Sunday 18 February 2024

"अन्नदाता" शब्द सुनने की फंडियों की लगाई बुरी लत से दूर रहो!

जैसे एक किसान, खेत में अन्न उगाकर समाज का पेट भरता है, ठीक ऐसे ही दुनियाभर के औजार-हथियार-मकान, खाती-बढ़ई-लोहार-मिस्त्री-मैकेनिक बनाते हैं; यह उनका अभिमान व् स्वाभिमान है| उनको यह अभिमान है कि किसान अन्न उगाता है तो क्या, रहता तो मेरे बनाए मकान में है, चलता तो मेरी बनाई गाड़ी में है, खेत-खलिहान से चारा-अनाज लाता तो मेरी बनाई बुग्गी में है; मेरे बिना किसान क्या? 


यही अभिमान एक नाई को है कि मैं बाल ना काटूं तो यह सब असभ्य, जंगली-जानवर लगें| वह इस बात में अभिमान लेता है कि संसार के प्राणियों में सुदंरता तो मैं ही भरता हूँ| 


ऐसे ही एक चर्मकार को यह अभिमान है कि यह अन्न पैदा करते हैं तो क्या, मैं जूतियां ना बनाऊं तो इनके पैर छिल जाएं| झोटे-बैल के पैरों में नाळ लगाने वाला, उनके सींग-खुर्र रेतने वाला इस बात में अभिमान लेता है कि हम यह काम ना करें तो इनके जानवर दो दिन, दो कदम ना चल सकें; बैल हल ना जोत सके; झोटा बुग्गी ना खींच सके| 


व् ऐसे ही अन्य तमाम काम व् कारीगर गिन लीजिये| 


इसीलिए किसान जो करता है, माना वह मूल है सभी का| माना कि आदमी बाल कटवाए बिना जी सकता है, माना कि आदमी बिना मकान के भी रह सकता है; परन्तु फिर संसार से "लक्सरी" शब्द "सेवा" शब्द खत्म हो जाएगा| इसलिए किसान "भूख की लक्ज़री" देता है तो बाकी सब भी अपने-अपने तरीके से संसार को "सर्विस-सेवा की लक्ज़री" देते हैं| 


व् यही एक उदारवादी जमींदार का, खाप-खेड़े-खेत का ऐतिहासिक विज़न रहा है, समाज को, व्यक्तियों को, उनकी सेवाओं को, उनके सहयोग को समान देखने का नजरिया है| 


इसी बात को थोड़ा और विस्तार से रख देता हूँ: "अन्नदाता" शब्द किसान की श्रुति-शुश्रुषा हेतु "निट्ठले-ठाली, पैर-से-पैर भिड़ा के फिरने वाले फंडी -फलहरियों" की ईजाद रही है, क्योंकि उनको ऐसा बोल के आप से अनाज-रोटी चाहिए होती थी| परन्तु फंडी के अलावा आप बाकी किसी और के आगे इस शब्द के साथ जाओगे तो यह उसके अभिमान-स्वाभिमान को लगता है| और यही बात किसान को समझनी चाहिए| वैसे भी आप फंडी-फलहरी-बाबा-मोड्डे के अलावा किसी को भी फ्री में अनाज नहीं देते हो, जो वह आपको अन्नदाता कहेंगे; अपितु वह भी आपको बदले में सर्विस देते हैं| अत: यह अन्नदाता शब्द सुनने की फंडियों की लगाई बुरी लत से दूर रहे किसान व् उदारवादी जमींदार| 


जय यौधेय! - फूल मलिक

No comments: