विगत रात तनु वेड्स मनु रिटर्नस देखी| मिक्स्ड सी फीलिंग आती रही| कहीं
लगा कि डायरेक्टर स्थानीय हरयाणवी समाज की प्रशंसा कर रहा है तो कहीं धो-धो
के पुचकार रहा है| Overall its just another bullshit crap following
'NH10' by people obsessed with jatophobia or haryanophobia or
khapophobia.
सबसे बकवास जो चीज लगी, वो था, "तुम क्या राजस्थान के रजवाड़े हो!" वाला डायलाग| पहली तो बात फिल्म के डायरेक्टर को यह बताऊँ कि काहे के रजवाड़े? प्राचीन विशाल हरयाणा के दोनों रजवाड़े भरतपुर और धौलपुर को निकाल के वापिस हरयाणा को दे दो, फिर दिखाओ जो एक भी रजवाड़ा ऐसा हो जिसने कभी जाटों की तरह मुग़लों और अंग्रेजों के विजयरथ रोक के दिखाएँ हों और खुद दुश्मनों के मुख से अजेय लोहागढ़ कहलायें हों या जाटों की तरह अंग्रेजों से 'Treaty of Equality and Friendship' पे दस्तखत करवाएं हो?
दूसरी बात हाँ वाकई में जाटों की इनसे कोई तुलना नहीं हो सकती, क्योंकि जाट वो (रजवाड़े-खापवाड़े-जटवाड़े) हैं जिन्होनें इतने ना सिर्फ अंतर्जातीय वरन अंतर्धार्मिक प्रेम-विवाह तक किये हैं कि जाटों के यहां कहावत चली, "जाट के आई जाटनी कुहाई|" जाटों ने उनकी बेटियां ब्याही जिनको ये बेटियों के डोले चढ़ा दिया करते थे| तो जाट इनके जैसे हों भी तो कैसे?
तीसरी बात इन रजवाड़ों को राजपुरोहित बन दिशा-निर्देश देने वालों और एक हिसाब से इनको बनाने वालों के लिए जाट "जाट जी" होते आये हैं, तो जिनको बनाने वालों के लिए ही जाट "जाट जी" होते आये हों तो जाट उनके शागिर्दों के जैसे हों भी तो कैसे? वैसे भी जाटों को तो इन रजवाड़ों को बनाने वाले ही खुद के (इनके नहीं, खुदके) एंटी बोलते हैं तो इनसे जाटों की तुलना को तो इससे ही विराम लग जाता है|
चौथी बात, डायरेक्टर साहब यह आप वाले, जाटलैंड की गली-गली में खुरपी-सीपियाँ-पल्टे आदि लोहे का सामान बेचते हैं तो इस हिसाब से भी आपकी तुलना नहीं बैठी| यह आप वाले जाटों के घर में सीरी (आपकी भाषा में नौकर) तक रहते आये हैं, तो बताओ अब कैसे तुलना करूँ?
हाँ जाटभाषा में तो तुलना हो सकती है, क्योंकि जाट सीरी को भी साझी (यानी पार्टनर) मानते हैं, परन्तु आप वाली में तो नहीं होगी ऐसी तुलना| दूसरी बात आपको ओपन होने का संदेश ही दिलवाना था तो 'जाट के आई जाटनी कुहाई' वाली कहावत प्रयोग करके यह सन्देश दिलवाते तो मैं आपकी भूरी-भूरी प्रशंसा करता| खामखा मुझसे identity safeguarding के चक्कर में वो तुलनाएं लिखवा दी जो सामान्य स्थिति में मैं ignore मार देता हूँ|
खैर यह घमंड की बात नहीं है, किसी को नीचा भी दिखाने की बात नहीं है, परन्तु डायरेक्टर को तर्कसंगत तस्वीर दिखाने की बात है; वरना खामियां-खूबियां तो हर मानव जाति-नश्ल में लगी आई हैं| मैं लोकतान्त्रिक कौम का खूम हूँ, और किसी से द्वेष नहीं रखता, परन्तु इस फिल्म जैसे नादाँ डायरेक्टर और स्क्रिप्ट राइटर को आईना दिखाना बेहद जरूरी हो जाता है| क्योंकि इंसान फिर हमें वैसे ही पक्का कर लेता है, जैसा ऐसे लोग दिखाने की जुर्रत चढ़ा बैठते हैं| You know its all about damage control over theirs this 'रायता फैलाई'|
और डायरेक्टर साहब, क्या मतलब अब हम हरयाणवी इन बिगड़ीजादियों को अक्ल लगवाने के लिए गंवार बना के दिखाने लायक ही रह गए हैं क्या, कि देखो या तो सुधर जाओ वरना ऐसी-ऐसी गंवार भी तुम्हें लेक्चर पिला देंगी| अरे श्रीमान डायरेक्टर साहेब, आपके तनु वाले किरदार वाली out of order बिगड़ीजादियाँ तो हमारे यहां just for timepass के लिए लाइन मारने तक के लिए भी सीधी 'of no use' and 'just avoid them' की सर्किल में राउंडलॉक करके साइड कर दी जाती हैं| और आप सोचते हो कि हम उनको लेक्चर देंगे? अरे बाबा हमें इनकी अक्ल ठीक भी करनी पड़ जाए तो at least आप वाले तरीके से तो बेहतर तरीके जानते हैं|
अब बात आती है कि यह फिल्म स्थानीय हरयाणवियों के लिए अलार्म क्यों है, वो इसलिए कि तुम लोग या तो इस जाट बनाम नॉन-जाट के खड़दू-खाड़े को छोड़ दो, वर्ना एक दिन इससे भी गंवार दिखाए जाओगे जितना कि literally इस डायरेक्टर ने दिखाना चाहा है| लगता है डायरेक्टर ने सोचा होगा कि हरयाणा में गैर-हरयाणवियों की धाक कैसे जमाऊँ और छोड़ दिया सगुफा हमें गंवार और जाहिल बताने का| चलो कोई नी निकाल लो भड़ास, वर्ना वैसे तो हरयाणा में बसने वाला हर गैर-हरयाणवी जानता है कि इस आपके अनुसार गंवारों के हरयाणा में ही देश के कोने-कोने से आये हर किसी को रोजी-रोटी से ले छत तक मिलती है| इन्हीं हरयाणवियों के यहां आ के आप जैसों के चेहरे की रंगत निखरती है|
परन्तु native हरयाणवी इस फिल्म से इतनी warning जरूर ले लेवें कि जब एक जाट जिसको कि हरयाणा की दबंग व् सक्षम रेस बोला जाता है, उसकी इतनी बेइज्जती करने की जुर्रत यह लोग कर सकते हैं, तो बाकी हरयाणवियो की क्या औकात मानते होंगे ऐसी मति के लोग; इस फिल्म से सहज ही अंदाजा लगा सकते हैं| अभी भी सम्भल जाओ और निकल आओ इन जाट बनाम नॉन-जाट के धुर्वीकरण और घृणा से| वरना एक दिन तमाम हरयाणवी, हरयाणा में ही बोलने-चलने-उठने-बैठने-मिलने-झुलने तक के गुलाम बना दिए जायेंगे| And believe me ऐसी फ़िल्में आ ही इस तरह के एजेंडा के तहत रही हैं|
वैसे जब वो लास्ट के सीन में पूरे परिवार को कुसुम के घर की तरफ आते देखा तो लगा कि जैसे छोटे भाई को भेज दूँ उनको घर लिवा लाने को; वो क्या है कि आजकल खेतों में ईंख-नुलाई का सीजन चल रहा है ना|
बेसब्री से इंतज़ार है कि कब कोई हरयाणवी लेखक शुद्ध हरयाणवी संस्कृति के सकारात्मक पहलुओं पे स्क्रिप्ट लिखने की जुगत व् जिद्द बैठा पायेगा|
जय योद्धेय! - फूल मलिक
सबसे बकवास जो चीज लगी, वो था, "तुम क्या राजस्थान के रजवाड़े हो!" वाला डायलाग| पहली तो बात फिल्म के डायरेक्टर को यह बताऊँ कि काहे के रजवाड़े? प्राचीन विशाल हरयाणा के दोनों रजवाड़े भरतपुर और धौलपुर को निकाल के वापिस हरयाणा को दे दो, फिर दिखाओ जो एक भी रजवाड़ा ऐसा हो जिसने कभी जाटों की तरह मुग़लों और अंग्रेजों के विजयरथ रोक के दिखाएँ हों और खुद दुश्मनों के मुख से अजेय लोहागढ़ कहलायें हों या जाटों की तरह अंग्रेजों से 'Treaty of Equality and Friendship' पे दस्तखत करवाएं हो?
दूसरी बात हाँ वाकई में जाटों की इनसे कोई तुलना नहीं हो सकती, क्योंकि जाट वो (रजवाड़े-खापवाड़े-जटवाड़े) हैं जिन्होनें इतने ना सिर्फ अंतर्जातीय वरन अंतर्धार्मिक प्रेम-विवाह तक किये हैं कि जाटों के यहां कहावत चली, "जाट के आई जाटनी कुहाई|" जाटों ने उनकी बेटियां ब्याही जिनको ये बेटियों के डोले चढ़ा दिया करते थे| तो जाट इनके जैसे हों भी तो कैसे?
तीसरी बात इन रजवाड़ों को राजपुरोहित बन दिशा-निर्देश देने वालों और एक हिसाब से इनको बनाने वालों के लिए जाट "जाट जी" होते आये हैं, तो जिनको बनाने वालों के लिए ही जाट "जाट जी" होते आये हों तो जाट उनके शागिर्दों के जैसे हों भी तो कैसे? वैसे भी जाटों को तो इन रजवाड़ों को बनाने वाले ही खुद के (इनके नहीं, खुदके) एंटी बोलते हैं तो इनसे जाटों की तुलना को तो इससे ही विराम लग जाता है|
चौथी बात, डायरेक्टर साहब यह आप वाले, जाटलैंड की गली-गली में खुरपी-सीपियाँ-पल्टे आदि लोहे का सामान बेचते हैं तो इस हिसाब से भी आपकी तुलना नहीं बैठी| यह आप वाले जाटों के घर में सीरी (आपकी भाषा में नौकर) तक रहते आये हैं, तो बताओ अब कैसे तुलना करूँ?
हाँ जाटभाषा में तो तुलना हो सकती है, क्योंकि जाट सीरी को भी साझी (यानी पार्टनर) मानते हैं, परन्तु आप वाली में तो नहीं होगी ऐसी तुलना| दूसरी बात आपको ओपन होने का संदेश ही दिलवाना था तो 'जाट के आई जाटनी कुहाई' वाली कहावत प्रयोग करके यह सन्देश दिलवाते तो मैं आपकी भूरी-भूरी प्रशंसा करता| खामखा मुझसे identity safeguarding के चक्कर में वो तुलनाएं लिखवा दी जो सामान्य स्थिति में मैं ignore मार देता हूँ|
खैर यह घमंड की बात नहीं है, किसी को नीचा भी दिखाने की बात नहीं है, परन्तु डायरेक्टर को तर्कसंगत तस्वीर दिखाने की बात है; वरना खामियां-खूबियां तो हर मानव जाति-नश्ल में लगी आई हैं| मैं लोकतान्त्रिक कौम का खूम हूँ, और किसी से द्वेष नहीं रखता, परन्तु इस फिल्म जैसे नादाँ डायरेक्टर और स्क्रिप्ट राइटर को आईना दिखाना बेहद जरूरी हो जाता है| क्योंकि इंसान फिर हमें वैसे ही पक्का कर लेता है, जैसा ऐसे लोग दिखाने की जुर्रत चढ़ा बैठते हैं| You know its all about damage control over theirs this 'रायता फैलाई'|
और डायरेक्टर साहब, क्या मतलब अब हम हरयाणवी इन बिगड़ीजादियों को अक्ल लगवाने के लिए गंवार बना के दिखाने लायक ही रह गए हैं क्या, कि देखो या तो सुधर जाओ वरना ऐसी-ऐसी गंवार भी तुम्हें लेक्चर पिला देंगी| अरे श्रीमान डायरेक्टर साहेब, आपके तनु वाले किरदार वाली out of order बिगड़ीजादियाँ तो हमारे यहां just for timepass के लिए लाइन मारने तक के लिए भी सीधी 'of no use' and 'just avoid them' की सर्किल में राउंडलॉक करके साइड कर दी जाती हैं| और आप सोचते हो कि हम उनको लेक्चर देंगे? अरे बाबा हमें इनकी अक्ल ठीक भी करनी पड़ जाए तो at least आप वाले तरीके से तो बेहतर तरीके जानते हैं|
अब बात आती है कि यह फिल्म स्थानीय हरयाणवियों के लिए अलार्म क्यों है, वो इसलिए कि तुम लोग या तो इस जाट बनाम नॉन-जाट के खड़दू-खाड़े को छोड़ दो, वर्ना एक दिन इससे भी गंवार दिखाए जाओगे जितना कि literally इस डायरेक्टर ने दिखाना चाहा है| लगता है डायरेक्टर ने सोचा होगा कि हरयाणा में गैर-हरयाणवियों की धाक कैसे जमाऊँ और छोड़ दिया सगुफा हमें गंवार और जाहिल बताने का| चलो कोई नी निकाल लो भड़ास, वर्ना वैसे तो हरयाणा में बसने वाला हर गैर-हरयाणवी जानता है कि इस आपके अनुसार गंवारों के हरयाणा में ही देश के कोने-कोने से आये हर किसी को रोजी-रोटी से ले छत तक मिलती है| इन्हीं हरयाणवियों के यहां आ के आप जैसों के चेहरे की रंगत निखरती है|
परन्तु native हरयाणवी इस फिल्म से इतनी warning जरूर ले लेवें कि जब एक जाट जिसको कि हरयाणा की दबंग व् सक्षम रेस बोला जाता है, उसकी इतनी बेइज्जती करने की जुर्रत यह लोग कर सकते हैं, तो बाकी हरयाणवियो की क्या औकात मानते होंगे ऐसी मति के लोग; इस फिल्म से सहज ही अंदाजा लगा सकते हैं| अभी भी सम्भल जाओ और निकल आओ इन जाट बनाम नॉन-जाट के धुर्वीकरण और घृणा से| वरना एक दिन तमाम हरयाणवी, हरयाणा में ही बोलने-चलने-उठने-बैठने-मिलने-झुलने तक के गुलाम बना दिए जायेंगे| And believe me ऐसी फ़िल्में आ ही इस तरह के एजेंडा के तहत रही हैं|
वैसे जब वो लास्ट के सीन में पूरे परिवार को कुसुम के घर की तरफ आते देखा तो लगा कि जैसे छोटे भाई को भेज दूँ उनको घर लिवा लाने को; वो क्या है कि आजकल खेतों में ईंख-नुलाई का सीजन चल रहा है ना|
बेसब्री से इंतज़ार है कि कब कोई हरयाणवी लेखक शुद्ध हरयाणवी संस्कृति के सकारात्मक पहलुओं पे स्क्रिप्ट लिखने की जुगत व् जिद्द बैठा पायेगा|
जय योद्धेय! - फूल मलिक
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