा खाप पर हमला सिर्फ इनके आर्थिक हथकंडों का रास्ता साफ़ करना होता है|

अंत में कालीरमण खाप को उनके कल के रिज्योलुसनों की बधाइयाँ! आशा है कि खाप के रिज्योलुसनों का धरातल पर भी अच्छा आउटपुट दिखे|

कालीरमण खाप के कल के ऐतिहासिक फैसले की खबर का लिंक: Kaliraman khap tells villagers to shun feast on death of elderly - http://www.tribuneindia.com/news/haryana/kaliraman-khap-tells-villagers-to-shun-feast-on-death-of-elderly/153804.html

जय यौद्धेय! - फूल मलिक
 

हैप्पी हरयाणवी मदर डे (होई का त्यौहार)!


वैसे जो हरयाणवी (वर्तमान हरयाणा + दिल्ली + पश्चिमी यूपी + दक्षिणी उत्तराखंड + हरयाणा से लगता राजस्थान) संस्कृति से संबंध रखता है उसको बताने की जरूरत नहीं, "होई" शब्द सुनते ही समझ गए होंगे, कि आज "हरयाणवी मदर डे" है|

आज के दिन हर हरयाणवी माँ अपने बच्चों की लम्बी आयु, अच्छे रोजगार और सुखद वैवाहिक जीवन के लिए बच्चे के जन्म से तब तक लगातार हर साल इस दिन व्रत रखती है जब तक कि उसके बच्चे का ब्याह नहीं हो जाता|

तो जो अपनी माँ के पास नहीं है, फटाफट फोन उठाओ और घुमाओ| शादीशुदा हो चुके हो तो भी घुमाओ| और जो पास में हो वो अपनी माँ को स्पेशल ट्रीट दो|

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Sunday, 1 November 2015

ऐतिहासिक हरयाणा सर्वखाप के कुछ ख़ास यौद्धेय-यौद्धेयाओं की सूची – Volume 1:

1) महाराजा हर्षवर्धन - अमेरिका-कनाडा-ऑस्ट्रेलिया इत्यादि में आज जिस प्रकार "सोशल-ज्यूरी' है, ऐसे सर्वखाप को कानूनी रूप से राजकीय न्याय प्रणाली से जोड़ 643 ईश्वी में विश्व की प्रथम सोशल ज्यूरी प्रणाली स्थापित करने वाले लोकतान्त्रिक सोच के नरेश|

2) दादावीर मोहना जाट जी महाराज: सातवीं सदी में राजा दाहिर के खिलाफ हुई बगदाद के खलीफाओं की लड़ाई में सर्वखाप सेना की दाहिर को सहायता टुकड़ी में लड़ते हुए अब्दुल्ला नामक सरदार को ढाक पर चढ़ा के जमीन पे पटक के मारने वाले यौद्धेय|

3) दादावीर बाला जी जाट महाराज - 1025 में गजनवी लुटेरे की सोमनाथ लूट को वापिस लूट के देश में ही रखा - पौराणिक चरित्र हनुमान को आपका नाम "बाला जी" दिया गया है|

4) दादावीर रामलाल खोखर जाट - 1206 में पृथ्वीराज चौहान के कातिल मोहम्मद घोरी को मारने वाले|

5) दादावीर जाटवान जी गठवाला महाराज - भारत के प्रथम वीर जिन्होनें 1267 में मुस्लिम शासन की खिलाफत कर कुतबुद्दीन ऐबक से हाँसी-हिसार के टिब्बों में ऐसा रण लिया कि ऐबक दिल्ली जाकर यह कहते हुए रोया था कि मैं क्यों जाटों से उलझा| और वो हिन्दू धर्म के पहले ऐसे योद्धा भी बने जिसने मुस्लिम-शासन की सर्वप्रथम खिलाफत करी|

6) दादा चौधरी मस्तपाल सिरोहा - 1287 में महानदी के तट पर लाखों जाट-गुर्जर-अहीर-राजपूतों से सजी सर्वखाप महंचायत में पहली बार विदेशी आक्रान्ताओं के खिलाफ कई क्रांतिकारी प्रस्ताव पास करवाने वाले मुखर यौद्धेय।

7) दादीराणी भागीरथी महाराणी - 1355 में चुगताई वंश के चार सरदारों समेत, चुगताई सेना के सेनापति को अढ़ाई घंटे के मल्ल युद्ध में हरा, उनको गोहाना से ले टोहाना तक भगा-भगा के पीटने वाली जींद की योद्धेया|

8) दादावीर जोगराज गुर्जर जी महाराज - 1398 में तैमूर लंग के खिलाफ हुई विजयी लड़ाई में "हरयाणा सर्वखाप" की सेना के प्रधान सेनापति|

9) दादावीर हरवीर सिंह गुलिया जी - 1398 में तैमूर लंग के खिलाफ हुई विजयी लड़ाई में तैमूर की छाती में भाला मार उसकी हार को सुनिश्चित करते हुए वीरगति देने वाले "हरयाणा सर्वखाप" की सेना के उप-प्रधान सेनापति -1।

10) दादावीर धूला भंगी जी - 1398 में तैमूर लंग के खिलाफ हुई विजयी लड़ाई में "हरयाणा सर्वखाप" की सेना के उप-प्रधान सेनापति -2।

11) दादीराणी रामप्यारी गुर्जरी जी: 1398 में तैमूर लंग के खिलाफ हुई विजयी लड़ाई में "हरयाणा सर्वखाप" की सेना की महिला इकाई की प्रधान सेनापति|

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Saturday, 31 October 2015

एन.सी.आर. और जाटलैंड में दो तरह के बिहारी और दो तरह के ही जाट हैं, बताओ दोनों में फर्क क्या?

पहले दो तरह के कौन-कैसे वो देखते हैं:

दो तरह के बिहारी: एक मजदूर क्लास, दूसरी हाई-फाई मीडिया से ले अफसर क्लास|
दो तरह के जाट: एक ग्रामीण किसान जाट, दूसरा शहरी अफसरी-व्यापार-कारोबार से ले साधन-सम्पन जाट|

अब फर्क समझते हैं:

हाई-फाई मीडिया और अफसर क्लास बिहारी, ना सिर्फ इस बात का ख्याल रखता है कि बिहार से हजार कोस दूर आकर भी उनकी संस्कृति (जैसे छट पूजा मानना इत्यादि) तो कायम रहे ही रहे साथ ही मजदूर क्लास बिहारी से अन्याय ना हो| रवीश कुमार जैसे बिहारी -मूल के रिपोर्टर को देखा है ना यदाकदा एन.सी.आर. में उसके बिहारी मजदूर समाज के दर्द को उठाते हुए?

जबकि शहरी जाट अफसरी-व्यापार-कारोबार से ले साधन-सम्पन जाट, हजार कोस दूर की तो छोड़ो मात्र दस-बीस कोस गाँव से शहर में आकर भी अपनी संस्कृति को संभाले रखने की जिम्मेदारी के बिल्कुल उल्ट सबसे पहले उसी को तोड़ता है और पीछे मुड़ के अपने भाई ग्रामीण जाट किसान के अधिकारों व् सम्मान को कैसे संभाल के रखवाए या रखने में मदद करे इसपे ना कोई विचार, ना संगठन या रुचि|

फिर कहते हैं कि जाटलैंड पर ही जाट अकेले पड़ते जा रहे हैं, सौतेला व्यवहार हो रहा है उनसे| भाई तुम आपस में अपने ही भाईयों से और अपने ही संस्कृति से सौतेला व्यवहार बंद करके देखो पहले, अगर ना वापिस वही बहारें और खुशनुमा फिजायें लौट आये तो|

Jai Yoddhey! - Phool Malik

जाट-जट्ट अलग कब कैसे हुए?

बंटना बहुत आसान है और हमें बांटने वाले भी तैयार बैठे है | जाट जाति के साथ ऐसा ही हो रहा है , कभी कोई इन्हें धर्म के नाम पर बाँट देता है तो कभी कोई बोली क्षेत्र के आधार पर और ये बावले जाट बांटने वालों की मान बहुत जल्दी बंट भी जाते है | कभी कोई आएगा और इनसे कहेगा तुम जाट पंजाब के जट्ट से अलग हो , तुम जाट हो वो जट्ट है और ये बावले मान भी लेते है , यह नहीं सोचते की यह सिर्फ उच्चारण का फर्क है | ये बावले कभी इतिहास में झांक कर नहीं देखते है , इतिहास में झांक कर देखोगे तो पाओगे की हमारी जितनी भी छोटी बड़ी जाट / जट्ट रियासते थी सबकी आपस में रिश्तेदारियाँ थी | उदाहरण के तौर पर -

भरतपुर रियासत की कई रिश्तेदारियाँ पंजाब के सिक्ख जाटों से थी जैसे :- महाराजा जसवंत सिंह की शादी महाराजा पटियाला की बेटी बिशन कौर से हुई , महाराजा ब्रजेन्द्र सिंह की शादी फ़रीदकोट के कुँवर गजीनद्र के बेटी से हुई , राव राजा गिरिराज सिंह मथुरा से दो बार सांसद भी रहे की शादी कपूरथला की महाराजकुमारी सुशीला देवी से हुई ...
 

धोलपुर रियासत की रिश्तेदारियाँ :- राणा भगवंत सिंह के बेटे कुलेन्द्र सिंह की शादी महाराजा पटियाला नरेंद्र सिंह की बेटी बसंत कौर से हुई , इनका एक बेटा हुआ जिसका नाम राणा

निहाल सिंह जिनकी शादी लाहौर के पास पंडरिगनेशपुर के शाह देव सिंह के बेटी से हुई , इनके बेटे राणा राम सिंह की शादी महाराजा नाभा हीरा सिंह की बेटी से हुई , इसी रियासत के राजा हेमंत सिंह महाराजा नाभा प्रताप सिंह के बेटे है जिन्हें उनके नाना ने गोद ले लिया था |
 

हाथरस रियासत :- राजा महेंद्र प्रताप सिंह की शादी जाट सिक्ख रियासत जींद की राजुकमारी बलवीर कौर से हुई |
 

जींद रियासत :- राजा रघुबीर सिंह की शादी दादरी के चौधरी जवाहर सिंह की बेटी से हुई |
 

नाभा रियासत :- राजा प्रताप सिंह की शादी धोलपुर के महाराजा राणा उदयभानु सिंह की बेटी उर्मिला देवी से हुई |

यह पूरी लिस्ट तैयार करने लगा तो बहुत लंबी हो जाएगी इसलिए मोटे तौर पर कुछ उदाहरण दिये है , कहने का मतलब सिर्फ इतना है कि ये जितनी भी जाट व जट्ट सिक्ख रियासते थी इन सबकी आपस मे रिश्तेदारियाँ थी , फिर हम जाट - जट्ट अलग कब कैसे हुए और किसने किए ?

Author: राकेश सांगवान

Thursday, 29 October 2015

उच्च शिक्षा में आरक्षण खत्म करने बारे कल आये सुप्रीम कोर्ट के फरमान से अचम्भित ना होवें, यह अपेक्षित था!

सर छोटूराम ने एक रैली के दौरान उनके एक अभिभाषण में कहा था कि उन्होंने 'मंडी-फंडी' के सिस्टम को इस हद तक विघटित कर दिया है कि आपको जो सीधी पावर और सहूलियत मिली है अब आगे उसको रोकने और आपसे छीनने हेतु और हम 85 प्रतिशतों की एकता बिखेरने हेतु 'मंडी-फंडी' कोर्टों का सहारा लिया करेगा| साथ ही उन्होंने कहा था कि यही इनके हाथ में आखिरी हथियार होगा, परन्तु मैंने पूरे यूनाइटेड पंजाब (आज के हरयाणा-पंजाब-हिमाचल और पाकिस्तान वाला पंजाब) में इतना ग्राउंड वर्क कर दिया है कि 'मंडी-फंडी' का यह कोर्ट वाला हथियार भी सफल नहीं होगा, वरन उल्टा हमें सत्ता तक पहुँचाने में सक्षम रहा करेगा| बशर्ते किसान-दलित एक रहे तो|

कितने दूरदर्शी थे सर छोटूराम कि 1937 में पूर्वानुमानित उनकी बात आज यथावत सत्य हो रही है|

पहले तीन बार लैंड आर्डिनेंस ला के सर छोटूराम ने जो तमाम जातियों और धर्मों के किसान सीधे-सीधे जमीन के मालिक बनाये थे वो मल्कियत छीनने की कोशिश की, परन्तु एक ना चली| अब बाबा साहेब आंबेडकर और सर छोटूराम के दिए आरक्षण को समाप्त करने के हर हथकंडे अपना रहे हैं, परन्तु इसमें भी कामयाब नहीं होंगे|

जय यौद्धेय!

फूल मलिक

Wednesday, 28 October 2015

मैच्योर और इम्मैच्योर राजनीति में फर्क!

अमेरिका में बाप-बेटे जॉर्ज बुश की जोड़ी राष्ट्रपति बनती है, लोग इसमें कोई वंशवाद नहीं ढूंढते और ना ही राजनैतिक प्रतिध्वंधी इसमें वंशवाद उछालते|

जबकि भारत में कांग्रेस हो, भाजपा हो, कम्युनिस्ट हों चाहे जो दल हो, खुद तो ऐसे एंगल्स को एक्सपोज करेंगे ही करेंगे, साथ-साथ जनता भी उनके सुर-में-सुर मिलाने लग जाती है|

ताज्जुब है कि जाति और वर्ण-व्यवस्था में जीने वाले हम लोग, जो जिस कुल-कर्म-वर्ण-जाति-लिंग में पैदा हुआ है उसके लिए उसी कर्म की वकालत करने वाले हम लोगों को इलेक्शन के जरिये चुन के, आने वाले एक राजनैतिक परिवार से दूसरी पीढ़ी का नेता तक मंजूर नहीं होता?

क्या जाति और वर्णव्यवस्था से खत्म करवा दिया इस सिस्टम को जो लेते हो और पॉलिटिक्स में ही इस बीमारी को उठाये रहते हो? कभी यह चेक क्यों नहीं करते कि एक पुजारी चरित्रवान और योग्य है कि नहीं, उसका बेटा-पोता भी उसके जितना ही चरित्रवान और योग्य है कि नहीं? कभी यह चेक क्यों नहीं करते कि एक व्यापारी सूदखोर, जमाखोर व् मिलावट का सामान बेचने वाला तो नहीं है, या उसका बेटा-पोता इस मामले में कैसा है? कभी यह चेक क्यों नहीं करते कि अफसर लोग भाईभतीजावाद, जातिवाद, घोटालेबाज है कि नहीं?

जो देश की राजनीति का चरित्र बनाने और बनने के कारक हैं, देश की राजनैतिक पौध कैसी होगी, इन ऊपर बताये इन कारकों पर भी नजर रखो तो अमेरिका की तरह बिना दुविधा के एक ही वंश के दो बाप-बेटे राष्ट्रपति की पोस्ट पर चल जायेंगे|

असल सच्चाई यही है जातिवाद और वर्णवाद से पीड़ित हमारा समाज और उसकी नब्ज जानने वाले नेता, जानबूझकर ध्यान पलटते हैं जनता का| अरे किसी का बेटा-बेटी नेता बनेगा या नहीं यह तो आपको ही वोट के जरिये निर्धारित करना है ना, वो कोई धक्के से तो जा के नहीं बैठता किसी राजनैतिक कुर्सी पर, जनता आदेश देती है, चुनती है तो ही तो वहाँ तक पहुँचता/पहुंचती है?

यह ना ही तो दादा-लाही खेती है, ना ही दादा-लाही पंडताई, ना ही दादा-लाही साहूकारी, ना ही दादा-लाही दुकानदारी, ना ही दादा-लाही भंगारी, ना ही दादा-लाही दलिताई कि मन हो ना हो झेलनी ही पड़ेगी|

अगर चुनावी प्रक्रिया में कोई झोल है तो उसको ठीक करवाया जाने पे जोर दिया जाना चाहिए, वरना यह कोई श्राप थोड़े ही है कि कोई किसी राजनेता की औलाद हो गया तो वो राजनेता नहीं बन सकता|

फूल मलिक

पहले भागवत अब सुप्रीम कोर्ट!

लगता है हर कोई मोदी के सुवाद लेने पे आमादा है।

अभी दो दिन पहले ही मोदी ने मोहन भागवत के आरक्षण पर दिए ब्यान से मचे बवाल को शांत करने हेतु बिहार रैली में कहा था कि "मैं आरक्षण बचाने के लिए अपनी जान की बाजी लगा दूंगा।"

लो मोदी जी, आज सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिए हैं कि उच्च शिक्षा में आरक्षण बंद हो। अब देखते हैं आप वाकई में अपनी जान की बाजी लगाते हो या यह भी एक जुमला ही साबित होगा।

वैसे क्या दिन आ गए हैं जनाब, यह लोग आपके जुमलों को दो दिन भी नहीं चलने दे रहे? क्या मतलब सुप्रीम कोर्ट भी आपसे तंग आ चुका है या मोहन भागवत सुप्रीम कोर्ट के जरिये अपनी बात को अंदरखाते सच साबित करवा रहे हैं?

रै भुंडू, भाई उस आपणे कुलछत्र आळे राजकुमार सैनी साहब ताहीं पुहंचाहिए भाई इस खबर नैं।

फूल मलिक

Monday, 26 October 2015

हिंदुत्व के होने वाले ग्यारहवें अवतार श्रीमान कल्की महाराज, अब अवतार ले ही लो तो शायद हिन्दू धर्म की गरिमा और मर्यादा बचे!

नफरत की ऐसी हद कि एक औरत की कब्र खोदकर उससे बलात्कार किया? दिल्ली से महज पचास किलोमीटर दूर गाजियाबाद के तलहटा गांव में कब्र से निकालकर इस घटना को अंजाम दिया गया| अरे धर्म की ना सही मानवता की ही शर्म कर लो|

"हो रहा विकास और अच्छे दिन" का एक और माइलस्टोन अर्जित किया गया| मुझे और मेरे जैसे वोटरों को तो आपके विकास की इस परिभाषा का पहले से ही पता था, शायद आपको... वोट देने वाले भी समझे होते तो धर्म के नाम पर बदले लेने हेतु चाहे जो कुछ हो रहा होता परन्तु लाशों से बलात्कार तो कम से कम नहीं होता|

अब किस मुंह से संत और प्रचारक विश्व पट्टल पर हिन्दू धर्म की साहिन्षुणता और मर्यादा की शेखीयाँ बघारा करेंगे| मैंने भी दो बार जर्मनी-फ्रांस-इंडिया क्रॉस-कल्चरल सेमिनारों में हिन्दू धर्म की बढ़ाई पे प्रेसेंटेशन्स दी हैं| परन्तु अब लगता है कि अगली बार ऐसा करते हुए ऑडियंस देख के सोचना पड़ेगा कि कहीं कोई ऐसी घटनाओं का हवाला दे प्रेजेंटेशन देते वक्त मेरा मुंह बंद ना करवा दे|

A potential source behind preparing such maniacs: https://www.youtube.com/watch?v=JJtfOnI-6rM

फूल मलिक

जातिवाद क्या होता है?

अपनी जाति पर गर्व करना, उसकी सकारात्मकता का प्रचार करना जातिवाद नहीं होता, अपितु दूसरे की जाति से अपनी जाति की प्रतिस्पर्धात्मक तुलना करना, दूसरे की जाति के बारे बिना वजह भला-बुरा कहना, उसके विरुद्ध षड्यंत्र रचना, उसके बारे नकारात्मक प्रचार करना जातिवाद होता है|

जातिवाद यह नहीं है जो मैं जाट के बारे उपर्लिखित परिभाषा की परिधि में रहते हुए लिखता हूँ, अपितु जातिवाद वह है जो मीडिया जाट (साथ ही खाप को भी लपेटता है) के बारे बरतता है, जातिवाद वह है जो खट्टर साहब जाट के बारे बोलते हैं, जातिवाद वह है जो राजकुमार सैनी जाट के बारे बोलते हैं, जातिवाद वह है जो मोदी हरयाणा में चुनाव-प्रचार करते हुए जाट के बारे बोलते हैं|

इतनी बड़ी-बड़ी हस्तियों और ज्ञानियों द्वारा जाट जाति की छवि, समाज में उसके ऐतिहासिक-सामाजिक-आर्थिक-शैक्षणिक-आध्यात्मिक योगदानों और अस्तित्व पर प्रहारों को बिना उनकी जातियों को उनकी तरह कटघरे में खींचे, उनको जवाब देना और अपनी जाति का सकारात्मक पक्ष समाज के आगे रखना जातिवाद कैसे हो सकता है?

एक मुख्यमंत्री, एक प्रधानमंत्री, एक एम.पी. और एक खुद को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ कहने वाला लगभग समस्त समूह अगर जातिवाद करे तो बोलना बनता है, श्रीमान| आम लोग बोलें तो मायने नहीं रखता परन्तु ऐसे ओहदों और किरदारों पर बैठे लोग बोलें तो डैमेज कंट्रोल जितना बोलना तो बनता ही है|

ऐसा इंसान अथवा समूह सिर्फ मेरा तो क्या समाज में किसी का भी शुभचिंतक नहीं हो सकता| क्योंकि जब वो किसी समाज पे ऊँगली उठाता है तो सैंकड़ों-हजारों उँगलियाँ अपने समाज पे भी खड़ी करवा लेता है, कम से कम प्रश्नात्मक बोहें तो जरूर तनवा लेता है| और मैंने तो फिर भी किसी के समाज पे उँगलियाँ नहीं उठाई, सिर्फ वही कहा जो ऐसी परिस्थिति में कहना बनता है|

इसलिए मेरे मुंह से जाट शब्द निकलते ही चील-कव्वों की भांति झपटने से पहले यह जरूर देखो कि इसने सिर्फ कहने वाले को जवाब देते हुए अपना बचाव किया है, तुम्हारा दुष्प्रचार नहीं|

फूल मलिक