Tuesday, 12 October 2021

किसान आंदोलन की अहिंसक शक्ति के आगे डगमगाते फंडी!

कर्मचारी अपने परिवार पर नजर रखेगा कि कोई उसका सदस्य सरकार-विरोधी गतिविधियों (देश-विरोधी तो सुना था, अब यह सरकार विरोधी कौनसे सविंधान, कौनसे कानून के तहत लाए हैं?) में भाग ना लें, जबकि दूसरी तरफ आरएसएस के कार्यक्रमों में भाग लेने की कर्मचारी को इजादत होगी|

यानि कि अब सामाजिक गतिविधियों के नाम पर भी यह सिर्फ एक संगठन की मोनोपॉली चाहते हैं; बिलकुल घोर मनुवाद व् वर्णवाद की तरफ ले जाने के लक्षण हैं ये|
यह किसान आंदोलन का ही करिश्मा है कि अब इनको लोगों को अपने साथ जोड़े रखने के लिए, यह डर भरे हथकंडों पर उतरना पड़ रहा है| यानि इनका आइडियोलॉजिकल तरकस व् उस पर विश्वास किसानों ने इस स्तर तक दरका दिया है|
वाह रे शिवजी रुपी किसान (मैं नहीं कहता बल्कि यही कहते-लिखते आए हैं कि किसान तो भोला है, शिवजी का रूप है), जब तू तीसरी आँख खोले तो कौन ब्रह्मा, कौन विष्णु टिक ले तेरे आगे|
खोखले हो चुके हैं यह, बस जोर लगा के किसान का साथ दे दो; अन्यथा वरना अपने ही बच्चों को पकड़वाने-छुड़वाने का खेल झेलते रह जाओगे|
जय यौधेय! - फूल मलिक

Saturday, 9 October 2021

भक्तो तुम समझे नहीं, आओ तुम्हें माइथोलॉजी की भाषा (जो तुम्हें सबसे ज्यादा समझ आती है) में समझाता हूँ कि दिल्ली के बॉर्डर्स पर खालिस्तानी या आतंकी नहीं अपितु खुद शिवजी भोळा तीसरी आँख खोले बैठा है!

माइथोलॉजी के अनुसार जब ब्रह्मा-विष्णु से सृष्टि सम्भलनी बस से बाहर की हो जाती है तो शिवजी उतरते हैं मैदान में| और पिछले दस महीने से किसान (तुम्हारे ही अनुसार शिवजी की जटाओं से निकले हुए) रुपी शिवजी तीसरी आँख खोले तुम्हें चेता रहा है, तुम्हें समझा रहा है| समझ जाओ, क्यों तांडव करवाओ हो|

अपनी कमजोरी समझो, तुम चीजों को आर्डर में रखने की कैपेसिटी नहीं रखते; यह कैपेसिटी शिवजी की है; तुम्हारे अनुसार उसकी जटाओं से जन्मों की है; और उनकी सुन लो| जिसका काम उसको साजे, के तहत पीछे हटो और शिवजियों को देश को आर्डर में करने दो| खामखा जिद्द पे अड़े हो कि नहीं आर्डर में भी हम ही रखेंगे; अरे भाई जब जन्मजात तुम में यह गुण है ही नहीं तो क्यों देश का रायता सा फैला रखा है?
विशेष: यह पोस्ट सिर्फ अंधभक्तों को उन्हीं की भाषा में समझाने हेतु है; बाकी सामान्य लोग तो पहले से ही समझे हुए हैं|
जय यौधेय! - फूल मलिक

 पुरखा या बाप बदलना कोई गुड्डे-गुड़ियों का खेल है क्या?:

20-25 साल पहले के जाट इतिहास लेखकों की किताबें उठा के देखो तो हर दूसरे ने जाट का जन्म शिवजी की जटाओं (हरयाणवी शब्द इंडी से जैसे कोई इंडिया शब्द को हिंदी या हरयाणवी का क्लेम कर दे; यह तो स्टैण्डर्ड हैं इन इतिहास लेखकों के) से लिखा हुआ है| 2014 में जब से यह सरकार आई है किसी ने जाटों को रामायण के रघुवंश (वास्तव में श्रीन्गु ऋषि के दत्तक पुत्र) के वंशज बताना शुरू कर दिया है किसी ने महाभारत के चन्द्रवंश (वास्तव में व्यास ऋषि के दत्तक पुत्र) से तो किसी ने यदुवंश से| एक बैरी तो 26 सितंबर 2021 की मुज़फ्फरनगर रैली में कश्यप ऋषि से ही जोड़ रहा था|
भाई, अगर माइथोलॉजी में ही बाप ढूंढने हैं तो शिवजी पे ही टिके रहो ना? कम-से-कम ब्रह्मा-विष्णु-महेश की तिगड़ी में शिवजी के डायरेक्ट वंश तो कहला सकते हो? ब्रह्मा, ब्राह्मणों का; विष्णु, बनियों का और शिवजी, जाटों का|
अब माइथोलॉजी यही तो कहती है कि ब्रह्मा-विष्णु से जब संसार नहीं संभलता तो शिवजी को तीसरी आँख खोलनी पड़ती है| और शिवजी बैठा है पिछले 10 महीने से दिल्ली के बॉर्डर्स पर तीसरी आँख खोले व् इन ब्रह्मा-विष्णुओं के वंशों को ठीक करने कि या तो यह अपना हगा हुआ संगवा लो नहीं तो शिवजी का तांडव देख, बुगटे भर-भर उल्टा खाओगे इसको यानि 3 काले कृषि कानूनों को|
कोई कहेगा कि जी राम, पाण्डु-धृतराष्ट्र, कृष्ण तो शिवजी से नीचे की पीढ़ी के हैं तो यह भी थारे ही हुए; अच्छा ऐसा है तो फिर इनको ऊपर शिवजी से जोड़ के कहाँ दिखा रहे हो? थम तो इनको कश्यप ऋषि के जरिये ब्रह्मा से जोड़ रहे हो?
और इसीलिए जरूरी है कि इस माइथोलॉजी से या तो जुडो मत अन्यथा इतनी हंसी भी मत पिटवाओ कि 20-25 साल पहले तक शिवजी थारा बाप था और 2014 के बाद से शिवजी को ही छोड़ बाकी सारी माइथोलॉजी थारी माँ-बाप बनी फिरै| इसीलिए 35 बनाम 1 झेल रहे हो|
कोई ब्राह्मण-बनिया-अरोड़ा-खत्री को जोड़ के उनके माँ-बाप ढूंढ के दिखा दो माइथोलॉजी में; थारै जूत से मारेंगे; बने फिरें धर्मांध| पुरखा या बाप बदलना कोई गुड्डे-गुड़ियों का खेल है क्या; जो तुमने इनको इतनी छूट दे रखी कि यह मंडी के भाव की भांति थारे माँ-बाप बदल देवें और थम धर्म-धर्म खेलते रहो?
थारे से तो थारे 1875 के पुरखे भले थे, जो इनसे "जाट जी", "जाट देवता", "किसान राजाओं का राजा होता है" (रिफरेन्स: सत्यार्थ प्रकाश) तो लिखवा-कहलवा लिया करते थे; वह भी 99% ग्रामीण व् तुमसे कई गुना कम पढ़े-लिखे होते हुए|
सोचो ऐसा क्या था? वह था आपस में सरजोड़ का करिश्मा; और थम, थम चाल रे सरफोड़ पे| क्योंकि उन्होंने "दादा खेड़ों" के जरिए थारे पुरखे सदा अपने पास रखे| जब थारे पुरखे निर्धारित कर गए कि हम इन दादा खेड़ों में बैठे; चाहे हम शिवजी थे,चाहे हम राम थे, कृष्ण थे या कोई अन्य| क्यों म्हारे पै रोळा मचा रहे? हम सारे इस धोळे बाणे (रंग) वाले "दादा खेड़े" में मरे बाद सब एक शामिल हो जावें हैं; इसीलिए इनमें मूर्ती भी नहीं रखनी ताकि थमने कोई फंडी हर रोज नया बाप ना पकड़ा जा| और थम कहो हो अपने आपको आधुनिक व् तथाकथित पढ़े लिखे; अपने पुरखे व् वंश संभालने आते कोनी|
विशेष: यह पोस्ट सिर्फ अंधभक्तों को उन्हीं की भाषा में समझाने हेतु है; बाकी सामान्य लोग तो पहले से ही समझे हुए हैं|
जय यौधेय! - फूल मलिक

Khapratey (खापरते)!

(Literary Concerts of Khap-Kheda-Khet Kinship)


खापरते, उज़मा बैठक की एक कोशिश है हमारे ऐतिहासिक खाप-खेड़ा-खेत कल्चर की बुनियाद रहे, सुसुप्तप्राय या कहिए लुप्तप्राय हो चले "कात्यक न्हाण" व् "फागण गाण" के कल्चर व् विरासत को आधुनिक व् अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाने लायक ऐसे फॉर्मेट में लाने की, कि जिनको मनाने में इस किनशिप का ग्रामीण-शहरी-NRI बराबर से एक फिट महसूस करे| व् नई पीढ़ी इनमें "लिटरेचर फेस्टिवल" का वह आभाष व् अभिमान ले सके जो किसी भी अन्य वर्ल्ड स्तर के ऐसे फेस्टिवल्स में होता है| यह साल में दो बार 9-9 के सेट में मनाने का विचार है, जो कि इस प्रकार है:

a) कात्यक न्हाण खापरते (Concerts):
i) पहला खापरता - दादा नगर खेड़ा मेहर द्य्न: वर्ण-जाति भेद व् मूर्ती-पूजा से रहित, मर्द-प्रतिनिधि से रहित, 100% औरत की अगुवाई की धोक-ज्योत के आध्यात्म की संतुति!
ii) दुज्जा खापरता - सर्वखाप शौर्य द्य्न: विश्व की सबसे प्राचीन सोशल सिक्योरिटी व् सोशल इंजीनियरिंग संस्था व् सिद्धांत की अंतर्राष्ट्रीय परिपेक्ष्य में विवेचना!
iii) तीज्जा खापरता - गैर-वर्णीय आराध्य द्य्न: इस सभ्यता में पाए जाने वाले वर्णवाद से रहित तमाम आध्यातमों की विवेचना!
iv) चौथा खापरता - उज़मा लिंग संवेदना द्य्न: खाप-खेड़े-खेतों के कल्चर में लिंग आधारित संवेदना के तमाम प्राचीन सिद्धांतों व् पहलुओं का अवलोकन!
v) पाचमा खापरता - उज़मा कारोबार संवेदना द्य्न: खाप-खेड़े-खेतों के पुराणे जमानों के कारोबारी सिद्धांत, जो आज भी प्रासंगिक पाए जावैं सैं!
vi) छटा खापरता - सीरी-साझी द्य्न: खाप-खेड़े-खेतों के विश्व-विख्यात सीरी-साझी वर्किंग कल्चर के तमाम पहलुओं की विवेचना!
vii) सातमा खापरता - नैतिक जीवन मूल्य द्य्न: “सामाजिक व् प्रोफेशनल रहते हुए भी निर्विकार सिद्ध-ऋषि बना जा सकता है”, फिलोसॉफी के तमाम पहलुओं पर चर्चा!
viii) आठमा खापरता - सभ्यता रूपांतर द्य्न: उज़मा सभ्यता को आधुनिक आयामों में संजोते हुए नई पीढ़ी में आकर्षक व् गौरवान्वित तौर पर कैसे स्थान्तरित किया जाए!
ix) नौमां खापरता - मिल्ट्री-कल्चर द्य्न: खाप-खेड़े-खेत के गाम-गेल अखाड़ों में सदियों पुराणे मिल्ट्री-कल्चर का अध्यन व् आज की प्रासंगिकता!

यह इस बार 27 अक्टूबर से 4 नवंबर 2021 तक मनाए जा रहे हैं|

b) फाग्गण गाण खापरते (Concerts):
i) पहला खापरता - आत्मिक प्रेम शोहरतें द्य्न: उदारवादी जमींदारी में हुई ऐसी प्रेमी-जोड़ियां जो रूहानी प्यार के लिए मिशाल बनी|
ii) दुज्जा खापरता - उज़मा शाही शौर्य द्य्न: उदारवादी जमींदारी में हुई राजशाही रियासतें, उनके राजा व् महाराजा!
iii) तीज्जा खापरता - उज़मा भाषाएं द्य्न: उदारवादी जमींदारी की धरती पर बोली जाने वाली भाषाओं का उत्थान व् निरंतरता की सुनिश्चितता पर मंथन - हरयाणवी भाषा, पंजाबी भाषा, राजस्थानी भाषा, हिंदी भाषा, उर्दू भाषा, इंग्लिश भाषा|
iv) चौथा खापरता - उज़मा साहित्य द्य्न: खाप-खेड़ा-खेत के वास्तविकता आधारित लेखन, ऐतिहासिक दस्तावेजों व् ताम्रपत्रों, लोक-इतिहास की विवेचना!
v) पाचमा खापरता - कला अर जीवन द्य्न: भित्तिचित्र, बुनकर, धाड़, कृषि से जन्मी कला, सांग-रत्नावली पर कॉन्सर्ट|
vi) छटा खापरता - पुरातत्व विरासत द्य्न: राखीगढ़ी, हड़प्पा, मोहनजोदड़ो, फर्टाइल क्रेसेंट आदि से ले ऐतिहासिक परस-चौपालों, हवेलियों, खेड़ों की इमारतों की आयु व् कलाकृतियों पर दस्तावेजी अध्यन|
vii) सातमा खापरता - उज़मा उजा-ज्यात द्य्न: उदारवादी जमींदारी परिवेश व् कल्चर का विश्वस्तरीय बसाव व् फैलाव!
viii) आठमा खापरता - राजनैतिक सत्ता द्य्न: उदारवादी जमींदारी से निकला-बना राजनैतिक इतिहास, इसके पड़ाव व् बुलंदियां!
ix) नौमां खापरता - उज़मा परवार मिलण द्य्न: उज़मा बैठक के diaspora का आपसी परिचय व् मिलण|

जय यौधेय! - फूल मलिक

Thursday, 7 October 2021

जैसे तुम्हारे पुरखे 1875 में थे, वैसे बन जाओ; अगर किसान आंदोलन का सुगम व् जल्द हल चाहो!

यह तुम्हें "जाट जी", "जाट देवता", "किसान राजाओं का राजा होता है" तभी तक लिखेंगे जब इनको लगेगा कि तुम तुम्हारे सन 1870-1875-1880 वाले जमानों वाले पुरखों की भांति स्वछंद हो, निर्भीक हो, पाखंड-मुक्त हो, मूर्ती-पूजा रहित हो| जब-जब इसके विपरीत अवस्था होगी, यह तुम्हारी यही दशा करेंगे, तुमको यही ट्रीटमेंट देंगे| जितना जल्दी समझ जाओ, उतना बेहतर|

आज इनके ढोंग-पाखंड-आडंबर-मिथक-कथाओं से बाहर आ जाओ; कल ही 3 कृषि बिलों पर कार्यवाही पाओ| वरना तो तुमको यह अपनी मिथक कथा-कहानियों के जरिए घेर कर इनके उस कटखड में ले आए हैं, जिसमें फंसे को यह शूद्र कहते हैं| और इनके अनुसार शूद्र का कमाया बलात हर लेना, उसको मार देना, उसकी औरतों को लूट लेना; इनके वर्णवादी सिद्धांतों में अपराध नहीं अपितु इनका अधिकार लिखते-बोलते हैं ये| और यह अधिकार तुमने खुद ही रिफल-रिफल में गंवा दिया है, खुद को पुरखों की लाइन से उतार; इस कटखड में पैर में फंसा कर| अपने पुरखों की भांति अगर आधे भी स्वछंद हो जाओ तो "तेल देखो और तेल की धार देखो"| पुरखों की तरह राजाई अंदाज, देवताई आभा व् जाट जी वाले तेवर तज के फिर तो रहे इनके पाखंडों के वशीभूत हो शूद्र बने तो किधर से सुने लेंगे इतनी सहजता से यह थारी बात?
लखीमपुर खेरी में मरने वाले सिख बेशक हों; परन्तु अल्पसंख्यक होने के चलते यह इनको भी इंसानों में नहीं गिनते| यह जो कहते हैं ना कि फलां धर्म वाले इतने प्रतिशत हुए तो तुम्हें दबा लेंगे; दरअसल यह तुमको खुद के बारे बता रहे होते हैं, और दबाए जाने का प्रैक्टिकल दिल्ली बॉर्डर से फैलता-फैलता पिछले 10 महीने में लखीमपुर पहुँच चुका|
1870-1875-1880 वाले थारे पुरखे 99% ग्रामीण थे, आज की अपेक्षा अक्षरी ज्ञान में थारे तैं कई गुणा कम पढ़े-लिखे थे; परन्तु फिर भी इनसे "जाट जी, "जाट देवते" व् "किसान राजाओं का राजा होता है" लिखवा लिया करते थे? किस बात के दम पर, विचारो जरा! आज वही चाहिए है!
जय यौधेय! - फूल मलिक

Sunday, 3 October 2021

स्वघोषित "कंधे से ऊपर मजबूतों" की मजबूती तोड़ता किसान आंदोलन!

मनोहर लाल खट्टर का 2015 का गोहाणा में दिया वह ब्यान तो याद होगा ही आपको जिसमें महाशय ने तंज कसा था कि, "हरयाणवी कंधे से नीचे मजबूत व् ऊपर कमजोर होता है"| इसका साफ़ संदेश था कि हरयाणवी लठैत होते हैं, झगड़ालू होते हैं|

बस क्या खट्टर बाबू? हरयाणवी किसानों ने अपनी अति-उदारवादिता (जिसको तुम कंधे से ऊपर की कमजोरी कहते हो) वह थोड़ी सी दुरुस्त कर बैलेंस-लाइन (fair and affirm) पर क्या कर ली; चले खुद लठैत बनने?
ऐसा है थोड़ा संभल के और अपना इतिहास खंगाल के चलियो| तेरे जैसे जब-जब लठ पर आए हैं, हमेशा पलायन ही झेले हैं|
बाकी यह हरयाणा है प्रधान, यहाँ एक कहावत चलती है कि, "जाट को सताया; तो ब्राह्मण भी पछताया" और "जाट के संग आया; तो ब्राह्मण, महर्षि कुहाया"| उदाहरण: पानीपत की तीसरी लड़ाई में ब्राह्मण सदाशिवराव पेशवा की हार सिर्फ इस बात पर हो गई थी कि उसने जाट महाराजा सूरजमल का अपमान कर पानीपत जीतना चाहा था; बाद में उसी पानीपत में घुटने टेक रोया था| तो इस कौम की तो इतनी बिसात है कि इसको किसी को लठ भी मारने की जरूरत कोनी, बस अपनी मेहर की नजर हटा ले उस पर से, तो वह खुद ही गर्त में बैठता चला जाए| और एक ब्राह्मण मूलशंकर तिवारी ने जाटों को सराहा "जाट जी" व् "किसान राजाओं का राजा होता है" लिखा तो जाटों ने इतना सरमाथे लगाया कि उत्तर भारत का सबसे बड़ा महर्षि कुहाता है, आज तक भी|
अब क्या चाहते हो कि अपनी उदारवादिता थोड़ी और टाइट कर दें, व तेरे जैसों की दुकानों से सामान खरीदना छोड़ देवें? सीएम तो भतेरे बने, परन्तु इतना बड़ा गंवार नहीं देखा जिसको जिस पद पर बैठा है उसकी सवैंधानिक मर्यादा का भी भान नहीं| वीडियो में बोलता हुआ ऐसे लग रहा है जैसे कोई सड़कछाप मवाली; यही ट्रेनिंग देती है क्या आरएसएस?
और इस देश में जैसे सविंधान-कानून तो मर ही चुका है, बिक ही चुका है जो अभी तक खटटर की उस वायरल वीडियो का संज्ञान नहीं लिया गया| जरा सोच के देखो जो होती यह वीडियो किसी साधारण जाट की भी (किसी सीएम जाट की तो दूर की बात) ओहो क्या रुदाली विलाप करना था; खट्टर जैसों की जमात से ले सारे मीडिया ने|
बता कर लो बात, जाट के बराबर "पाणी कान के हाथ धोने बैठे है"; न्यूं नी बेरा एक जाट म्हास के ब्यांत जितने बख्त तैं भी लम्बी पुगा दिया करै| वो चुटकुला तो सुना होगा जाट व् लाला वाला; जिसमें दोनों की ठन गई थी कि, "पाणी कान के हाथ धो के पहले कौन उठेगा?" तो खट्टर बाबू इतना जल्दी मत उकतावै, ईबे तो 10 महीने ही हुए हैं, "पाणी कान के हाथ धोने के कम्पटीशन को चलते हुए"|
जय यौधेय! - फूल मलिक

Saturday, 2 October 2021

लाल डोरे व् फिरणी के अंदर की सारी सार्वजनिक इमारतों व् जमीनों को गाम/ठोले का साझा ट्रस्ट/सोसाइटी बना के ग्राम-सभा की पंचायत के जरिए उसको वक्त रहते गाम/ठोले के नाम कर लीजिए!

अन्यथा यह सरकार जो नया भूमि-अधिग्रहण कानून व् लाल-डोरे के अंदर प्रॉपर्टी की पैमाइश का सगूफा लाई है इसके तहत और तो छोडो आपके गाम की 100% आपके पुरखों व् आपकी मेहनत-पैसे से आपकी जमीनों पर बनी परस/चौपाल/चुपाड़/थयाई तक को सरकारी खाते चढ़ाने वाली है| और अगर यह इमारतें गाम की सरकार यानि आप लोगों के कण्ट्रोल से निकल सरकारों के हाथों चली गई तो इनमें पंचायत करने, यहाँ तक कि बारात ठहराने को परमिशन हेतु BDO दफ्तरों, पंचायत सेक्रेटरियों के चक्कर काटने पड़ा करेंगे|

ऐसे ही परस/चौपाल के अतिरिक्त गाम की फिरणी व् लाल-डोरे में जितनी जमीनें या प्रॉपर्टी गाम के आपसी समझ वाले साझले कल्चर के तहत साझले प्रयोग/इस्तेमाल हेतु चली खाली या बेनामी आ रही हैं (हालाँकि वह आपसी समझ से गाम की प्रॉपर्टी हैं) उनको भी ऐसे ट्रस्ट/सोसाइटी बना-बना गाम/ठोले के नाम कर लीजिए| कम-से-कम उन जमीनों को तो जरूर कर लीजिये जो गैर-कानूनी तरीके से किसी ने कब्ज़ा नहीं कर रखी हैं, या जो आसानी से कब्जा छोड़ सकता हो| अन्यथा बधाना, जिला जिंद (जींद) में जैसे एक परस पर रोला हुआ था व् वह बाद में केस लड़ के सार्वजनिक सम्पत्ति के तहत गाम/ठोले के नाम करवाई गई (क्योंकि जब पटवार खाने से उसकी पुरानी फर्दें निकलवाई गई तो वह जमीन उस ठोले के नाम मिली); ऐसे-ऐसे केस फिर गाम-गाम सामने आएंगे|
इस नोट के पाठकों से अनुरोध है कि इसको गाम-गाम तक फैलाएं और खासकर उन-उन गाम वाले इसपे जरूर से जरूर एक्शन लेवें; जो शहरों की परिधियों में आ चुके हैं या आने वाले हैं| क्योंकि आप वाली ऐसी प्रॉपर्टियों को तो फिर NGOs के जरिए मैनेज करने हेतु देने के भी प्लान सुनने में आ रहे हैं| और NGO के तहत कैसे-कैसे हमारे कल्चर के दुश्मनों को यह दी जाएँगी, आप कल्पना कर लें| यह सरकार, ना आपका कल्चर समझती है ना कस्टम; इसको आप में सिर्फ गुलाम नजर आ रहे हैं| और इसमें कोई जाति व् वर्ण के आधार पर रियायत के चक्कर में मत रहना; सबकी ऐसी प्रॉपर्टीज लपेटी जानी हैं|
जय यौधेय! - फूल मलिक

Wednesday, 29 September 2021

जाटां की मरोड़ लिकड़नी चाहिए, फेर म्हारी बेशक घस्स लिकड़ ज्याओ!

90% लोग तो किसान आंदोलन से फंडियों ने बस इस लाइन के पटे पे चढ़ा के रोक रखे हैं| और इनको पता है कि घस्स लिकड़ने से भी आगे की तसल्ली फंडी बैठा चुके इनकी, परन्तु मानसिक पिछड़ेपन व् दूसरे के कमाए पे बदनीयत का आलम यह है कि यह घस्स तो क्या गस खा के गिर भी जायेंगे तो भी यही कुकाएँगे, कि म्हारी चाहे दोनों आँख फोड़ दो, पर जाटों की एक जरूर फूटनी चाहिए|
ऐसे ही इनके फंडियों का पकड़ाया 35 बनाम 1 भी आज लग समझ नहीं आ लिया| ये सोचें हैं कि इसके जरिये फंडी इनको कीमें घणा बड्डा न्याय दिलवा रहे हैं जबकि इनको पता ही नहीं कि फंडी इसके जरिए धर्म की मार्किट (डेरे-मठ-मंदिर-आर्य समाज) से जाट को बाहर कर, इस मार्किट में साउथ इंडिया की तरह अपनी मोनोपॉली स्थापित करना चाहते हैं; वही साउथ इंडिया वाली मोनोपॉली जिसमें देवदासी कल्चर पलता है व् समाज के सबसे पिछड़े तबके की बेटियों का फंडी इनमें सामूहिक तौर पर शोषण करते हैं|
मतलब इनको आईडिया ही नहीं है कि थम चारों तरफ से कुचले (आर्थिक-आध्यात्मिक-सामाजिक-कल्चरली) जा रहे हो; जाट का औढ़ा ले के| जाट तो इनकी झलों से बच भी जाएंगे, आप वक्त रहते सोच लो अन्यथा घस्स लिकड़नी व् देवदासी कल्चर दोनों का जाल घिरा आ रहा आप लोगों पर|
यह बात भक्त जाट भी समझ लें वक्त रहते, नहीं तो जड़ तुम्हारी भी पट्टी जानी हैं फंडियों द्वारा|
जय यौधेय! - फूल मलिक

Tuesday, 28 September 2021

चंद्रमोहन महंत, मुज़फ्फरनगर आप अपने वंश का पता ठीक से रखें इतना बहुत!

सभ्य इंसान ऐसी बातों के दूसरों के ठेके नहीं उठाया करते| और फिर भी उठाने हैं तो जिस चाहे समाज के उठाओ, परन्तु जाटों के मत उठाना; वरना हम थारे पिछोके व् वंश खोल के बैठ गए तो मुंह छुपाने को तो थमनें जगह नहीं मिलनी और ना थारे समाज में इतनी सहनशीलता व् सामाजिकता कि जैसे आप 26 सितंबर की रैली में बोल गए और समाज फिर भी सुन गया, ऐसे आप भी सुन और सह लोगे|


और अनुरोध है इन महाशय की जाति-बिरादरी से इनको सलीका सिखाएं अन्यथा जाट को किसी अन्य समाज की तरह ना लेवें, सारे बहम काढ़ दिए जाएंगे तथाकथित ज्ञानी व् बहमी होने के, वह भी आमने-सामने की डिबेट में|

सनद रहे, आजतक इस धरती पर कोई ऐसा चंद्रमोहन हुआ नहीं जो इन मामलों पे जाट से वाद-विवाद जीत जाए| इसलिए बेहतर है कि जो चीजें व्यक्तिगत होती हैं उनको व्यक्तिगत रहने दें| मेरा दादा कह गया था कि पोता, "वह जाट ही क्या हुआ; जिसके आगे कोई फंडी-फलहरी ज्ञान झाड़ जा| जाट वह थाह है जिसके आगे आ के बड़े-से-बड़े ज्ञानी के ज्ञान मुक जाते हैं"|

थमनें बड़े येन-प्राकेण करके समाज में तथाकथित सर्वज्ञानी होने की छवि बनाई हुई है, परन्तु इस धोखे में "खीर के भळोखे कपास खाने की गलती ना करें" कि लगे जाटों के भी वंश पब्लिक में बताने| मर्यादा रखें व् मर्यादा पाएं|

आमने-सामने मत आना वरना बड़ी खता खाओगे! थारा तथाकथित ज्ञान जाट समाज से इन मामलों में तभी तक सुरक्षित है जब तक राजकुमार सैनी व् रोशनलाल आर्यों जैसों के जरिए शाब्दिक हमले (कचोद) करवाते हो; आमने-सामने में नहीं ठहर पाओगे|

पहुंचा दी जाए यह पोस्ट इन महंत जी को; कि जब चाहें डिबेट कर लें मेरे से; सारे बहम क्लियर कर दिए जाएंगे|

जय यौधेय! - फूल मलिक

Thursday, 23 September 2021

ना तो ये अंग्रेज हैं और ना आप गाँधी; जो आप यह सोचते हैं कि खुद को कष्ट देने के सत्याग्रह से यह पिघल जाएंगे!

आप सोचते हैं कि, "इनकी भाषा में शूद्र का कमाया बलात हर लेने को भी अपराध की जगह हक़ मानने की मनोवृति से पले-बढ़े यह फंडी" आप किसानों को जिस तरीके से सत्याग्रह कर रहे हो इससे आपके हक़ दे देंगे? इनके भळोखे चाहे आत्मदाह कर लो, 2018 में जैसे तमिलनाडु के किसानों ने नग्न हो के प्रदर्शन किया, सुनते हैं उन्होंने मूत्र तक भी पिया; भूख-हड़तालें करी; क्या यह पिघले उनपे?

और खुदा-ना-खास्ता अगर यह यूपी चुनाव फिर से जीत गए तो क्या राह व् हश्र होगा इस आंदोलन का?
तमाम तरह के सत्याग्रह करके भी "आर्थिक असहयोग" पर तो गाँधी को भी आना पड़ता था तो किसान को क्यों नहीं?
इन बातों को देखते हुए, क्या यह सही वक्त नहीं है कि "आंदोलन के अहिंसा से चलाने" के सिद्धांत को आगे बढ़ाते हुए व् यूपी इलेक्शन के नतीजों की बाट देखे बिना; अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर 2021 में "आर्थिक असहयोग" लागू किया जाए? इससे यूपी इलेक्शन तक को और जबरदस्त तरीके से प्रभावित करने में मदद मिलेगी|
जय यौधेय! - फूल मलिक

Monday, 13 September 2021

कल सारागढी दिवस की बधाईयों के साथ इसको ले के तंज भी चले!

कुछ यूं: अंग्रेजों के लिए लड़ने में काहे का विजय-दिवस, काहे की वीरता मनाते हो?

जवाब: अंग्रेजों में तुम में यही फर्क है कि अंग्रेजों ने मात्र 200 सालों में जाट-कौम की बारम्बार वीरता देख इनको "रॉयल ब्लड" कहा और तुम्हारे लिए हजारों साल भी ब्लड बहाने पर चांडाल, शूद्र, मोलड़, गंवार में लपेटते फिरते हो| वो अलग बात है जाटों के पुरखों ने कभी तुम्हारी यह नीच सोच ओढ़ी नहीं|
वह सारागढ़ी को लंदन के रॉयल पैलेस तक में मनाते हैं; 13 बार भरतपुर (लोहागढ़) में जाट सेना से हार खा कर उसको acknowledge करते हैं; क्या तुम कभी "बागडू", "3 बार की दिल्ली फतेह", "सर्वखापों द्वारा राणा सांगा से ले अनगिनत जीतों को कहीं काउंट भी करते हो?" तुम तो पृथ्वीराज चौहान के कातिल मोहम्मद गौरी को मारने वाले सर्वखाप चौधरी दादा रायसाल खोखर तक का क्रेडिट खा के यह बुलवाते हो कि गौरी को पृथ्वीराज ने अँधा होते हुए भी तीर से मारा था; वह भी खुद की मौत के 14 साल बाद?
क्रेडिट चोरो, इन महान योगदानों को तुम ऐसे खा गए, ऐसे में जो हमारी वीरता को याद रखते हैं हम उन्हें भी याद ना रखें, ना मनाएं ताकि तुम्हारी चांडाल, शूद्र, मोलड़, गंवार साबित हो जाएं? तुम तो स्कूल-यूनिवर्सिटियों में अब पूर्ण-रूपेण तथाकथित स्वधर्म की सरकारें होते हुए भी फलों से पैदा हुओं के किस्सों में वीरताएँ ढुँढ़वाते हो; कभी इन वास्तविक वीरों पे अध्याय जोड़ने की हिम्मत दिखा लो; उस दिन बात करना कि हम क्यों सारागढ़ी मनाने में गर्व करते हैं|
9 महीने में तो अंग्रेजों ने भी किसानों की मांगें मान ली थी, तुम किसान आंदोलन दसवें महीने में भी चला जाने पे टस-से-ंमस नहीं हो; झाँक लो अपने गिरेबान में विश्व के नीचतम वर्णवादी अलगाववादी मानसिक आतंकवादियों|
जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Friday, 10 September 2021

जब किसान आंदोलन को अहिंसक रह कर ही चलाने की ठानी हुई है तो "आर्थिक असहयोग" भी तो अहिंसक तरीका ही है; इसको भी आजमा लिया जाए!

लगता है फंडियों की सरकार यह जो हद दर्जे की बेशर्मी दिखा रही है कि करनाल SDM के खिलाफ वीडियो में सबूत होने पर भी उसको ससपेंड नहीं कर रही; जबकि बंगाल में एक विवाह में covid गाइडलाइन्स पालन ना करने पर एक पुजारी को थप्पड़ मारने के वीडियो के आधार पर उस DM को ही ससपेंड कर दिया था तो इसका क्या संदेश लिया जाए?


संदेश साफ़ है कि अहिंसक रास्ते के अगले स्तर पर बढ़ा जाए| और अगला स्तर है "आर्थिक असहयोग"; जिसके लिए लगभग जनता तैयार खड़ी है अगर किसान संयुक्त मोर्चा इस तरीके की तैयारी करके इसका आह्वान कर दे, तो SDM तो क्या यह तो DC से ले CM तक को ससपेंड करेंगे| कैसी तैयारी:

जल्द-से-जल्द मान लो आज ही कॉल दी जाए कि करनाल एपिसोड पर सरकार के रूख को देखते हुए हम कॉल देते हैं कि, "2 हफ्ते बाद" न्यूनतम 3 महीने के लिए "सम्पूर्ण आर्थिक असहयोग" की कॉल दी जायेगी| तब तक इन 2 हफ्तों में हर किसान यूनियन अपने जिला-ब्लॉक-गाम स्तर पर इस आर्थिक असहयोग को चलाने के तरीके का किसानों-मजदूरों-छोटे व्यापारियों में इस प्रकार प्रचार करेगी:

"खाने-पीने के सामान को छोड़ कर और क्योंकि छोटा व् मंझला व्यापारी किसान आंदोलन का साथ दे रहा है व् यह व्यापारी 95% 25000 रूपये से कम के सामान में डील करता है; इसलिए 25000 रूपये से ऊपर का खाने-पीने के सामान को छोड़कर कोई भी सामान नहीं खरीदा जाएगा| शुरू में 3 महीने के लिए इसको चलाया जाएगा व् जरूरत लगी तो इसको एक्सटेंड किया जाएगा|"

इससे किसानों को आर्थिक लाभ से ले हर तरह के लाभ होंगे| क्योंकि "आर्थिक असहयोग" घरों, धरनों पर बैठ कर चलाना है जिसमें ना यह रोज-रोज कभी जिंद, कभी हिसार, कभी टोहाना, कभी रोहतक तो अब करनाल भागने के झंझट होंगे; ना इनमें लोगों की आर्थिक, शारीरिक व् मानसिक ऊर्जा व्यय होगी| आंदोलन की मानसिक ऊर्जा व् प्रेरणा कायम रहेगी|

यह करना इसलिए भी जरूरी हो रहा है क्योंकि फंडी सरकार, अब इस किसान आंदोलन में अमानवीय स्तर से भी पार जा कर जो जुल्म करने के रास्ते अख्तियार कर रही है इसको यह अब 35 बनाम 1 की इनकी नफरत-हेय की राजनीति को जिन्दा रखने की कवायद की तरह देखने लगे हैं| इनका मानना है कि 1 के खिलाफ निर्मम दिख कर हम 35 को अपने लिए मजबूत वोट में बदलते जाएंगे, खासकर हरयाणा में| हालाँकि इनको एक SDM को ससपेंड नहीं करने का साहस व् यह जुल्म करने का साहस इस बात से आ रहा है कि किसानों ने "अहिंसक" रहने की शपथ सी उठाई हुई है| तो ऐसे में यह लठ तो उठाएंगे नहीं तो 35 में 1 के प्रति निर्मम बन के अपनी हीरोगिरी चमका लो|

ऊपर से सितम यह है कि 35 में जो भी इनके प्रभाव में हैं वह यह भी नहीं देख रहे कि किसान सिर्फ उनके लिए नहीं लड़ रहे हैं अपितु तुम्हारे लिए भी लड़ रहे हैं| यह उल्टी मति कहिये या दूसरे के नुकसान में ख़ुशी देखने की पिछड़ेपन की सोच; परन्तु यह चर्चा है धरातल पर|

अत: अगर किसान संयुक्त मोर्चा चाहता है कि यह सरकार आपकी बातों पर एक्शन लेवे तो अब वहां चोट कीजिए जहाँ इनको सबसे ज्यादा दर्द होता है यानि "नोट की चोट" यानि "आर्थिक असहयोग"| "वोट की चोट" का रास्ता बहुत लम्बा भी है और अपेक्षित रिजल्ट्स देने में हरयाणा जैसी जगह में तो शायद ही कारगर साबित होवे| आप कितना ही शारीरिक कष्ट उठा कर "सत्याग्रह" करते रहिएगा यह फंडी लोग फिर भी लोगों के दिल आपके प्रति ना पसीजें इसके लिए दिनरात अनवरत काम पर हैं| तो ऐसे में लाजिमी है कि "आर्थिक असहयोग" की कॉल हो| इसके लिए हमारे जैसे आपके बालकों का जो भी सहयोग चाहिए हम आपके साथ हैं|

जय यौद्धेय! - फूल मलिक

Sunday, 5 September 2021

खापलैंड का किसान भी गजब है; और वर्णवाद के काटे लोग यह सोचते हैं कि इनको गलत-सही दोनों में सर पर ही बैठा कर रखा जाए!

गज़ब क्योंकि, कल एक तरफ मुज़फ्फरनगर किसान महापंचायत की स्टेज से एक किसान खुद ही सीनियर पत्रकार अजित अंजुम के माथे का पसीना पोंछ रहा था (पोंछते हुए वजह भी बताई, वायरल वीडियो देखें) तो वहीँ दूसरी तरफ आजतक की पत्रकार चित्रा त्रिपाठी को ताड़े लगाए जा रहे थे (ताड़े लगाने की वजह भी बताई, वायरल वीडियो देखें)| ख़ास, बात दोनों एक ही बिरादरी के थे|

मुझे यह देख इतिहास की ऐसी ही नेगेटिव व् पॉजिटिव दो और हस्ती याद हो आई, जिनके साथ भी इस खापलैंड ने यही सलूक किया था|

एक सन 1761 की पानीपत की लड़ाई वाले पेशवा सदाशिवराव भाऊ: इन्होनें भी चित्र त्रिपाठी वाला सा किरदार अख्तियार करते हुए "खाप परिवेश" से निकले दादा महाराजा सूरजमल सुजान का "दोशालो पाट्यो भलो, साबुत भलो ना टाट; राजा भयो तो का भयो, रह्यो जाट-गो-जाट" कह कर अपमान किया था| व् उसी मद में चौड़ा हो पानीपत लड़ने चढ़ा था| इस पर जाट सेना ने सिर्फ साथ नहीं दिया (दुश्मन से नहीं जा मिले थे) तो अब्दाली के हाथों ना सिर्फ मुंह की खाई वरन वह बनी कि दो कहावतें एक साथ चली;

एक "जाट को सताया तो ब्राह्मण भी पछताया" व्
दूसरी "बिन जाट्टां किसने पानीपत जीते"|

और पुणे के इस पेशवे को जाट को सताए का श्राप इतना उल्टा पड़ा था कि हार जो हुई सो हुई; अंत में पूरे भारत में इसकी हारी हुई मरती-पड़ती घायल पिटी सेना को 14 जनवरी 1761 को उसी "खाप परिवेश" के महाराजा सूरजमल के यहाँ मरहम पट्टी व् अब्दाली से सुरक्षा मिली| इन घायलों को कंबल ओढ़ाने के इसी एपिसोड से ही "संक्रांत" में घर-पड़ोस में बुजुर्गों को "कंबल-चद्दर" ओढ़ाने के रूप में "खापलैंड की इस उदारता" को जीवित रखने का रिवाज भी चला| संक्रांत इसी तारीख से शुरू हुई थी इस बात का सबसे बड़ा सबूत यही है कि यह त्यौहार देशी नहीं अंग्रेजी महीनों के अनुसार 14 जनवरी को ही मनाया जाता है|

दूसरे महर्षि दयानन्द: अजित अंजुम वाले किरदार में चलते हुए आर्य समाज की गीता कहलाने वाले ग्रंथ "सत्यार्थ प्रकाश"में "जाट जी" व् "जाट देवता" बोल के जाटों की स्तुति मात्र क्या की कि बदले में इस खापलैंड के जाट समाज से इतना आदरमान मिला कि उत्तर भारत में आजतक भी इनसे बड़ा ब्राह्मण नहीं जाना जाता कोई|

तो अर्थ भी व् भेद भी दोनों साफ़ हैं कि हमसे बैर बिसाह के कहीं ना सुख पाओगे; प्यार-लिहाज-इज्जत दोगे व् लोगे तो प्रसिद्धि की बुलंदी थोक के भाव पाओगे| अब भी अपने बहम ठीक कर लो, खापलैंड है यह, तुम्हारे वर्णवाद को ना पहले कभी ओटा ना आज ओटती; उदाहरण एक ही बिरादरी के दो बंदे; मुज़फ्फरनगर में बिल्कुल विपरीत ट्रीटमेंट पाते हैं|

जय यौद्धेय! - फूल मलिक