Sunday 24 May 2015

खट्टर साहब ने खाप को बताया भगवान!

Thanks Khattar Sahab, but Farmers need proper and timely payments of their produces on deserving prices, their right of consent on their properties (land or whatever) for whom to sell or purchase while dealing privately. Only praising and/or assessing history, heritage and social role and importance of Khaps won't do all and everything.

Additionally, we Haryanvies now need special rights and security both in terms of Haryanvi culture preservation and employment for our own state people on priority.

पता नहीं सीएम साहब के मुख से खाप को ले के इतने सुंदर शब्द सुनने पर जालिम मीडिया और खाप-विरोधियों के सीनों पर कितने सांप लोटे होंगे या लौटेंगे| खैर, उन साँपों को तो हम रास्ते लगा दें, अगर आप जो यह ऊपर कही बातें हैं, इनको कर दें तो| कहीं झूठी उम्मीद तो नहीं जगा ली सीएम साहब मैंने?

Phool Kumar Malik

Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/state/punjab-and-haryana/jind/cm-manohar-lal-khattar-praises-khap-panchayats/articleshow/47407352.cms

As it is from Navbharattimes above link:

जींद

 हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि खाप पंचायत हमारी पुरानी परंपरा है, जिसका सामाजिक समस्याओं को सुलझाने में हमेशा अहम योगदान रहा है। खट्टर ने कहा कि खाप पंचायतें परमेश्वर की तरह हैं। उन्होंने रविवार को गांव कंडेला में सर्वजातीय कंडेला खाप और ग्राम पंचायत कंडेला की ओर से आयोजित अभिनंदन समारोह में संबोधन के दौरान ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में खाप के बारे में तरह-तरह की भ्रांतियां फैलाई जाती हैं कि ये पंचायतें असंवैधानिक हैं।

उन्होंने कहा कि उनका जन्म भी निंदाना गांव में हुआ है, जो कि महम चौबीसी खाप के अंतर्गत आता है। खाप केवल फैसले ही नहीं सुनाती, लोगों को समझाने का काम भी करती है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि खाप पंचायतों का मान-सम्मान बनाए रखें, क्योंकि खाप परमेश्वर के समान होती हैं। उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में खाप पंचायतों के समर्थन पर आभार व्यक्त किया।

हॉल का किया शिलान्यास

इससे पहले उन्होंने कंडेला खाप के चबूतरे के बड़े हॉल का शिलान्यास किया और इसके निर्माण को जल्द ही पूरा करवाने का आश्वासन दिया। खाप नेता टेकराम कंडेला ने सीएम को पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया। सीएम ने कहा कि राजा विक्रमादित्य जैसा महसूस हो रहा है, जो अपने चबूतरे पर बैठकर लोगों की तकलीफें सुनते थे और उनका निवारण करते थे।

खाप नेताओं और ग्रामीणों के सीएम के सामने मांग पत्र रखे जाने पर उन्होंने कहा कि वह क्षेत्र की समस्याओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं। पिछले दिनों बेमौसम बारिश से हुए नुकसान के मुआवजे का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को लगभग 1100 करोड़ रुपये मुआवजे के तौर पर बांटे हैं। कुछ जगहों से पटवारियों की कारस्तानी की शिकायतें मिली हैं, जिनपर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि जींद विधानसभा क्षेत्र की रैली कर वह फिर कंडेला आएंगे।

No comments: