Tuesday, 30 September 2025

होते होंगे अंतर्जातीय विवाह के फायदे भी; परन्तु अगर इसका सबसे बड़ा दुष्परिणाम कहीं देखना है तो भरतपुर रियासत के शहजादे को देख लो!

क्या भसड़ मचा के डाल दी है; खुद को कैसे वर्णशंकर साबित करने पे लगा हुआ है; होती जो इनकी माँ एक ही बिरादरी की तो इसके मुंह पे पहला रैह्पटा वही मारती! अब वाली जो माँ हैं, वो भी तो मार सकती हैं; आखिर वो क्यों नहीं डांट रही इसको? घर के सदस्यों में कोई मनमुटाव हैं तो इसका मतलब यह थोड़े ही होता होगा कि तुम अपनी जात-बिरादरी छोड़ के, किसी के दत्तक कहलाने को फिरो? तो क्या इसका मतलब यह मान लिया जाए कि माँ इतनी दूर जा चुकी अपने ससुर, दादा-ससुरों के कीर्तिमानों की आभा व् कांतियों से कि उनको यह तक नहीं दीखता कि उनका बिगड़ैल किधर ले के जाना चाहता है; खाप-परम्परा से उठ के बनी इस रियासत के गौरव को? 


किसी से द्वेष व् मान-अपमान नहीं है यहाँ, बात उस स्वाभिमान की है जिसके चलते सरदार पटेल तक ने पूरी 565 रियासतों में से सिर्फ इसी रियासत का खुद का झंडा यह कहते हुए नहीं उतरवाया था कि, 'यह जाट रियासत अकेली ऐसी रियासत है पूरे भारत की जिसको ना मुग़ल जीत सके, ना अंग्रेज (और ना कोई और); तो जब इसका झंडा वही नहीं उतार सके तो ऐसे स्वाभिमान को चिरकाल के लिए प्रसस्त रखा जाए| 


इस नादाँ को समझाया जाए कि तुझे शौक है कहीं और जा के किसी की दत्तक औलाद बनने या कहलवाने का तो शौक से जा; परन्तु इस रियासत को अपनी बपौती मत समझ; जिन पुरखों ने यह खड़ी की थी, वह शुद्ध खाप-खेड़ा-खेत कल्चर के लोग रहे हैं; यह चीज समझ ले अच्छे से| वरना भरतपुर का नाम तो यूँ ही चलेगा; परन्तु तुझे कोई पूछने वाला भी ना होगा; ऐसे इतिहास के पन्नों से मिट जाएगा!


कोई कह रहा था, कि इस सब के पीछे भी फंडी ही हैं, क्योंकि किसी रियासत को हड़प के उसके वारिस-होल्ली-सोल्ली-पिछोके-ब्योंक बदल देने के यही तो तरीके होते हैं इनके| ब्रज व् भरतपुर वालो जरा सम्भालो मसले को, संजीदगी व् शालीनता से सम्भलता हो तो उस तरीके से अन्यथा कोई और जाब्ता सही लगे तो उससे! 


जय यौधेय! - फूल मलिक

Monday, 29 September 2025

नवनिर्माण - नई हरयाणवी रागनी

 नवनिर्माण - नई हरयाणवी रागनी

ठहरया पाणी गाधळा होज्या, ना सोचो नाके लावण की
नवनिर्माण करण की सोचो, ना पाछले पै इतरावण की
हरियाणे में लोक कवि और, गीतकार विद्वान हुए
उनकी रचना राग रागणी, हरियाणे का मान हुए
सूर्यकवि श्रीलखमीचन्दजी, गायन रस की खान हुए
कवि शिरोमणि माँगेराम भी, जनमाणस की ज्यान हुए
वे अजर हुए, वे अमर हुए, तुम सोचो नया बणावण की
गुरु मानसिंह, लखमीचन्द का, हरियाणे में नाम बड़ा
सोनीपत जिला, सेरसा जाटी, हरियाणे में गाम बड़ा
बाजे भगत सीसाणे आळा, रचग्या भक्ति ज्ञान बड़ा
सांग भजन और रागणियों में, पाणची का धाम बड़ा
रच नया गीत, मय सँगीत, सृजन कर लय ठावण की
कवि दयाचन्द मायने के म्ह, प्रचार करण आळे होगे
सामाजिक समरसता का, प्रसार करण आळे होगे
जाट मेहरसिंह गाम बरोणा, छन्द नए धरण आळे होगे
समचाणेे में श्री जगननाथ रँग नए भरण आळे होगे
कुछ ऊतां की आदत सै आज वृथा ही मुँह बावण की
हरयाणे की संस्कृति का मास्टर सतबीर नै मान बढ़ाया
गुरु पालेराम हलालपुरिया नै गावण में नाम कमाया
हरियाणे का मोहम्मद रफ़ी श्री राजकिशन कहलाया
बाऊ धनपत हलालपुरिया नै बड़ी लय सुर के म्ह गाया
उस ईश्वर नै जल्दी करदी इन्हैं अपणे पास बुलावण की
मुंशीराम जाण्डळी, धनपत, नुरनन्द वाळे ब्यास हुए
गन्धर्व कवि नन्द लाल मास्टर नेकीराम जी खास हुए
श्री हरिकेश पटवारी सिंगर, कविताई के दास हुए
पढ़ पढ़ कै इन महारथियाँ ने आनन्द शाहपुर पास हुए
पैसे ले कै कार करैं कुछ छाप काट कै गावण की 🙂
कॉपीराइट©️आनन्द कुमार आशोधिया©2021-25


Sunday, 28 September 2025

"हरयाणवी-साँझी" मनाने का पुरखाई-तरीका ऐसा अद्भुत रहा है कि हरयाणवी इसकी सीखों से बाकियों को तीज-त्यौहार पे नाम पर कूड़ा-कचरा कैसे मैनेज किया जाता है; वह सीखा सकते हैं; परन्तु!

 *"हरयाणवी-साँझी" मनाने का पुरखाई-तरीका ऐसा अद्भुत रहा है कि हरयाणवी इसकी सीखों से बाकियों को तीज-त्यौहार पे नाम पर कूड़ा-कचरा कैसे मैनेज किया जाता है; वह सीखा सकते हैं; परन्तु:*


परन्तु यह कि पहले तो खुद ऐसे लोगों को फॉलो करना बंद करो, जो तीज-त्यौहार के नाम पर नदी-नालों-गलियों में कचरा छोड़ना-फेंकना अपना धर्म व् कल्चर मानते हैं| 

अब बात "हरयाणवी-साँझी" मनाने का पुखराई तरीका: 

1) - बहते पानी में कभी भी हमारे पुरखे (1990-2000 तक को हमने खुद उनसे ही सीखा है) कचरा नहीं फेंकते थे और ना ही फेंकने देते थे!

2) सांझी उतार के जो कूड़ा होता था, उसमें गीला कूड़ा अलग व् सूखा अलग; दोनों को फेंकने की अलग कुरड़ियाँ होती थी!

3) - सांझी बहाने के लिए कभी गाम की फिरनी से बाहर जाना अलाउड नहीं था; गाम के जोहड़ों में ही सांझी तैराई जाती थी व् सुबह सबसे पहले जोहड़ों से ठीकरे-काकर-गत्ते-कागत जो भी होता था; लड़के तैर-तैर के उसको किनारे लाते व् जोहड़ों को साफ़ करते/रखते| 

4) - उनका थीम सिंपल था, त्यौहार तुम्हारा कचरा तुम्हारा प्रकृति तुम्हारी तो उसको साफ़ भी तुम ही रखोगे; स्वच्छता से मनाओगे| 

5) - हरयाणा में आज भी बहुतेरी जगह ऐसे ही सांझी मनाई जाती है| 


और हाँ, "हरयाणवी-सांझी" ब्याह के दस दिन बाद जिंदगी कैसी होगी, उसकी कल्चरल-नॉलेज व् टूम-ठेकरी के नाम-प्रकार बताने की वर्कशॉप रही है हरयाणवी कल्चर में", कहीं इसको कहीं और जोड़े टूल रहे हों!


और अगर ऐसा नहीं होता था तो जिसको संदेह हो वह आज जो 30 साल से ऊपर के सदस्य आपके घर-पड़ोस में हैं; उनसे पूछ लो!


ऐसे में हरयाणवी लोग, यहाँ आए माइग्रेंट्स को यह चीजें सीखा सकते हैं; व् इनको बेअक्लों को अक्ल दे सकते हैं कि त्यौहार मनाने हैं, समाज की साँस नहीं घोंटनी, कान नहीं फोड़ने!


उदारता व् बाहर से आए को अपनाने के नाम पर जरूरी नहीं कि उनकी कचरा सोच व् कचरा आदतें भी अपनाई जाएं; वरन उनपे उनको सीखा के, समझा के और इससे भी ना मानें तो जलील करके, उनकी बदबुद्धि की औकात दिखा के उनको अपने कलचर में आपके कल्चर की शुद्धता दिखाओ, जिम्मेदारी दिखाओ; यह नहीं कि उनके गोबर-मूत्र कल्चर में खुद समाहित होते जाओ; ताकि कल को वह तुम्हें बैठे-बिठाए 'कंधे से नीचे मजबूत, व् ऊपर कमजोर के ताने दे-दे, (वैसे कहने वाला इसमें खुद ही स्वीकार कर रहा है कि वह कंधे से नीचे कमजोर है) यह जाहिर सा करते दिखें कि तुम्हें सभ्यता उन्होंने सिखाई! Learning व् Unlearning का बैलेंस रखो; वरना अच्छी-खासी सभ्यता के पिछोके से होते हुए भी "वैचारिक वर्णशंकर" बन के हंसी के पात्र मात्र रह जाओगे!


जय यौधेय! - फूल मलिक

Friday, 19 September 2025

सर छोटूराम ने अक्टूबर 1912 में रोहतक रोहतक में प्रैक्टिस शुरू की।

 सर छोटूराम ने अक्टूबर 1912 में रोहतक रोहतक में प्रैक्टिस शुरू की । रोहतक में इनसे पहले चौधरी रामचंद , चौधरी नवल सिंह और चौधरी लालचंद ये तीन जाट और वकालत करते थे और चौथे चौधरी छोटूराम थे जो देहाती अथवा ज़मींदार वर्ग से विशेष प्रेम रखते थे । सबसे पहले 1901 में चौधरी नवल सिंह ने रोहतक में वकालत की , चौधरी लालचंद ने जुलाई 1912 । चौधरी रामचन्द्र भी दिल्ली से प्रैक्टिस छोड़कर रोहतक में आए थे ।

चौधरी नवल सिंह के वकालत का काम शुरू करते ही ग़ैर ज़मींदार वकीलों में सनसनी फैल गई । उन्होंने उनके मार्ग में भाँति-भाँति की बाधाएँ खड़ी करनी शुरू की । जब ये चार जाट वक़ील इकट्ठा हो गए तब तो बक़ायदा विरोध सक्रिय हो गया । उन्होंने एक ओर तो मुवक्किलों को यह बहकाया कि जाट वकालत के काम के अयोग्य हैं , दूसरी ओर हाकिमों को भी , जिनके साथ इनके गहरे ताल्लुकात बने हुए थे , भड़काने की कोशिशें की । वक़ील लोग तो फिर भी शिष्टाचार की सीमा में ही रहकर विरोध करते थे , परंतु इनके मुंशीयो ने तो बहुत ही अनुचित तरीक़ों से विरोध का आंदोलन चलाया ।

चौधरी छोटूराम भी वैसे तो वक़ील ही थे पर चूँकि उनके हर काम के साथ उद्देश्य बँधा रहता था इसलिए वे जहाँ जाते लोगों की निगाहों में आ ही जाते । यहाँ रोहतक में आने पर भी उनका अनोखपन फूट ही पड़ा जो उनके व्यक्तित्व में ओतप्रोत था ।

उन दिनों वक़ील लोग अपने को हाकिमों जैसा ही समझते थे । हाकिमों और वकीलों की एक सॉसाययटी सी बनी हुई थी । गवर्नर , मिनिस्टर और कमिश्नरों के आगमन पर उनके सम्मान में किए जाने वाले भोज और समारोह में प्रायः वकीलों को ही आमंत्रित किया जाता था । स्थानीय सरकारी अधिकारी सलाह-मशविरों में भी उन्हें आमंत्रित करते थे । इस प्रकार वकीलों का ऐसा दिमाग़ बन गया था कि वे शेष जनता से और ख़ास तौर से देहातियों से अपने को बहुत ऊँचा समझते थे । इसलिए वे देहातियों और उनमें भी ज़मींदारों के साथ तनिक भी मानवीय व्यवहार नहीं करते थे । उन्हें बैठने के लिए कुर्सी-मूढ़े न देते थे ।

हमारे ये चार वक़ील भी उसी ज़मींदार समाज में पैदा हुए थे । किंतु उनमें चौधरी लालचंद जी का घराना पहले से सम्पन्न था और वे तहसीलदार भी रह चुके थे । इसलिए उनका भी मन वैसा ही बन चुका था जैसा अन्य शहरी वकीलों का था । चौधरी रामचन्द्र और नवल सिंह ढील-मिल से आदमी थे । चौधरी छोटूराम का अपने मुवक्किलों के साथ व्यवहार प्रचलित व्यवहार से एकदम विपरीत था । यह व्यवहार कोई क्रांति तो नहीं था किंतु रूढ़िवादियों को मामूली ढंग से सुधार भी अप्रिय लगता है और वे प्रत्येक नए सुधार से बिदक उठते है । यही अवस्था रोहतक के शहरी वकीलों की हुई । उनमें एक ख़ासी हलचल मच गई । कोई कहता ज़ाहिल देहातियों के दिमाग़ ख़राब कर रहा है । कोई कहता वह भी इन्हीं गवारों से आया है , कोई-कोई और भी आगे जाते और कहते कि एक दिन यह हमारे रुतबे को ही इन देहातियों के हाथ मिट्टी में मिला देगा । एक दिन ऐसा हुआ कि चौधरी साहब अपने गाँव के बड़े-बूढ़े लोगों के कहने पर जोकि किसी मुक़दमे के सिलसिले में कचहरियों पर आए थे , उनके साथ उन्हीं की बिछाई चादर पर बैठ गए और उनके साथ हुक्का पीने लग गए । इससे देखने वाले वक़ील तिलमिला उठें और उन्होंने चौधरी रामचन्द्र और मिस्टर बिसिया इन दो वकीलों को चौधरी छोटूराम को समझाने के लिए नियुक्त किया ।

चौधरी छोटूराम के पास जाकर दोनों प्रतिनिधि वक़ील बोले - चौधरी जी ! वकीलों का जो स्तर है आप उसे गिराएँ नहीं । ज़मीन पर ही देहातियों के साथ बैठ जाना और उनके हुक्के को गुड-ग़ुड़ाना तथा कभी-कभी एक देहाती को मूढ़े पर बैठा दिया ख़ुद उनके पास खड़ा होना , उचित नहीं है । और बिसिया साहब की इन बातों का समर्थन किया चौधरी रामचन्द्र जी ने । चौधरी रामचन्द्र जी को छोटूराम जी ने यह कहकर चुप कर दिया कि आप से तो बातें चाहे जब हो जाएँगी । बिसिया साहब को उन्होंने जवाब दिया - मुझे आश्चर्य है कि मज़दूर मालिक से अपने आपको ऊँचा मानता है ? मुवक्किल की अपेक्षा और भोलेपन से आप लोग नाजायज़ लाभ उठाते हैं । जिससे हम मुँह माँगी मज़दूरी लेते हैं उसके साथ अच्छा व्यवहार भी न करें और उसे अनादर का पात्र समझें , क्या यह अन्याय और अनर्थ नहीं है ? दूसरे आपका यह कहना कि मैं उनके साथ हुक्का पीता हूँ । हुक्का पीने की मुझे आदत है और हुक्का जब उनके साथ न पिऊँ जो मेरी जाति के हैं , गोत के हैं और समान समाज के हैं , तो किन के साथ पिऊ ? आप में जो कायस्थ हैं वे कायस्थों के साथ हुक्का पीते हैं और जो ब्राह्मण-बनिए हैं वे ब्राह्मण - बनियों के साथ हुक्का पीते हैं । मैं जाट हूँ तो जाटों के साथ हुक्का पीऊँगा मैं तो चाहता हूँ कि सबका हुक्का-पानी एक हो ; किंतु आप लोग तो बहुत ऊँचे मीनारों पर चढ़े बैठे हो । हाँ , अगर आप चाहते कि हुक्का पीने की आदत अच्छी नहीं है तो मैं समझता बात उचित है । चौधरी साहब की इन बातों का उनके पास क्या उत्तर हो सकता था ? दोनों प्रतिनिधि अपना सा मुँह लेकर चले गए और उन्होंने सभी वकीलों को उनकी ये स्पष्ट बातें कह दी ।

वकीलों ने समझ लिया कि जहाँ यह शख़्स क़ाबिल है वहाँ सिद्धांती भी है । वह निरी वकालत का ही उद्देश्य नहीं रखता है इसके इरादे में अपनी बिरादरी और हमपेशा लोगों को ऊँचा उठाने का प्रोग्राम भी शामिल है ।

#यूनियनिस्ट विक्की डबास -

#JaiYodddhey

Monday, 15 September 2025

मेहर सिंह का तो बेगवाण पाना है

 लगभग दो दहाकों तक अफ़वाहें जोर पकड़तीं रहीं कि बहार पाना कुछ होता ही नहीं , यह बराह पाना है जबकि बरौना गाँव में कोई बराह पाना है ही नहीं , मेहर सिंह का तो बेगवाण पाना है ! और इन अफ़वाहों के साथ साथ जोर पकड़ा एक कवि की साहित्यिक हत्या करने की मुहिम ने ! इस मुहिम का चेहरा इतना घिनौना और कुरूप था , जिसका अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि यह मुहिम सिर्फ़ एक कवि की ही हत्या नहीं कर रही थी , एक शहीद की शहादत को भी अपने घिनौने जातीय तत्वों का लबादा ओढ़ाकर दुनिया से ख़त्म कर देने की कोशिशें किए हुए थी ! कहा गया कि मेहर सिंह ना तो स्वतंत्रता सेनानी थे ना शहीद , वो ब्रिटिश फौज में दस्त लगकर मर गए थे , जबकि महान कवि फौजी मेहर सिंह के शहीद और स्वतंत्रता सेनानी होने के इतने सरकारी दस्तावेज मौजूद हैं कि असल में तो मायना कमेटी को वो पढ़ने ही नहीं आएँगे और पढ़ने बैठ भी गए तो कितने दिन लगा देंगे कुछ कह नहीं सकता ! अब आते हैं बाहर और बराह के मुद्दे पर ! गायक अक्सर शब्दों में हेरफेर करते हैं ! किसी भी कवि द्वारा रचित कोई किस्सा दो गायकों की आवाज में उठाकर देख लीजिए , शब्दों में बहुत फर्क देखने को मिल जाएगा ! जबकि मूल कवि ने इन दोनों ही गायकों से इतर कुछ अलग तीसरा ही शब्द लिखा होता है ! यह कोई नई बात नहीं , लेकिन जैसे ही यह मेहर सिंह जी की कविता के साथ हुआ तो बहुर्जातीय भेड़िए टूट पड़े कोटे और कनागत का माल समझकर ! अगर यह रागनी दयाचंद मायना की लिखी हुई होती तो कम से कम एक पुराना गायक तो बराह बोलता बाहर की जगह ! दयाचंद के बहुत ज़्यादा क्लोज रहे गायक ही बोल देते ! लेकिन नहीं , दयाचंद की छाप में ये रागनियाँ पूरी दुनिया में किसी ने नहीं सुनीं , बस राजकिशन पाले बाऊ ने सुनीं थीं और उन्होंने ईर्ष्यावश या पैसे के लोभ में छाप काट दी ! अब आते हैं बेगवाण पाने पर , वैसे तो मूल शब्द यही है , 1971 में यही शब्द हवासिंह बरौना के रजिस्टर में भी हुबहू दर्ज हुआ जिसकी मूल प्रति मशीन प्रिंटेड तारीख के साथ आज भी मौजूद है , इसके बाद जो ग्रंथावली छापी उसमें बाहर पाना ही लिखा गया ! लेकिन जब मूल पांडुलिपियों के आधार पर सम्पूर्ण ग्रंथावली आई तो उसमें मूल शब्द बेगवाण ही छापा गया , तो कजूसे पहुँच गए , कहने लगे मेहर सिंह कमेटी सबूत मिटा रही है , सबने बाहर ही गाया था लेकिन इन्होंने शब्द बदल दिया ! कोई इनसे पूछे कि अगर बाहर भी गाया है तो क्या ग़लत गाया है ? ये लोग बाहर को बराह एक गुच्छे के आधार पर बता रहे हैं और वो गुच्छा राजेंद्र बड़गूजर ने अपनी थर्ड क्लास किताब छापकटैया में भी दिया है ! शब्द उसमें भी बाहर ही छपा है लेकिन इन्होंने उसको पैन से काटकर बराह बना रखा है ! यह तो रिपब्लिक भारत चैनल वाला वही तर्क हो गया “क्या यादव ही यहूदी हैं” ? क्या ऑस्ट्रेलिया ही अस्त्रालय है ? क्या व्लादिमीर पुतिन ही बलदेवराम पूनिया है ? फिर दयाचंद मायना के नाम से गाने वाले आजकल के जमीरविहीन गायक इस रागनी की तोड़ वाली कली में दो बार छाप लगाते हैं ! दयाचंद का घर टोहूँ सूँ बसै बराह पाने महँ , राजी होके वर दयूँ करो दयाचंद कविताई ! किसी भी कवि की कोई भी रचना उठाकर लाइए जिसमें दो बार छाप लगी हो ! धरती के इतिहास में तो किसी कवि ने एक ही रचना में दो बार छाप लगाने की कारगुज़ारी की नहीं , मंगल या शनि पर ऐसा होता हो तो पता नहीं ! आज भी जब गाँव में बाहर से कोई आदमी किसी का पता पूछता है तो अमुक आदमी के पिता या कुनबे का नाम पहले लेता है ! यह ग्रामीण भारत का व्यवहार भी है और सभ्याचार भी ! इसीलिए मूल कविता में मेहर सिंह जी के पिता नंदा जाट का जिक्र है ! मेहर सिंह तो बच्चे थे , घर तो उनके पिता का था , भारत माता ढूँढने आएगी तो गांव में नंदा का घर पूछेगी ! और फिर किसी भी गांव विशेष से संबंधित शब्दों को बाहर के गायक याद नहीं रख पाते ! जैसे अंजना पवन की रागनी इसते सुथरे और भतेरे में तोड़ की कली में मूल लाइन है मेहर सिंह की गेल्याँ जा कै बिचल ज्यागी जाटां महँ , सिर पै ज्वारा गोड्डे टूट ज्याँ हुर आली की बाटाँ महँ ! हुर आली बरौने में खेत हैं , लेकिन दूसरे गाँव के गायक इसको याद नहीं रख पाते तो उन्होंने इसको दो दो कोस की बाट बना दिया ! ऐसे ही बाहर गाया क्योंकि बेगवान शब्द को बरौने वाले तो याद रख लें , बाहर वाले कब तक याद रखें ? उन्होंने बाहर कहना शुरू कर दिया क्योंकि शहीद कवि फौजी मेहर सिंह जी का घर बेगवान पाने के बिल्कुल बाहर स्थित है ! चाहे पुराना शजरा निकलवाकर देख लीजिए ! तो इसमें यादव-यहूदी , ऑस्ट्रेलिया-अस्त्रालय या बाहर-बराह के झूठ कैसे काम करेंगे , समझ नहीं आता ! गायक बरौना जाते तो मेहर सिंह का घर भी बाहरवाई देखते और पाने के बाहर गा देते ! लेकिन एक ऐसा गायक था जिसने हुबहू सही शब्द गाया ! सत्ते फ़रमानिया! पेश है एक 1978 की रिकॉर्डिंग सत्ते फरमाना की ! इनको शब्द बदलने के लिए किसने कहा था ? तब तक तो बरौना कमेटी भी नहीं बनी थी , ना मेहर सिंह पर कोई शोधार्थी ही शोध कर रहा था और सनी दहिया का तो जन्म भी नहीं हुआ था !




Saturday, 13 September 2025

बैटल ऑफ हांसी 13 सिंतबर 1192 AD

कुत्तुब्बुद्दीन ऐबक बनाम दादावीर चौधरी जाटवान मलिक जी गठआळा (गठवाला)

सन् 1192 ई० में मोहम्मद गौरी ने दिल्ली के सम्राट् पृथ्वीराज चौहान को तराइन के स्थान पर युद्ध में हरा दिया और दिल्ली पर अधिकार कर लिया। मोहम्मद गौरी ने अपने सेनापति कुतुबुद्दीन ऐबक को दिल्ली का शासन सौंप दिया और स्वयं गजनी लौट गया । कुतुबुदीन ऐबक ने आम जनता पर तरह तरह के कर लगा दिए और अत्याचार करने शरू कर दिए जाटो को ये अत्याचारी अधर्मी नया शासक सहन नही हुआ और उन्होंने खाप-यौधेय दादावीर जाटवान मलिक जी के नेतृत्व में विद्रोह कर दिया। जाट इतिहास पृ० 714-715 पर ठा० देशराज ने दादावीर जाटवान के विषय में लिखा है कि इसी समय हांसी के पास दीपालपुर में गठवालों ने अपने नेता दादावीर जाटवान मलिक के साथ कुतुबुदीन ऐबक के सेनापति नुसुरतुदीन को हांसी में घेर लिया और मार दिया। गठवाले उसे भगाकर अपने स्वतन्त्र राज्य की राजधानी, हांसी को बनाना चाहते थे। इस खबर को सुन कर कुतुबुद्दीन पूरी सेना लेकर एक ही रात में 12 फसरंग (ध्यान रहे 1 फसरंग 12 km के बराबर होती हैं ) का सफर करके अपने सेनापति का बदला लेने के लिए हांसी पहुंचा
(“हसन निजामी जो कुताबुदीन के दरबारी लेखक थे जो अपनी किताब तुमुल सिमिर / Taju-l Ma-asir में pp 218 पे लिखते हैं जिसका इंग्लिश अनुवाद :- " When the 3rd day of honoured month of Ramazan, 588 H ( according to today that is 13th of September 1192 AD ), the season of mercy and pardon, arrived, fresh intelligence was received at the auspicious Court, that the accursed Jatwan, having admitted the pride of Satan into his brain, and placed the cup of chieftainship and obstinacy upon his head, had raised his hand in fight against Nusratu-d din, the Commander, under the fort of Hansi, with an army animated by one spirit." Digressions upon spears, the heat of the season, night, the new moonday , and the sun. — Kutbu-d din mounted his horse, and " marched during one night twelve parasangs.") ”
तो दादावीर जाटवान मलिक ने संख्याबल और हथियारों की कमी को देखते हुए छापामार युद्ध कौशल का प्रयोग किया, धीरे धीरे कुतुबुदीन को अपने चक्रव्यूह खानक की पहाड़ियों (जिस आजकल डाडम या तोशाम की पहाड़िया कहा जाता हैं) जिसमे संख्याबल महत्वहीन हो गया दोनों सेनाये 3 दिन 3 रात तक अपना अपना युद्ध कौशल दिखाती रही खुद Taju-l Ma-asir /तुमुल सिमिर के मुस्लिम लेखक हसन निजामी आगे लिखते हैं “The armies attacked each other " like two hills of steel, and the field of battle became tulip-dyed with the blood of the warriors." — The swords, daggers, spears, and maces struck hard. - The locals were completely defeated, and their leader Jatwan slain but he showed tremendous bravery.”
युद्ध बहुत घमासान हुआ जैसे दो पहाड़ आपस में टकरा गए हों। धरती रक्त से लाल हो गई थी। बड़े जोर के हमले होते थे |जाट थोड़े थे पर फिर भी वो खूब लड़े| सुल्तान स्वयं घबरा गया। जाटवान ने उसको निकट आकर नीचे उतरकर लड़ने को ललकारा। किन्तु सुल्तान ने इस बात को स्वीकार न किया। जाटवान ने अपने चुने हुए साथियों के साथ हमारे गोल में घुसकर उन्हें तितर-बितर करने की चेष्टा की और मारा गया |
एक अत्याचारी की खिलाफ पहली तलवार उठाने वाला योद्धा दुर्भाग्य से तीसरे दिन, रात को युद्ध में शहीद गया| बेशक हार हुई पर गुलाम वंश यह मुस्लिम बादशाह युद्ध में हुई इस अप्रत्याशित क्षति को देखकर बोला कि “अगर मैं इस यौद्धा को संधि करके बहका लेता तो अपने साम्राज्य का बहुत विस्तार कर सकता था” और दिल्ली को राजधानी बनाने का विचार त्याग कर लाहौर चला गया| जाटवान के बलिदान होने पर गठवालों ने हांसी को छोड़ दिया और दूसरे स्थान पर आकर गोहाना के पास आहुलाना, छिछड़ाना आदि गांव बसाये। वीर जाटवान के बेटे हुलेराम ने संवत् 1264 (सन् 1207 ई०) में ये गांव बसाये| जाटवान मलिक के मारे जाने के बाद शाही सेना ने भयंकर तबाही मचाई जिससे गठवालो का यह गढ़ टूट गया, हजारों परिवारों को दूर जा कर बसना पड़ा। इसके बाद मलिक जाट अलग अलग दिशाओं में विभक्त हो कर उत्तरी भारत में फ़ैल गया। एक शाखा गोहाना, सोनीपत, पानीपत,रोहतक के आस पास फ़ैल गई। काफी संख्या में मलिक यमुना पार कर शामली, बडोत,मुज्जफर नगर,मेरठ तक बस गए, एक शाखा बीकानेर नागौर में जा बसी जिन्हें अब गिटाला, गथाला, गाट, घिटाला नाम से भाषा भेद के कारण जाना जाता है, इसी तरह एक शाखा बहादुरगढ़,दिल्ली,नोएडा,गाजियाबाद तक गई।वर्तमान में यदि सीमाओं को हटा कर बात की जाए तो गठवाला को 640 गांव का सबसे बड़ा खेड़ा भी कहा गया है, आज गठवाला गौत को मलिक के अलावा 12 से ज्यादा नामों से जाना जा सकता है।
दादा वीर जाटवान मलिक अपने हजारों साथियों के साथ बलिदान हुए और अपने वीरतापूर्ण जीवन के साहस एवं शौर्य से उन्होंने अपने पूर्वजों को गौरवान्वित किया जो सदा ही आने वाली नस्लो के लिए प्रेरणापुंज की तरह काम करता रहेंगा। यह बात शत-प्रतिशत सही है कि जिस कौम का इतिहास लिपिबद्ध नहीं होता, वह मृतप्राय हो जाती है। उसका स्वाभिमान और गौरव नष्ट हो जाता है। आज सर्वखाप के समाजों में गौरव और स्वाभिमान की भावना पैदा करने के लिए अति आवश्यक है कि ऐसे यौधेयों-यौधेयाओं की गौरवगाथाओं को लिपिबद्ध कर प्रचारित किया जाए, जिन्होंने अपनी अणख व् धरती हेतु और मानवीय मूल्यों की रक्षा के लिए सर्वशः बलिदान कर दिया ताकि आने वाली संतान संरक्षित और गौरव का अनुभव कर सके।
लेखक: बेगपाल मलिक
संदर्भग्रन्थ / रेफ्फेरेंस :-
1. The history of India : as told by its own historians. Sir H. M. Elliot Edited by John Dowson, 1867 Volume II/V. Taju-l Maasir of Hasan Nizami
2. Qanungo, Kalika Ranjan (2017). History Of The Jats: A Contribution To The History Of Northern India. Gyan Books. ISBN 978-93-5128-513-7.pp 16 ,17
3. Said, Hakim Mohammad (1990). Road to Pakistan: 712-1858. Hamdard Foundation Pakistan. ISBN 978-969-412-140-6.
4. Jain, Meenakshi (2011-01-01). THE INDIA THEY SAW (VOL-2): Bestseller Book by Meenakshi Jain: THE INDIA THEY SAW (VOL-2). Prabhat Prakashan. p. 240. ISBN 978-81-8430-107-6.
5. Elliot, Sir Henry Miers (1869). The History of India, as Told by Its Own Historians: The Muhammadean Period; the Posthumous Papers of H. M. Elliot. Akbar Badauni. Susil Gupta (India) Private. pp. 71–72.
6. Habibullah, Abul Barkat Muhammud (1961). The Foundation of Muslim Rule in India: A History of the Establishment and Progress of the Turkish Sultanate of Delhi, 1206-1290 A.D. Central Book Depot. p. 62.
7. A Comprehensive History of India: The Delhi Sultanat (A.D. 1206-1526), ed. by Mohammad Habib and Khaliq Ahmad Nizami. People's Publishing House. 1970. p. 171.
8. James tod (1920). Annals and Antiquities of Rajasthan: Or The Central and Western Rajput States of India. H. Milford, Oxford University Press. p. 1164.
9. Rose, Horace Arthur (1999). A Glossary of the Tribes and Castes of the Punjab and North-West Frontier Province. Low Price Publications. p. 359. ISBN 978-81-7536-152-2.
10. Srivastava, Ashirbadi Lal (1953). The Sultanate of Delhi: Including the Arab Invasion of Sindh, 711-1526
11. जाट वीरो का इतिहास – दलीप सिंह अहलावत pp 273
12. A.K. Majumdar (1956). Chaulukyas of Gujarat. Bharatiya Vidya Bhavan. OCLC 4413150. Pp 144
13. R. B. Singh (1964). History of the Chāhamānas. N. Kishore. OCLC 11038728.pp 213
14. Rima Hooja (2006). A History of Rajasthan. ISBN 9788129108906.pp 291
15. S.H. Hodivala (1979). Studies in Indo-Muslim History: A Critical Commentary on Elliot and Dowson's History of India as Told by Its Own Historians. Pp 179
16. 15. Srivastava, Ashok Kumar (1972). 1.The Life and Times of Kutb-ud-din Aibak. Govind Satish Prakashan.A.K. Majumdar 1956, pp. 143–144. 2. Disintegration of North Indian Hindu States, C. 1175-1320 A.D. Purvanchal Prakashan. pp. 87–89.



Thursday, 11 September 2025

हरियाणा में दो ही पढ़े-लिखे आदमी हैं: एक मैं (संत हरद्वारी लाल) और दूसरा स्वरूप सिंह!

 #चौधरी_हरद्वारी_लाल

संत हरद्वारी लाल का जन्म 10 सितम्बर 1910 को हरियाणा के झज्जर ज़िले के छारा गाँव (तत्कालीन पंजाब प्रांत) में हुआ। बचपन से ही मेधावी और तेजस्वी रहे हरद्वारी लाल ने उच्च शिक्षा दिल्ली के सेंट स्टीफ़ेंस कॉलेज और पंजाब विश्वविद्यालय से प्राप्त की। शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने राजनीति और अकादमिक दोनों क्षेत्रों में अपनी गहरी छाप छोड़ी। वे शिक्षा जगत में उस दौर के प्रेरक व्यक्तित्व बने, जिन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (1959–1962) और महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (1977–1983) के उपकुलपति (Vice-Chancellor) के रूप में उत्कृष्ट सेवाएँ दीं।
राजनीतिक जीवन में हरद्वारी लाल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े और पंजाब व हरियाणा विधानसभाओं में विधायक रहे। उन्हें हरियाणा सरकार में मंत्री पद की जिम्मेदारियाँ भी सौंपी गईं, विशेषकर शिक्षा विभाग से उनका गहरा जुड़ाव रहा। बाद में वे दो बार लोकसभा सांसद चुने गए—1962 में बहादुरगढ़ (तत्कालीन पंजाब) से और 1984 में रोहतक (हरियाणा) से। राजनीति के मंच पर वे उस दौर की चर्चित “लाल तिकड़ी”—चौधरी बंसीलाल , चौधरी देवीलाल और चौधरी भजनलाल—के मज़बूत प्रतिद्वंद्वी माने जाते थे।
व्यक्तित्व की दृष्टि से संत हरद्वारी लाल अपने साफ़गोई भरे वक्तव्यों, स्पष्टवादिता और हास्यपूर्ण व्यंग्य के लिए प्रसिद्ध थे। उन्हें “कहने में सीधे और काटने में न हिचकने वाले” नेता के रूप में जाना जाता था। उनका एक बेहद मशहूर कथन हरियाणा की राजनीति में आज भी गूंजता है—“हरियाणा में दो ही पढ़े-लिखे आदमी हैं: एक मैं और दूसरा स्वरूप सिंह। लेकिन स्वरूप सिंह आधा है, इसलिए यहाँ कुल डेढ़ पढ़ा-लिखा आदमी है।” यह जुमला उनके आत्मविश्वास, चुटीलेपन और बौद्धिक श्रेष्ठता का प्रतीक बन गया।
हालाँकि उनकी राजनीतिक यात्रा विवादों से अछूती नहीं रही, लेकिन उनकी लोकप्रियता और प्रभावशाली छवि फिर भी बरकरार रही।
उनकी जन्म जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। - Ashok Dalal



Wednesday, 10 September 2025

नेपाल में जो कुछ हो रहा है वह अचानक हुई घटना‌ नहीं है!

 हामी नेपाल:-


नेपाल में जो कुछ हो रहा है वह अचानक हुई घटना‌ नहीं है, यह नेपाल में जातिगत संघर्ष का परिणाम है , नेपाल सरकार द्वारा सोशल मीडिया पर प्रतिबंध तो बस "ट्रिगर प्वाइंट" था।


दरअसल यह सारा मामला तो जातियों के संघर्ष का था जो ब्राह्मण और गुरुंग+मद्धेशिया के बीच का संघर्ष के रूप में परिणित हुआ है। आज के मौजूदा कत्लेआम और प्रधानमत्री "खड्ग प्रसाद शर्मा ओली" के तख्ता पलट की पटकथा एक लंबे संघर्ष का ही परिणाम है , क्योंकि गुरुंग जनजाति और मद्धेशिया जाति नेपाल को पुनः "हिन्दू राष्ट्र" बनाने के आह्वान के विरुद्ध जनजाति नेता "सुदन गुरुंग" और "बालेन शाह" के नेतृत्व में कई साल से संगठित हो रहीं थीं...


आपको याद होगा कि भारत के विभिन्न मीडिया हाउस में नेपाल में "राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ" के समकक्ष या प्रेरित संगठन "हिंदू स्वयंसेवक संघ" (HSS) के उभार की खबरें प्रसारित की जा रहीं थीं जो नेपाल में हिंदुओं "हिंदू संस्कृति", हिन्दू एकता, उग्र राष्ट्रवाद और हिंदू राष्ट्र को बढ़ावा देने का काम करता है इसीलिए HSS को नेपाल का RSS कहा जाता है। ब्राह्मण प्रधानमंत्री केपी ओली उस HSS के समर्थन में थे।


HSS की स्थापना 1992 में हुई थी। यह नेपाल में RSS की विचारधारा को फैलाने के लिए शुरू किया गया, जब नेपाल आधिकारिक रूप से हिंदू राष्ट्र था और RSS के स्वयंसेवकों ने इसकी शुरुआत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। नेपाल में HSS का ठीक वही पैटर्न रहा है जैसे भारत में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का मगर HSS का दुर्भाग्य यह कि नेपाल में मुसलमान 5.09% ही हैं जो पूरे नेपाल में ना फैलकर नेपाल कज तराई क्षेत्र जैसे रौतहट, पर्सा, बारा, बांके में ही रहते हैं। दूसरे यह कि नेपाल में कभी मुग़ल शासक नहीं रहे जिससे इतिहास को तोड़-मरोड़कर नेपाली लोगों को सांप्रदायिक ज़हर परोसा जा सके, तीसरे पाकिस्तान से उसका दूर दूर तक संबंध नहीं।


अर्थात भारत में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सफलता के तीनों शस्त्र नेपाल में नहीं जिससे वह वहां सांप्रदायिक दंगे करा सके‌ मगर HSS हिंदू पहचान को मजबूत करने, धर्मांतरण को रोकने और सनातन धर्म की रक्षा के साथ साथ "हिंदू राष्ट्र" के लिए वहां काम कर रहा है और नेपाल को हिंदू राष्ट्र के रूप में बहाल करने की मांग करता रहा है।


2008 में नेपाल के धर्मनिरपेक्ष घोषित होने के बाद HSS और ऐक्टिव हुआ और यह यह हिंदू त्योहारों, जैसे दशहरा और विजयादशमी, का आयोजन करके वहां अपना एजेंडा चलाने लगा।


नेपाल लंबे समय तक एक हिन्दू राजतंत्र था और 1768 से लेकर 2008 तक नेपाल एक हिन्दू राज्य रहा। 2008 में नेपाल ने राजशाही को समाप्त करके नेपाल को लोकतांत्रिक गणराज्य (Federal Democratic Republic of Nepal) बनाया गया और उसी समय नेपाल ने अपने संविधान में धर्मनिरपेक्ष राज्य होने की घोषणा की।


HSS इसी के विरुद्ध नेपाल में काम पर वैसे ही लगा हुआ है जैसे भारत में RSS...और गुरुंग जाति  के सुदन गुरुंग इसके सामानांतर "हामी नेपाल" संगठन बनाकर आंदोलन करने लगे।


गुरुंग जाति मुख्य रूप से बौद्ध धर्म या बौद्ध-हिंदू मिश्रित परंपराओं का पालन करते हैं और वह हिंदू वर्ण व्यवस्था को नहीं मानते। नेपाल में यह मात्र 14% नहीं 2% हैं....और यह जाति समुदाय पूर्वी नेपाल और भारतीय सीमा के निकट रहता है।


इसी गुरुंग जाति के 36 वर्षीय युवा "सुदन गुरुंग" नेपाल के एक प्रमुख युवा कार्यकर्ता‌ उद्यमी और गैर-सरकारी संगठन NGO "हामी नेपाल" के संस्थापक हैं , इसकी स्थापना उन्होंने 2020 में की। सुदन गुरुंग को युवाओं की आवाज के रूप में जाना जाता है। वह युवा पीढ़ी के मुद्दों, जैसे बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, पर फोकस करते रहें हैं।


यह संगठन नेपाल के युवाओं की आवाज बनने के लिए भ्रष्टाचार, नेपोटिज्म अर्थात भाई-भतीजावाद और "नेपो किड्स" अर्थात नेता परिवारों के विशेषाधिकार के खिलाफ जागरूकता फैलाने‌ लगे।


एक‌ तरफ HSS दूसरी तरफ़ "हामी नेपाल"...


"हामी नेपाल" को साथ मिला वहां के प्रमुख उद्योगपति दीपक भट्टा का जो इन्फिनिटी होल्डिंग्स के मालिक‌ हैं, शंकर ग्रुप के साहिल अग्रवाल और रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित और प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सक डॉ. संदुक रुइत का और आंदोलन ने गति पकड़ ली और "ट्रिगर प्वाइंट" मिला नेपाल में सरकार द्वारा 4 सितंबर, 2025 को फेसबुक , व्हाट्सएप, ट्विटर, यूट्यूब सहित 26 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रतिबंध लगाना है।


सरकार का तर्क था कि इन प्लेटफॉर्म्स ने नेपाल के नियामक प्राधिकरण के साथ रजिस्ट्रेशन नहीं कराया। प्रतिबंध से युवाओं की कमाई बंद होने का खतरा महसूस हुआ और इसका व्यापक विरोध शुरू हुआ।


ऐसी संभावना है कि यह अमेरिका की एजेंसी CIA के दख़ल से ही शुरू हुआ क्योंकि डॉ. संदुक रुइत को नेपाल में CIA का एजेंट ही कहा जाता है।


आंदोलन ने गति पकड़ी, तमाम मंत्री और प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया , CIA का एजेंडा सफ़ल हुआ, उसकी तमाम कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने वाली सरकार अपने अंजाम तक पहुंच गई।


9 सितंबर 2025 को सुदन गुरुंग ने आंदोलन से पीछे हटने का ऐलान किया जिसका काठमांडू के मेयर बालेन शाह ने विरोध किया और इसी कारण #BoycottHamiNepal और #BackOffHamiNepal ट्रेंड करने लगा इसके बाद "हामी नेपाल" अचानक इस आंदोलन से पीछे हट गई।


अब इसके बाद 9 सितंबर से यह आंदोलन काठमांडू के मेयर बालेनद्र शाह के नेतृत्व में चला गया।


बालेंद्र शाह को प्यार से उनके समर्थक "बालेन" कहते हैं बालेन शाह नेपाल के एक प्रमुख युवा नेता, रैपर, इंजीनियर और राजनीतिक हस्ती हैं और "जेन-जेड क्रांति" (Gen-Z protests) के बैनर तले नेपाल के मौजूदा आंदोलन का नेतृत्व करने लगे।


35 वर्षीय बालेन शाह काठमांडू में एक "न्यूार बौद्ध" परिवार से आते हैं, न्यूार समुदाय नेपाल की एक प्रमुख स्वदेशी जनजाति है, जो काठमांडू घाटी में रहती है। बालेन एक सफल रैपर और गीतकार हैं। उन्होंने नेपाली हिप-हॉप सीन में अपनी पहचान बनाई, जहां वे सामाजिक मुद्दों जैसे भ्रष्टाचार, युवा बेरोजगारी और सांस्कृतिक पहचान पर गाने गाते हैं। सोशल मीडिया पर वह एक स्टार हैं, जहां उनके वीडियो और लिरिक्स वायरल होते रहे।


2022 के स्थानीय चुनावों में बालेन शाह ने स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में काठमांडू मेयर का चुनाव लड़ा और नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार को हराकर जीत हासिल की। वह 32 वर्ष की आयु में काठमांडू के सबसे युवा मेयर बने। उनकी जीत को युवा विद्रोह का प्रतीक माना गया, क्योंकि उन्होंने पारंपरिक दलों के खिलाफ वोट मांगे।


बालेन शाह को HSS और भारत का कट्टर विरोधी माना जाता है। उन्होंने नेपाली संस्कृति की रक्षा के लिए काठमांडू में भारतीय फिल्मों और टीवी शो पर प्रतिबंध लगाया।


इसके अतिरिक्त वह अपने कार्यालय में "ग्रेटर नेपाल" का नक्शा लगाते हैं, जिसमें सिक्किम, उत्तराखंड और अन्य भारतीय क्षेत्र शामिल थे, जो भारत-नेपाल सीमा विवाद से जुड़ा माना गया। बालेन शाह को अमेरिका का मोहरा कहा जाता है और अमेरिकी राजदूत डीन आर. थॉम्पसन से उनके गहरे संबंध रहें हैं।


नेपाल सरकार द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद शुरू हुए युवा आंदोलन में "हामी नेपाल" के पीछे हटने के कारण "बालेन शाह" ने प्रदर्शनकारियों का समर्थन किया और काठमांडू में सड़कों पर उतरे और छात्रों के साथ खड़े दिखे।


उन्हें अब नेपाल के अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखा जा रहा है, जिसमें HSS पर प्रतिबंध लगाने की संभावना जताई जा रही है। मतलब कि भारत का एक और पड़ोसी उसका दुश्मन होने जा रहा है, और प्रधानमंत्री बस नेपाली में ट्वीट कर रहे हैं...


हिन्दू राष्ट्र की बात करने वाले मंत्री की हत्या कर दी गई, गोली चलाने का आदेश देने वाले की हत्या कर दी गई, पूर्व प्रधानमंत्री की पत्नी को ज़िंदा जला दिया गया....ऊपर से तुर्रा यह कि सहिष्णु हैं और शांति के पुजारी हैं "शांति दूत" हैं....


कुल मिलाकर नेपाल की मौजूदा स्थिति की जड़ कहां है समझ लीजिए , नेपाली बहुत जल्दी समझ गये...



Tuesday, 9 September 2025

फंडी और मुस्लिम बारे जो दादा-नाना ने बताया; पंजाब बाढ़ में वह चरितार्थ होता दिखा!

दादा-नाना से जब भी सामाजिकता बारे जिक्र हुए, इस पहलू पर हमेशा यही सुना-सीखा कि मुसीबत में फंडी व् मुस्लिम में मुस्लिम साथ खड़ा हो जाएगा परन्तु फंडी नहीं; चाहे तुम्हारे ऊपर मौत ही क्यों ना आन खड़ी होवे! मुस्लिम जहाँ मदद को दौड़ेगा; फंडी गिद्ध की भांति नजर गड़ाए खड़ा देखेगा कि कब मरा व् इसका बचा-खुचा मैंने कब्जाया; इस स्तर का नीच व् चांडाल होता है फंडी! सर छोटूराम के काल से जो यह लिगेसी बनी थी, उसको संभाले रखना; यही संदेश रहे उनके, चाहे परोक्ष रूप से कहे या प्रत्यक्ष!


देखो जरा मेवात से ले मुज़फ्फरनगर तक के गामों से मुस्लिम भाईयों के हजूम-के-हजूम कैसे जोश से पंजाब बाढ़ पीड़ितों के लिए रशद के लश्कर-रिसाले ले के पहुंच रहे हैं! ऐसा हुळीया सा चढ़ा आता है इनकी मदद का कि कई बार सोचने लगता हूँ कि पंजाब की मदद में जाट-जट्ट अभी तक ज्यादा पड़े, अन्य साथी बिरादरियां या मेव-मुस्लिम भाई!

कोई कह रहा है यह किसान आंदोलन का असर है, कोई कह रहा है यह जुलाई 2023 में जो जाट व् खापें मेवात के पक्ष में फंडियों को छिंटक, फंडियों के आगे दीवार बन के उतरी उसका असर है; परन्तु जिसका भी असर है, है बहुत सुखद व् आत्मीय!

फंडी कौन होता है: धर्म-जाति के नाम पे आपको अपना कह के फंड-पाखंड रच के तुम्हारा ब्रैनवॉश कर तुम्हें मानसिक व् आर्थिक तौर पर पंगु व् गुलाम बनाने की सोच रखने वाला; चाहे जिस किसी बिरादरी से आता हो! जैसे आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता; ऐसे ही इसकी भी कोई जाति नहीं होती!

जय यौधेय! - फूल मलिक

बाढ़ तो हर साल बिहार-बंगाल-झारखंड-ओडिसा में भी आती है; परन्तु वहां तो नहीं देखे मदद करने को ऐसे टूट के पड़ने वाले कभी, जैसे यहाँ पंजाब में देखे?

कल एक सवाल देखा था: बाढ़ तो हर साल बिहार-बंगाल-झारखंड-ओडिसा में भी आती है; परन्तु वहां तो नहीं देखे मदद करने को ऐसे टूट के पड़ने वाले कभी, जैसे यहाँ पंजाब में देखे?


जवाव: सामंती बनाम उदारवादी जमींदारी में छिपा है! सामंती वर्णवाद पर खड़ी की गई व्यवस्था है, जबकि उदारवादी जमींदारी सीरी-साझी वर्किंग व् किसानी-जजमानी कल्चर पर खड़ी हुई हैं? कभी सुने हैं क्या ये सीरी-साझी व् किसानी-जजमानी वर्किंग कल्चर शब्द बिहार-बंगाल-झारखंड-ओडिसा इन राज्यों में? बस यही वजह है कि वहां हर साल बाढ़ चढ़ने का पता होते हुए भी कभी इंतज़ामात क्यों ना हुए और पंजाब के साथ जहाँ-जहाँ तक (हरयाणा-वेस्ट यूपी, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान) उदारवादी जमींदारी है वहां से बाढ़ सहायता की सुनामी क्यों उठी हुई है!


यह वर्किंग कल्चर ही बासिंदों की ऐसी साईकी (psyche) बनाता है कि किसी को कहने की जरूरत ही नहीं, बंदे खुद ही उठ चलते हैं जो बने वह सहायत ले कर| 


सप्ताब (पंजाब-हरयाणा-वेस्ट यूपी-दिल्ली-उत्तरी राजस्थान यानि मिसललैंड + खापलैंड) बेल्ट्स में भी जिनको उदारवादी जमींदारी व् सामंती जमींदारी के वर्किंग कल्चर का नहीं पता; वह पता करें; भेद स्वत: समझ आ जाएगा| बस इतना बता दूँ कि यह उदारवादी जमींदारा कल्चर या तो सप्ताब में मिलता है या यूरोप के देशों में; ऐसी ग्लोबल psyche है यह!


जय यौधेय! - फूल मलिक

Monday, 8 September 2025

नटविधा आ जावै परन्तु जटविधा आणी ओखी!

सार: जुलाई 2023 के हो सकने वाले मेवात-दंगों को रोकने के लिए जो जाट व् खापों को कोसते थे; वही फंडी आज उसी मेवात का पंजाब-हरयाणा की बाढ़ में मदद का जलवा देख के सकते में हैं! जाट-जट्ट-जट ही नहीं तमाम खाप-खेड़ा-खेत फिलॉसोफी की बिरादरियाँ जुटी खड़ी हैं, चाहे रोड़ हों, गुज्जर, यादव, दलित या ओबीसी भाईचारा! 


विस्तार: फंडियों और अंधभक्तों ने इसीलिए तो मेवात व् मेवातियों को बदनाम रखा था कि इनकी अच्छाई समाज के सामने ना आ पाए, यह बदनामी ऐसे ही थी जैसे खापों को हॉनर-किलिंग के नाम पे बदनाम करके, खापों के शहरी तबके को ग्रामीण तबके से पाड़ने के टैंट्रमों की होती थी! यह तो पंजाब की बाढ़ में मेवात से टूट-के-पड़ी बाढ़-सहायता की बाढ़ ने मेवात को मानवता का सिरमौर बना के दिखाया; तब लोगों ने जाना कि क्यों वह जाट और खाप चौधरी सही थे, जो जुलाई 2023 में इन फंडियों के आगे अड़ ये मेवात जलाने के मंसूबों से उल्टे मोड़े थे! तब खापों व् जाटों को अपने मेवाती भाईयों के साथ खड़ा होने पे गालियां देने वाले उन्हीं फंडियों व् अंधभक्तों को आज काटो तो खून नहीं! और जिनका साथ नहीं देने पे यह जाट व् खापों को कोस रहे थे, जरा यह उनके एक ही दर के कुवाड़ ही खुलवा के दिखा देवें; गैर-धर्मी छोड़ो; अपने ही धर्म वालों की मदद हेतु खुलवा के दिखा दें|


खाप-खेड़ा-खेत का दर्शनशास्त्र इतना भी सहज नहीं जो तुम्हारे जैसे टटपुँजियों को इतना सरलता से पल्ले पड़ जाए; भले कितने पोथे व् स्वघोषित ज्ञान के बरोटे बांधे हांड जाओ; यह जाट-जट्ट-जट विधा इतनी आसान नहीं समझनी! वह कहावत यु ही नहीं चलती कि, "नटविधा आ जावै परन्तु जटविधा आणी ओखी"! सर छोटूराम के जमाने की वह लिगेसी जो उन्होंने पेशावर से पलवल तक जोड़ी थी; उसको आज भी कायम रखने, उसके विश्वास को दृढ रखने के इस मेवाती-अदा-ओ-अंदाज ने दुनिया लूट ली!


बाकी इस बाढ़ के काल में जाट-जट्ट-जट ही नहीं तमाम खाप-खेड़ा-खेत फिलॉसोफी की बिरादरियाँ जुटी खड़ी हैं, चाहे रोड़ हों, गुज्जर, यादव, दलित या ओबीसी भाईचारा! 


जय यौधेय! - फूल मलिक

प्रकृति का मौसम विभाग है टिटहरी या टिटूड़ी

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इसके आगे तो वैज्ञानिक भी फैल हैं 👇पहले ही बता दिया था कैसा रहेगा मानसून ⚠️
इस बार टिटहरी ने कई जगह छत पर अंडे दिये, सोशल मीडिया पर बहुत से फोटो ऐसे दिखे जिनमें इस पक्षी ने ऊंचाई पर अंडे दिए थे। जैसे कि।खेत में बने मकान की छत पर 🤷
👉 टिटहरी ने 4 अंडे दिये हो तो समझो 4 महीने बारिश होगी।
👉 टिटहरी ने ऊँचाई वाली जमीन पर अंडे दिये तो समझो बहुत अच्छी बारिश के आसार है इस बार। जो कि सच भी साबित हुआ है ☑️
👉 अगर टिटहरी ने छत पर अंडे दे दिये है तो समझो पानी से तबाही होगी,, कई राज्य बाढ़ की चपेट में है।
👉 कभी आप टिटहरी को कुरुक्षेत्र के अलावा देश मे मृत नही देख सकते
👉 टिटहरी जिस खेत मे अंडे देती है वो खेत कभी खाली नही रहता, अच्छी फसल होती है।
👉 जिस वर्ष टिटहरी अंडे न दे या जमीन में नीचे गड्ढे में अंडे दे तो समझ लो अकाल पड़ेगा या कम बारिश होगी इस साल।
प्रकृति इनसे है, ये प्रकृति के पोषक हैं। जब विज्ञान नही था तब ये थे, प्रभु ने इसलिए इन्हें बनाया। हम खो रहे है और भूगत रहे है। इनको इग्नोर करके , जैसे हिमाचल में बाढ़ आई कुत्ते ने आगाह किया था, जिन्दगी भी बचाई थी 🐕 कुछ लोग अब ज्ञान देंगे साइंस (वैज्ञानिक) युग का तो भाई ऐसा भी हुआ है मौसम विभाग (वैज्ञानिकों) ने भारी बारिश 🌧️ का अलर्ट ⚠️ जारी किया और उस दौरान बूंद तक नहीं पड़ी।

Sunday, 7 September 2025

गर्व है कि मैं ऐसी अणखी-अल्हड़ कल्चर-किनशिप-कौम से आता हूँ!

 गर्व है कि मैं ऐसी अणखी-अल्हड़ कल्चर-किनशिप-कौम से आता हूँ:


पंजाब बाढ़ पर जो एक्का सप्ताब (पंजाब-हरयाणा-वेस्ट यूपी- उत्तरी राजस्थान यानि मिसललैंड + खापलैंड) ने दिखाया है; कुदरत ते रब दोनों सदके में खड़े लखांदे ने!

क्या मूळे-मेवाती, क्या बांगरू-बागड़ी-खादरी-नरदकी-देसाळी-अहीराळी-ब्रजाळी-पुआदे-दोआबी गाह-के-गेर दी पंजाब को जाने वाले सड़कें; अपनी राहत-सामग्री के लंगर-लश्करों से!

रोको-रोको, थाम्बो-थाम्बो की आवाज लग गई आने कि अभी ब्रेक लगाओ; पहले जो आ गई, वह खपा ली जाए! ऐसे में यह सलंगित नजारा व् गाना; इस पूरे सैलाब को क्या खूब बखां करता है; दोनों के लिए ही, जो बाढ़ में फंसे हैं व् जो राहत-सामग्री पहुंचा रहे हैं:

ओ शेरा ऊठ जरा ते, फिर ओ ही जलवा दिखा अपणा!
बड़ी बेताब है दुनिया, तेरी परवाज देखण नूं!
जे मुद्दा हौंद दा होया, ता तीरां वांग टकरांगे,
असि बैठे नहीं हा, सिर ते उड़ते बाज देखण नूं!
जमाना रुक गया तेरा, ओ ही अंदाज देखण नूं!

जय यौधेय! - फूल मलिक