उदाहरण मेरे गाम निडाना का ही दूंगा| वह भी ऐसी बातों का जो शायद जाट बाहुलयता की छत्रछाया में ही मिल सकती हैं|
उद्घोषणा: इस लेख में जहाँ-जहाँ फंडी शब्द प्रयुक्त हुआ है उसको कोई किसी भी जाति-विशेष से जोड़कर ना पढ़े, क्योंकि फंडी हर जगह होते हैं फिर चाहे जो कोई धर्म हो जो कोई जाति हो|
1 - कल यानि 16 मार्च को सीली सात्तम है, हमारे कल्चर में इस दिन गुड़ के मीठे चावल (खासतौर से) व् अन्य पकवान बनते हैं व् कुम्हारों (ओबीसी ध्यान दियो) को धोक चढ़ाई जाती है "सीली सात्तम की मढ़ी" के जरिये| इस दिन जो प्रसाद (मीठे चावल समेत, अन्य मिठाई या बताशे वगैरह) चढ़ता है उस पर सम्पूर्ण अधिकार कुम्हारों व् उनके गधों का होता है| यानि जो साफ़-सुथरा-सूखा प्रसाद जैसे कि मिठाई वगैरह हो वह सारे का सारा कुम्हार खुद के लिए व् गीला-मिक्स प्रसाद उनके गधों के लिए ले कर जाते हैं| बुरा मत मानना, परन्तु सोचो इतना ऊंचा सम्मान व् प्रसाद रुपी मिठाई व् मीठे चावल, गधे तो क्या इंसानों तक को नसीब ना होने देवें जो अगर फंडियों का आधिपत्य होवे पर इस मढ़ी पर| यह है मेरे गाम में जाट-बाहुलयता की छत्रछाया की पहली उदारता|
2 - मेरे गाम में एक माता की मढ़ी है सुदूर पश्चिम वाली फिरनी पे| इसपे एक पत्थर की तख्ती लगी हुई है कि यह फलाने-फलाने नाई ने फलां वर्ष में बनवाई| और इसको गाम के जाट ही सबसे ज्यादा मानते हैं| बताओ एक नाई (ओबीसी वाले ध्यान दियो जरा) द्वारा बनवाई गई ऐसी चीज और उसको जाट सबसे ज्यादा मानने वाले? इसका प्रसाद व् चढ़ावा भी ओबीसी-दलित जमात ही लेकर जाती है| जो बैठा हो इसपे भी कोई फंडी, जाने देगा वो प्रसाद का एक दाना भी यूँ वो भी सीधा-सीधा दलित-ओबिसियों के कब्जे? परन्तु ओबीसी में बहुतेरों को यह उदारता समझ नहीं आती, भले कल को इस मढ़ी पे यहाँ कोई फंडी बैठा देवें और वह इस प्रसाद को, इनको ना लेने देवे तो यह उस फंडी को फिर भी भला बोलेंगे परन्तु जाट की छत्रछाया की उदारता नहीं जानेंगे|
3 - मेरे यहाँ "दादा मोलू जी जाट, खरक" वाले की ऐसी मान्यता है कि उनकी खीर बनती है हमारे यहाँ हर पूर्णिमा को| परन्तु जानते हो वह खीर किसको दी जाती है, धानक (दलित कबीरपंथी) बिरादरी को| और देने वाले कौन, जी, वही जाट जी| मेरे गाम में जिस किसी जाट के घर हर पूर्णिमा को खीर बनती है उसमें एक बेल्ला-थाली-डोंगा-लोटा खीर धानक की जरूर से जरूर होनी होती है| सोचो क्या बीतती होगी उस फंडी पर जो यह खीर पाने को क्या-क्या फंड-प्रपंच नहीं रचता; जबकि जाट यह आदर-सम्मान-हक देता है तो किसको, उसके ही घरों में सबसे ज्यादा सीरी का काम करने वाली धानक बिरादरी के भाईयों को| बताओ ऐसे में फंडी, जाटों से नफरत नहीं तो क्या धोक मारेगा उनकी? परन्तु जाट फिर भी नहीं घबराता, उसको मानवता व् सेक्युलरिज्म सर्वोपरि है वह फंडियों का रचाया 35 बनाम 1 भी झेल लेगा परन्तु सर्वबिरादरी के आदर की यह अनूठी उदारता नहीं छोड़ेगा|
4 - कुछ सदी पहले मेरे गाम में "चमारवा" डेरा होता था, जिस पर चमारों की देखरेख होती थी| और उसको सबसे ज्यादा धोकते कौन थे, जाट| हालाँकि उस डेरे में नशे-पते व् फंड-पाखंड बढ़ने की वजह से गाम ने उसको उजाड़ दिया था| ऐसा उजाड़ दिया था कि आज नामोनिशान नहीं मिलता उसका; बस बुड्डे-बड़ेरे जगह बता देते हैं कि यहाँ होता था, मंगोल वाले जोहड़ पर| "मंगोल वाला जोहड़" नाम निडाना को बसाने वाले प्रथम पुरखे "दादा चौधरी मंगोल जी गठवाला मलिक महाराज" के नाम पर है रखा गया है|
5 - एक बार अस्थल बाहर का भगवाधारी महंत आया निडाना में निडाना की यह ख्याति सुनके, लगभग एक-डेड सदी पहले की बात है| गाम के गोरे धूणा जमा के बैठ गया कि भिक्षा ले के उठूं| गाम वालों ने लत्ता-चाळ-रोटी-टूका दे दिया| परन्तु महंत बोला रूपये-पैसे का दान दो| बुड्डे-बड़ेरे आध्यात्म के इतने स्वछंद (आज वाले अंधभक्तों की तरह मूढ़मति नहीं थे वो) बोले कि, "बाबा, जोगी का रूपये-धेल्ले की मोहमाया से क्या काम? जोग इसी स्पथ के साथ लिया था ना कि आजीवन मोहमाया-दुनियादारी-धनदौलत से दूर रहूंगा?" बाबा बोला कि नहीं मैं तो धन का दान ले के उठूं| गाम वालों ने उसकी यह बात अनसुनी कर दी| महंत लगा फंड रचने, तीसरे दिन एक टांग पर खड़ा हो गया| जब देखा कि यह तो इससे भी नहीं घबराये तो हाथ जोड़ विनती की मुद्रा में आ गया और बोला कि, "रै चौधरियो, मैं इतने बड़े डेरे का महंत, मुझे एक रुपया दे कर ही विदा कर दो?" संत बिरादरी में बोर मार के आया हूँ कि मैं निडाने से धन का दान लाऊंगा|" पर चौधरी अपने आध्यात्म से मुड़े नहीं और बोले कि बाबा, जितने दिन रहना हो गाम में रह, दो वक्त की तेरी रोटी और तील-तागा गाम तुझे मूकने नहीं देगा परन्तु पैसा-पूसा भूल जा| मेरे दादा-दादी बताते थे कि तब महंत गाम को यह बोल के गया कि, "आज के बाद मैं, निडाना को साधुओं के नाम का सांड छोड़ता हूँ; इस गाम में मेरे बाद जो भी बाबा रेन-बसेरे रुके वह पिट के जावे"| पता नहीं निडानियों ने यह पट्टी क्या पकड़ी बाबा की, कि तब से आजतक का तो रिकॉर्ड चला आ रहा है कि जो भी बाबा रैन-बसेरे रुका और उसने धूणा-धुम्मा लगाया या जारी-चकारी तकनी चाही, वो आधी रात पिट के भागा गाम वालों से; आगे पता नहीं कब तक यह दस्तूर जारी रहेगा|
6 - मलिक जाटों की "कुलदेवी" एक मुस्लिम दादी है जिनको "दादी चौरदे" बोलते हैं| इनको गाम के सारे जाट धोकते हैं, क्योंकि एक तो यह मलिक जाटों के दादा पुरख मोमराज जी महाराज की मुंहबोली बहन थी, दूसरा इनको दादा मोमराज जी का आशीर्वाद था कि तू मेरे खूम की कुलदेवी कहलाएगी| इनकी मढ़ी, दादा नगर खड़े बड़े बीर के बगल में ही है| कहलाये भी क्यों भी नहीं, आखिर दादा को गढ़ गजनी के सुल्तान की कैद से छुड़वाने वाला जोड़ा दादी चौरदे व् उनके पति दादा बाहड़ला पीर जो थे| इनकी वजह से मलिकों का खूम आगे बढ़ा, वह वाकई में कुलदेवी कहलाने लायक है|
7 - दादा नगर खेड़ा बड़ा बीर तो खैर है ही सर्वधर्म सर्वजातियों का| इस धाम पर धोक-ज्योत-प्रसाद का सिस्टम यही है कि कोई पुजारी नहीं होता, 100% औरतों का आधिपत्य रखा गया है| वह अपनी मर्जी से जिस किसी को चाहें प्रसाद देवें-लेवें| पीरियड्स आये हों या नहीं, जब चाहे धोक-ज्योत लगावें, बस नहा-धोकर आना होता है ज्योत लगाने, चयान्दन लगे किसी भी इतवार को| मर्दों का इसमें सिर्फ इतना दखल होता है कि वह इसकी इमारत की देखरेख करते हैं|
है ना गजब का सूहा, जहाँ रोजगार-कारोबार तो छोडो धर्म तक में जाटों ने ओबीसी से ले दलित व् मुस्लिमों तक को बराबर रखा है सदियों से!
आप भी ढूंढिए, अपने गाम के ऐसे किस्से; यूँ ही नहीं कटखाने स्तर तक की नफरत करता फंडी जाट से| जाट जहाँ बाहुल्य होगा, वह धर्म तक में सबका साझा उसी सम्मान से बनवा के रखता पाया जाता है, जिस सम्मान से वह उदारवादी जमींदारी में उसके वर्किंग कल्चर से ले सोशल इंजीनियरिंग तक में बरतता है| हाँ, फंडियों के प्रभाव में रहने वाले जाटों बारे मैं ऐसे दावे नहीं करता; क्योंकि जो फंडी के बहकावे चढ़ा समझो वह जिन्दे-जी सूली टंगा|
विशेष: मैंने इस लेख में एक जाति के पॉजिटिव पहलुओं का गुणगान किया है वह भी बिना किसी अन्य बिरादरी पर आक्षेप-द्वेष-क्लेश लगाए-दिखाए| अब ऐसे में भी किसी को इस पोस्ट में जातिवाद नजर आवे तो वही मेरी दादी वाली बात 14 बर आवे और ऐसे इंसान मेरे लेखे कुँए में पड़ो और झेरे में निकलो|
जय यौद्धेय! - फूल मलिक
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