जवाब: 1875 में आर्य-समाज इसलिए लाया गया था क्योंकि जाट, फंडियों के आज ही तरह के तंज-लांछन-टार्गेटिंग से परेशान हो कर सिखी व् इस्लाम में जा रहा था (1881 से 1931 के जाट की धार्मिक जनसंख्या के आंकड़े उठा के देख सकते हैं) तो फंडियों को अहसास हुआ कि तुम वाकई में ज्यादा ज्यादतियां कर रहे हो, सुधरो व् जाट को मनाओ| तब जाट को मनाने के लिए 1870 से 1875 तक यह अध्ययन किया गया कि जाट को कैसे मनाया जाए| इसके लिए जाट के आध्यात्म व् धार्मिक मतों पर खापलैंड पर करवाई गई रिसर्च में पाया गया कि जाट एकमुश्त "दादा नगर खेड़ों/भैयों/भूमियों" को धोकता है, जो कि मूर्तिपूजा नहीं करने के सिद्धांत पर आधारित हैं; औरत को धोक-ज्योत में लीड देने के आधार पर आधारित है|
तब इसी मूर्ती-पूजा नहीं करने के सिद्धांत को आधार बना कर 1875 में "आर्य-समाज" उतारा जाता है, जिसके साथ सत्यार्थ प्रकाश का ग्रंथ आता है इसके ग्यारहवें समुल्लास में जाट की "जाट जी" व् "जाट देवता" कहते-लिखते हुए स्तुति करते हुए| तब जाट को लगा कि "जी" कह के तमीज से बोलने लगे हैं तो मतलब इनको अक्ल आ गई है, सो इनके साथ रह सकते हैं|
बस, हमारे धर्म बारे यही अक्ल अब ले लो तुम्हारे पुरखों वाली; अन्यथा टकराव रहेंगे व् अपनी मूढ़मति में इन टकरावों को इतना मत बढ़ाते चले जाना कि उस वक्त तो "जाट जी" व् "जाट देवता" कहते-गाते आये थे तो जाट रुक गया था; परन्तु अबकी बार वाला जाट, इससे भी नहीं रुकेगा; चाहे बेशक फिर कितने ही, "सारा संसार जाट जी जैसा हो जाए तो धरती पर पंडे-पाखंडी भूखे मरने लगें" के हवाले देते रहना| याद रखो, तुम्हारे पुरखों की इस लाइन को "भूखे मरने लगें" तक के हवाले दे के रोके थे जाट तुमने? वैसे तो जाट होता कौन है किसी को भूखा मारने वाला; परन्तु यह हालत थी, तुम्हारे जैसों की तब, जो आज मेवात पे जाट की स्वछंदता को नहीं समझते हुए; उससे फिर पूछने लगे हो कि "जाट हिन्दू नहीं है क्या"?
अरे, तुम जाट की छोडो, तुम्ह खुद हिन्दू कब से हुए, यही बता दो? जरा जाओ और देखो कि 1893 की शिकागो,अमेरिका (विवेकानंद भाषण से प्रसिद्ध) की अंतर्राष्ट्रीय धर्म संसद के वक्त तक तुम खुद को कौनसा धर्म कहते थे? उस वक्त तक भी हिन्दू या सनातनी नहीं हो तुम? तो कब व् कैसे बन गए तुम हिन्दू या सनातनी; जो हमसे पूछ रहे हो कि "तुम हिन्दू या सनातनी नहीं हो क्या"?
घणे सर पर मत मूतो, भारी खता खाओगे; ज्यूँ कुत्ते को मार बंजारा रोया था, वह वाली खता|
जय यौधेय! - फूल मलिक
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